ताज़ा खबर
 

एंड्रॉयड फोन की कम मेमोरी से हैं परेशान? तो आपकी मदद कर सकते हैं ये App

गूगल ड्राइव सबसे ज्यादा उपयोगी क्लाउड सेवा है। गूगल ड्राइव के द्वारा आप इंटरनेट पर अपनी जरूरी चीजो को सेव कर सकते है और अपनी फाइल को बिना पेन ड्राइव की मदद से किसी से भी शेयर कर सकते है।

नहाने के दौरान फोन इस्तेमाल करने पर हुई मौत। (Representative Image)

स्मार्टफोन लेने के समय हम सबसे पहले उसकी मेमोरी चेक करते हैं और अपने जरुरत के मुताबिक स्टोरोज वाला फोन खरीदते हैं, जिसमें हम अपनी सारी सामग्री रख सके। हालांकि कुछ दिन बाद हम महसूस करते हैं कि स्टोरोज कम पड़ रहा है। फिलहाल मार्केट में 2 टेगा बाइट तक सपोर्ट करने वाले फोन मौजूद है। लेकिन स्टोरेज के लिए फोन बदलना संभंव नहीं है। हम आपको कुछ ऐसे ऐप के बारे में बता रहे हैं, जिन पर आप अपना डेटा सेव करके रख सकते हैं।

गूगल ड्राइव (Google Drive)
गूगल ड्राइव सबसे ज्यादा उपयोगी क्लाउड सेवा है। गूगल ड्राइव के द्वारा आप इंटरनेट पर अपनी जरूरी चीजो को सेव कर सकते है और अपनी फाइल को बिना पेन ड्राइव की मदद से किसी से भी शेयर कर सकते है। यहां आप डॉक्यूमेंट्स को एडिट भी कर सकते हैं। गूगल ड्राइव में आपको 16GB स्पेस फ्री मिलता है।

माई क्लाउड (My Cloud)
माई क्लाउड न सिर्फ आपको फाइल्स सेव करने और शेयर करने का विकल्प देता है। बल्कि अन्य सभी क्लाउड सेवाओं के साथ एकीकृत (integrate) करने की सुविधा देता है जिससे आप सारा कंटेट एक जगह पर सुरक्षित रख सकते हैं। माई क्लाउड में जो क्लाउड सर्विस सपोर्ट करते हुए उनमें ड्रॉपबॉक्स, गूगल ड्राइव और वन ड्राइव शामिल है।

ड्रॉपबॉक्स (Dropbox)
ड्रॉपबॉक्स, सबसे प्रसिद्ध क्लाउड सेवा में से एक है। ड्रॉपबॉक्स में आप अपनी फोटोज, वीडियो और दस्तावेजों को एक जगह पर सुरक्षित रख सकते हैं। इन फाइलों को मल्टीपल डिवाइसेस से एक्सेस किया जा सकता है। यही नहीं आप सीधे अपनी चीजें दूसरे के साथ शेयर भी कर सकते हैं। इसके अलावा ड्रॉपबॉक्स में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फ़ाइलों को एडिट भी किया जा सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट वन ड्राइव (Microsoft OneDrive)
इंटरनेट पर फाइलों को सुरक्षित रखने के लिए माइक्रोसॉफ्ट की अपनी क्लाउड सर्विस भी है जिसका नाम माइक्रोसॉफ्ट वन ड्राइव है। वन ड्राइव पर अपनी सभी फाइल्स को एक जगह पर स्टोर कर सकते हैं और किसी भी डिवाइस से उसे एक्सेस कर सकते हैं। इसमें फाइल्स को एडिट किया जा सकता है। इसका एक फीचर जो सबसे पसंदीदा है वो एक नोटिफिकेशन। जब भी शेयर किए गए डॉक्यूमेंट में कोई बदलाव किया जाता है तो इसका नोटिफिकेशन आ जाता है।

वीडियो: सरकार ने दी UPI ऐप से सेकेंड्स में पैसा मंगाने-भेजने की सुविधा, ऐसे करें इस्तेमाल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Jio को टक्कर देने के लिए आइडिया लाएगा Hour पैक, 22 रुपए में अनलिमिडेट 3G/4G डेटा
2 Android यूजर्स गूगल असिस्टेंट के जरिए जल्द कर सकेंगे ऑनलाइन पेमेंट्स
3 वीडियो: ये ऐप कराएगी बच्चों का मैथमेटिक्स होमवर्क, अब नहीं पड़ेगी ट्यूशन पर खर्च करने की जरूरत
ये पढ़ा क्या?
X