ताज़ा खबर
 

दुनिया की पहली 3डी प्रिंटिंग मशीन पर बनी बाइक! देखें Video और जानें खूबियां

अभी तक NERA मोटरसाइकिल का प्रोडक्शन शुरु नहीं हुआ है और यह सिर्फ एक पूरी तरह से काम करने वाला प्रोटोटाइप तैयार किया गया है।

दुनिया की पहली 3डी प्रिंटिंग बाइक NERA। (image source-Youtube/Video grab image)

मैन्यूफैक्चरिंग के क्षेत्र में 3डी प्रींटिंग को लेकर काफी संभावनाएं जतायी जा रही हैं और इसे भविष्य की तकनीक कहा जा रहा है। अब लग रहा है कि यह भविष्य की तकनीक हकीकत में जल्द ही हमारे सामने आ सकती है। दरअसल NOWLAB और 3डी प्रिंटर मैन्यूफैक्चरर BigRep ने एक ज्वाइंट प्रोजेक्ट के तहत दुनिया की पहली 3डी प्रिंटेड ई-मोटरसाइकिल डेवलेप की है। इस मोटरसाइकिल को ‘NERA’ नाम दिया गया है, जो कि “New Era”(नया युग) शब्द का मिला-जुला रुप है। NERA बाइक में एडीटिव मैन्यूफैक्चरिंग तकनीक, जिसे हम 3डी तकनीक के नाम से जानते हैं, उसका इस्तेमाल किया गया है। मोटरसाइकिल के इलेक्ट्रॉनिक्स पार्ट को छोड़़कर इसके टायर, फ्रेम, बॉडी वर्क आदि 3डी तकनीक से ही तैयार किए गए हैं।

हालांकि अभी तक NERA मोटरसाइकिल का प्रोडक्शन शुरु नहीं हुआ है और यह सिर्फ एक पूरी तरह से काम करने वाला प्रोटोटाइप तैयार किया गया है। जिसे कंपनी बतौर एडवरटाईजिंग इस्तेमाल करेगी। इन मोटरसाइकिल में कई इनोवेटिव डेवलेपमेंट किए गए हैं, जिनमें हवा रहित टायर, फंक्शनल इंटीग्रेशन और एम्बेडड सेंसर टेक्नोलॉजी प्रमुख हैं। NOWLAB के को-फाउंडर और एमडी डेनियल बनिंग का कहना है कि “यह बाइक और हमारे अन्य प्रोटोटाइप इंजीनियरिंग क्रिएटिविटी की लिमिट को पुश करेंगे और एडिटिव टेक्नोलॉजी (3डी प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी) को नया आकार देंगे।”

कंपनी ने सोशल मीडिया पर इस बाइक का एक वीडियो भी शेयर किया है, जिसमें यह बाइक काफी बेहतरीन लग रही है। हालांकि अभी 3डी प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी भले ही संभव लग रही है, लेकिन प्रैक्टिल तौर पर इस तकनीक को डेवलेप होने में अभी वक्त लग सकता है। बता दें कि 3डी प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी वो तकनीक है, जिसमें किसी मैटिरियल को जोड़कर या उसे सोलिडिफाई करके कंप्यूटर की मदद से उसका एक थ्री-डाइमेंशनल प्रिंट तैयार किया जाता है। इस तकनीक को डिजाइनिंग और डेवलेपमेंट के लिए भविष्य की तकनीक कहा जा रहा है। खासकर दोपहिया वाहनों के निर्माण में तो इस तकनीक को लेकर काफी उम्मीदें जतायी जा रही हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App