scorecardresearch

18GB रैम वाले ‘दुनिया के सबसे पावरफुल’ स्मार्टफोन, जानें कौन है सबसे बेहतर

Asus ROG Phone 6 Pro और Nubia Z40S Pro में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर है। जानें स्पेक्स और फीचर्स के दम पर कौन है बेस्ट?

18GB रैम वाले ‘दुनिया के सबसे पावरफुल’ स्मार्टफोन, जानें कौन है सबसे बेहतर
Asus ROG Phone 6 Pro और Nubia Z40S Pro दो स्मार्टफोन हैं जो 18GB रैम के साथ आते हैं।

मोबाइल फोन की शुरुआत से लेकर अब तक इसमें क्रांतिकारी बदलाव आए हैं। कभी बेसिक फीचर्स के साथ मोबाइल फोन ने मार्केट में एंट्री की थी जबकि आज की बात करें तो एक डिवाइस ने कई सारे दूसरे डिवाइस की जगह ले ली है। इनमें घड़ी, पेजर, अलार्म क्लॉक, टॉर्च जैसी चीजें शामिल हैं। बात करें स्मार्टफोन की तो शुरुआत में निर्माताओं ने 1 जीबी रैम, 2GB रैम के साथ हैंडसेट लॉन्च किए।

बात करें आज की तो अधिकतर स्मार्टफोन्स अब 4 जीबी, 6 जीबी और 8 जीबी रैम के साथ आ रहे हैं। वहीं फ्लैगशिप फोन्स में 12 जीबी तक रैम का विकल्प मिल रहा है। लेकिन कुछ डिवाइस ऐसे भी हैं जिनमें पावरफुल फीचर्स के साथ 18GB तक रैम ऑप्शन कंपनियां दे रही हैं। हम आपको बताएंगे हाल ही में मार्केट में लॉन्च किए गए आसुस और नूबिया दो ऐसे फोन्स के बारे में जो 18GB रैम के साथ आते हैं। कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स के लिहाज से Asus ROG Phone 6 Pro और Nubia Red Magic 6 Pro में क्या-कुछ अलग और खास है।

Asus ROG Phone 6 Pro Vs Nubia Z40S Pro Display

आसुस रोग फोन 6 में 6.78 इंच एमोलेड डिस्प्ले दी गई है। स्क्रीन का रिफ्रेश रेट 165 हर्ट्ज़ है और यह HDR10+ सर्टिफिकेशन के साथ आती है। फोन का टच सैंपलिंग रेट 720 हर्ट्ज़ है। डिस्प्ले प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास विक्टस दिया गया है। इसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है।

नूबिया ज़ेड40एस प्रो में डिस्प्ले पर बीच में पंच-होल डिस्प्ले दी गई है। फोन बेहद पतले बेज़ल के साथ आता है। नूबिया के इस फोन में 6.67 इंच ओलेड डिस्प्ले दी गई है। स्क्रीन फुलएचडी+ रेजॉलूशन, 144 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट, 480 हर्ट्ज़ टच सैंपलिंग रेट ऑफर करती है। स्मार्टफोन में अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर मिलता है।

Asus ROG Phone 6 Pro Vs Nubia Z40S Pro Ram, Storage, Chipset

आसुस रोग फोन 6 प्रो में 18 जीबी रैम व 512 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज दी गई है। हैंडसेट में रियर पैनल पर ROG विज़न कलर PMOLED सेकंडरी डिस्प्ले पैनल है जिस पर नोटिफिकेशन और दूसरी जानकारी देखी जा सकती है। आसुस रोग फोन 6 प्रो में नया स्नैपड्रैगन 8+ Gen 1 चिपसेट और ग्राफिक्स के लिए अड्रेनो 730 जीपीयू है। आसुस ने डिवाइस में Pixelworks i6 डिस्प्ले प्रोसेसर दिया है जिससे व्यूइंग एक्सपीरियंस बेहतर करने के लिए ऑन-स्क्रीन कॉन्टेन्ट में अतिरिक्त फ्रेम जुड़ जाते हैं।

बात करें नूबिया फोन की तो इसमें स्नैपड्रैगन 8+ Gen 1 प्रोसेसर है। नूबिया के इस फोन में 8 जीबी, 12 जीबी व 18 जीबी रैम का विकल्प मिलता है। स्मार्टफोन में 128 जीबी, 256 जीबी, 512 जीबी व 1 टीबी स्टोरेज वेरियंट ऑप्शन दिए गए हैं।

Asus ROG Phone 6 Pro Vs Nubia Z40S Pro Battery, OS

आसुस रोग फोन 6 प्रो को पावर देने के लिए 6000mAh की बैटरी दी है। फोन में चार्जिंग के लिए दो यूएसबी टाइप-सी पोर्ट हैं जो फोन के निचले और किनारे पर मौजूद हैं। डिवाइस ऐंड्रॉयड 12 बेस्ड कस्टम स्किन के साथ आता है।

बता दें कि नूबिया ज़ेड40एस प्रो को दो बैटरी ऑप्शन के साथ लॉन्च किया गया है। एक वेरियंट में 5000mAh की बैटरी है जो 80W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है। जबकि दूसरे वेरियंट में 4600mAh की बैटरी है जो 120W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है। यह फोन ऐंड्रॉयड 12 बेस्ड MyOS 12 के साथ आता है।

Asus ROG Phone 6 Pro Vs Nubia Z40S Pro Camera

Asus ROG Phone 6 Pro में कैमरे की बात करें तो डिवाइस में 50 मेगापिक्सल सोनी IMX766 प्राइमरी सेंसर है। वहीं फोन में 13 मेगापिक्सल अल्ट्रावाइड कैमरा और एक अनस्पेसिफाइड मैक्रो कैमरा दिया गया है। सेल्फी और वीडियो कॉल के लिए हैंडसेट में 12 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिलता है।

Nubia Z40S Pro में 64 मेगापिक्सल सोनी IMX787 प्राइमरी कैमरा है जो अपर्चर एफ/1.6 के साथ आता है। स्मार्टफोन में 50 मेगापिक्सल अल्ट्रा-वाइड लेंस दिया गया है। कैमरे से 8K मैक्रो वीडियो शूटिंग की जा सकती है। हैंडसेट में रियर पर 8 मेगापिक्सल का पेरिस्कोप टेलिफोटो कैमरा भी है जो OIS सपोर्ट करता है। इस हैंडसेट में बेहतर फोटो कैप्चर करने के लिए NEOVision कैमरा टेक्नोलॉजी दी गई है। फोन में सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है।

Asus ROG Phone 6 Pro Vs Nubia Z40S Pro Price

रोग फोन 6 प्रो में 18 जीबी रैम व 512 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज दी गई है जिसकी कीमत 89,999 रुपये है। हैंडसेट सिंगल व्हाइट कलर में बिक्री के लिए उपलब्ध है।

वहीं नूबिया ज़ेड40एस प्रो के 18 जीबी रैम व 1 टीबी स्टोरेज वाला मॉडल 6,699 युआन (करीब 79,400 रुपये) में आता है। फोन को ग्रीन व ब्लैक कलर में लिया जा सकता है।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.