Bounce Inifinity E1 या Ola S1 में कौन सा लेना चाहिए ई-स्कूटर, जानें- किसमें क्या बेहतर?

बाउंस इन्फिनिटी ई1 भारतीय इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में सबसे नई एंट्री है, जबकि Ola S1 प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर के रूप में आता है। इसमें बहुत ही स्टाइलिश डिज़ाइन और कई प्रकार की सुविधाएं हैं।

Bounce Inifinity E1, Ola S1, Utility News
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः bounce/ola)

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वालों में बाउंस सबसे नया नाम है। इस स्वदेशी ईवी स्टार्टअप ने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर इनफिनिटी ई-1 लॉन्च किया है, जो ओला एस 1, एथर 450 एक्स, बजाज चेतक इलेक्ट्रिक, टीवीएस आईक्यूब आदि सरीखे प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर देगा। वैसे, ओला एस1 देश में अब तक का सबसे चर्चित और चर्चित इलेक्ट्रिक स्कूटर रहा है।

ऐसे यह सवाल उठता है कि क्या बाउंस इसे इन्फिनिटी ई1 के साथ चुनौती दे पाएगा। ओला एस1 जहां कस्टमर्स के लिए फुल ओनरशिप मॉडल के साथ आता है। वहीं, बाउंस ने अपने इन्फिनिटी ई1 के साथ ओनरशिप और मेंबरशिप मॉडल दोनों का मिश्रण पेश किया है। आइए जानते हैं कि इन दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटरों में उपभोक्ताओं को कौन क्या चीज बेहतर दे सकता है:

1- डिजाइनः बाउंस इन्फिनिटी ई1 को रेट्रो-मॉडर्न थीम के हिसाब से डिजाइन किया गया है। इस स्कूटर का फ्रंट प्रोफाइल नए लुक के साथ ध्यान खींचता है, जो रेट्रो स्टाइल के साथ मॉर्डन एलिमेंट्स का मिला-जुला रूप है। इसमें एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, इंटीग्रेटेड एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट, ब्लूटूथ के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, अलॉय व्हील, एलईडी टेललाइट आदि मिलते हैं।

अंडर सीट स्टोरेज काफी बड़ी आती है। बाउंस इनफिनिटी ई1 ट्यूबलेस टायरों से लिपटे 12 इंच के अलॉय व्हील्स पर चलता है। स्टॉपिंग पावर 230 मिमी फ्रंट डिस्क ब्रेक और पीछे 203 मिमी हाइड्रोलिक ब्रेक द्वारा प्रदान की जाती है। स्कूटर 780 मिमी की सीट ऊंचाई और 155 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ आता है।

दूसरी ओर Ola S1 यूनीक डिज़ाइन के साथ आता है, जो Etergo Appscooter जैसा है। डुअल-बीम वाले इसके एलईडी हेडलैम्प्स फिल्म वॉल-ई से प्रेरणा लेते हुए दिखते हैं। सात इंच का टचस्क्रीन डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी कई कनेक्टिविटी विकल्पों और ऑफर पर सुविधाओं के साथ आता है। स्कूटर में एलईडी इंडिकेटर्स, एलईडी टेल लाइट्स मिलते हैं। यह ट्यूबलेस टायरों से लिपटे 12 इंची अलॉय व्हील्स पर चलता है। स्कूटर में कई राइडिंग मोड्स मिलते हैं। ब्रेकिंग ड्यूटी के लिए इसमें फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक मिलते हैं।

ओवरऑल डिजाइन की बात करें तो Ola S1 भारत में बाउंस इनफिनिटी E1 या किसी अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर से काफी बेहतर दिखता है। वैसे, फीचर्स के मामले में Ola S1 बाउंस इनफिनिटी E1 से काफी आगे है। Ola S1 में एक मालिकाना बैटरी प्रबंधन प्रणाली, ऑटो-लॉक, एंटी-थेफ्ट अलार्म, डिजिटल डिस्प्ले के लिए कई यूजर इंटरफेस, जियो-फेंसिंग आदि मिलते हैं।

2- बैट्री, रेंज और परफॉर्मेंसः बाउंस इन्फिनिटी ई1 इलेक्ट्रिक स्कूटर IP67 रेटिंग के साथ स्वैपेबल 2 kWh 48V बैटरी पैक का इस्तेमाल करता है। इस बैटरी पैक को रियर-व्हील आधारित BLDC हब मोटर के साथ जोड़ा गया है। इस स्कूटर में तीन अलग-अलग राइडिंग मोड्स हैं। ये ड्रैग, इको और पावर हैं। पावर मोड में स्कूटर 65 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से दौड़ सकता है। बाउंस इनफिनिटी ई1 एक बार चार्ज करने पर 85 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है।

वहीं, दूसरी ओर ओला एस1 में एक शक्तिशाली 2.98 kWh बैटरी पैक है, जिसे इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा गया है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर पर लगा मोटर 8.5 kW बिजली उत्पादन में सक्षम है और इसे 90 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से चला सकता है। दावा है कि ओला एस1 सिंगल चार्ज में 121 किमी की रेंज दे सकता है। यानी यह इन्फिनिटी ई1 की तुलना में काफी लंबी रेंज दे सकता है।

3- दामः बाउंस इनफिनिटी ई1 ओला एस1 से सस्ता है। बाउंस इस स्कूटर को एक पूरे पैकेज के रूप में और साथ ही बैटरी-ए-ए-सर्विस विकल्प के साथ पेश करता है। पूरा पैकेज उपभोक्ताओं के लिए 68,999 रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) पर उपलब्ध है। कोई भी बैटरी एस ए सर्विस (Battery-as-a-Service Plan) विकल्प का विकल्प चुन सकता है, जो उसे स्कूटर को बिना बैटरी के 36,000 रुपए में खरीदने की अनुमति देगा। अगर बैटरी-एस-ए-सर्विस योजना का विकल्प चुना जाता है, तो स्कूटर के मालिक को मासिक सदस्यता योजना के माध्यम से बैटरी सेवा पैकेज के लिए अतिरिक्त भुगतान करना होगा।

दूसरी ओर, Ola S1 एक स्वैपेबल बैटरी के साथ नहीं आता है और इसलिए, यह पूरे पैकेज के साथ उपलब्ध है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत ₹85,099 (दिल्ली में एक्स-शोरूम दाम) है।

वैसे, ओला का एस1 बाउंस वाले के मुकाबले कई एडिश्नल सुविधाओं संग आता है। डिजाइन में भी ओला एस1 इनफिनिटी ई1 के बरक्स ज्यादा स्टाइलिश और मॉर्डर्न लगता है। इसमें बेहतर रेंज और ज्यादा पावर मिल सकती है। कनेक्टिविटी ऑप्शंस की विस्तृत रेंज और टैब जैसे डिजिटल डिस्प्ले पर नेविगेशन सुविधा भी ओला एस 1 की अपील को और बढ़ाती है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।