ताज़ा खबर
 

Windows 11 Launch : कंप्यूटर व लैपटॉप के लिए आ रहा है नया ओएस, मिलेंगे ये खास फीचर्स

Windows 11 release date, features: Microsoft 24 जून को windows 11 को लॉन्च करेगा। इस बार कई नए फीचर्स देखने को मिलेंगे।

विंडोज इस दिन होगा लॉन्च। फाइल फोटो।

Windows 11 release date, features: दुनिया का शायद ऐसा कोई कोना हो, जहां अब तक कंप्यूटर या लैपटॉप न पहुंचे हों। ये लैपटॉप व कंप्यूटर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं, जिसके अब तक कई अपडेट सामने आ चुके हैं। इसी कड़ी में 24 जून को नया अपडेट शामिल होने जा रहा है, जिसका नाम विंडोज 11 होगा।

दरअसल, 24 जून को कंपनी एक कार्यक्रम का आयोजन करने जा रही है, जिसमें माइक्रोसॉफ्ट के बड़े अधिकारी सत्या नडेला समेत कई और अधिकारी भी शामिल होंगे। यह इवेंट 24 जून भारतीय समयनुसार रात करीब 8 बजकर 30 मिनट पर शुरू किया जाएगा। लेकिन लॉन्च से पहले विंडोज 11 के बारे में कुछ जानकारी लीक्स हुई हैं, लेकिन कंपनी की तरफ से बहुत कुछ तो नहीं बताया है लेकिन सीईओ सत्या नडेला ने एक इवेंट में कहा था कि इस साल विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का अब तक का सबसे बड़ा इवेंट होने वाला है।

लीक्स रिपोर्ट के मुताबिक, विंडोज 11 में स्टार्ट मेन्यू बदल जाएगा और लाइव टाइटल्स को भी हटा दिया जा सकता है। इसके अलावा टास्क बार में भी बड़ा बदलाव किया जाएगा। इसमें राउंडेड कॉर्नर्स भी मिलेंगे। नए अपडेट में विंडोज 10एक्स के भी कई फीचर्स देखने को मिलेंगे।

इस बार कंपनी का रिडिजाइन लोगो भी दस्तक दे सकता है, जिसके हाल ही में फोटो भी सामने आए थे। इसमें पता चला था कि नया लोगो ब्लू कलर में होगा और इसे सन वैली थीम डिजाइन के साथ पेश किया जाएगा।

 

विंडोज 11 के तहत माइक्रोसॉफ्ट स्टोर में बड़े बदलाव किए जाएंगे और आइकन भी नए आकार या कहें कि न्यू शेप में दिखाई देंगे। इतना ही नहीं विडोज 11 बूट होने पर नया साउंड और ग्राफिक्स को दिखाएगा। नए अपडेट के तहत स्मार्टफोन के साथ सिंक भी बेहतर होगा, ताकि फोन और कंप्यूटर के बीच फाइलों को आसानी से शेयर किया जा सके।

Will Windows 11 be a free update?

माइक्रोसॉफ्ट का ये नया ओएस यानी विंडोज 11 मुफ्त में उपलब्ध होगा, या फिर इसके लिए कुछ रुपये चुकाने होंगे, इस सवाल के जवाब के लिए हमें कुछ और इंतजार करना होगा। हालांकि इसकी संभावना है कि यह विंडोज 10 यूजर्स को मुफ्त में प्राप्त हो लेकिन उसके लिए इंतजार करना होगा।

Next Stories
1 ‘‘हमारा पहले जो रुख था, वह अब भी है और आगे भी वही रहेगा’’- PM से मुलाकात से पहले बोले फारूक अब्दुल्ला
2 राहुल बोले- पीएम के आंसुओं की नहीं, लोगों को ऑक्सिजन की दरकार, मोदी बंद करें मार्केटिंग
3 7th Pay Commission: कर्मचारियों पर खर्चे को कम करने की कवायद, केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों में गैरजरूरी खर्च में हुई कटौती
ये पढ़ा क्या?
X