आखिर किस वजह से मार्डन स्‍मार्टफोन में नहीं दी जा रही रिमूवल बैट्री का ऑप्‍शन, और इससे क्‍या होता है असर

सबसे पहले यह ट्रेंड Apple कंपनी द्वारा शुरू किया गया था। जिसके बाद से धीरे- धीरे सभी स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने शुरू कर दिया।

Non Removal Battery Phone
आखिर क्‍यों Removal Battery मार्डन स्‍मार्टफोन में नहीं दिया जा रहा है (फाइल फोटो)

आज के समय में स्‍मार्टफोन में बैट्री निकालने का विकल्‍प नहीं दिया जा रहा है। सबसे पहले यह ट्रेंड Apple कंपनी द्वारा शुरू किया गया था। जिसके बाद से धीरे- धीरे सभी स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने शुरू कर दिया। आखिर ऐसा क्‍यों किया जा रहा है, क्‍या आपने कभी ऐसा सोचा है। आइए जानते हैं रिमूवेबल बैटरी को क्‍यों हटाया जाता है और इससे ग्राहकों पर क्‍या असर होता है।

ग्राहकों के लिए सुविधाजनक और सुरक्षित बैट्री
नॉन रिमूवल बैट्री स्‍मार्टफोन में इस कारण भी लाई गई क्‍योंकि यह ग्राहकों के लिए सुविधाजनक है। बार बार निकालने की समस्‍या को दूर करती है तो वहीं इसके शॉर्ट होने का खतरा भी खत्‍म हो जाता है। इसके अलावा बैट्री के फूलने की समस्‍या भी नहीं होती है। रिमूवल बैट्री में इलेक्‍ट्रोड की मात्रा अधिक होती थी, जिस कारण से इसमें अधिक एनर्जी जनरेट होती है। इलेक्‍ट्रोड के कारण बैटरी में गर्माहट बढ़ती थी और शॉर्ट सर्किट होने का खतरा बढ़ता था। ऐसे मामलों से निपटने के लिए वैज्ञानिकों ने नॉन-रिमूवेबल बैटरी तैयार किया है।

लंबे समय तक चलती है नॉन रिमूवल बैट्री
नॉन रिमूवल बैट्री लंबे समय तक सिंगल चार्ज में चलती है। ये बैट्री अधिक से अधिक लोड के साथ चलती है। इसमें लिथियम- आयन व लिथियम- पॉलिमार बैट्री दिया जाता है, जो लंबे समय तक टिकाऊ है। इस कारण ग्राहको को अधिक अधिक देर तक फोन चलाने का मौका मिल रहा है और बार बार बैट्री चार्ज करने की जरुरत भी नहीं पड़ती है।

यह भी पढ़ें: 149 रुपये के प्‍लान में रोजाना 1GB डेटा के साथ और भी बहुत कुछ दे रहा Jio

लुक्‍स के और बेहतर डिजा‍इन
स्‍मार्टफोन मार्केट में इन दिनों अधिक महंगे और बेहतरीन डिजाइन के साथ आ रहे हैं। इस कारण ग्राहकों को भी उम्‍मीद रहती है कि कंपनी पॉवरफुल बैट्री के साथ बेहतरी डिजाइन वाला विकल्‍प देगी। जिस कारण से स्‍लीम और लुक के मामले में ग्राहकों को एक अच्‍छा स्‍मार्टफोन मिलता है।

बता दें कि ग्राहकों को नॉन रिमूवल बैट्री वाला फोन ज्‍यादा पसंद आ रहा है। हालाकि कुछ शिकायतें भी आई है, क्‍योंकि इसमें स्‍वैपिंग बैट्री वाला बजट नहीं दिया जा रहा है। साथ ही आप इसे अलग से चार्ज करके नहीं यूज कर सकते हैं। इसके आलावा इसमें फीचर्स और आईपी रेटिंग भी बेहतर नहीं दिया जा रहा है।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.