ताज़ा खबर
 

WhatsApp Web की सुरक्षा और हुई मजबूत, जोड़ा गया नया फीचर, ऐसे करेगा काम

व्हाट्सएप (WhatsApp) ने एक और अतिरिक्त फीचर्स की घोषणा की है, जिसके बाद व्हाट्सएप वेब और व्हाट्सएप डेस्कटॉप की सुरक्षा और पुख्ता होगी। इसके बाद यूजर्स जब भी अपना अकाउंट वेब वर्जन से कनेक्ट करेंगे तो उन्हें एक और सुरक्षा का चरण पार करना होगा।

WhatsApp, WhatsApp web, WhatsApp web security feature, whatsapp download, WhatsApp Desktop, WhatsApp web fingerprint, WhatsApp web face recognition,व्हाट्सएप वेब और व्हाट्सएप डेस्कटॉप की सुरक्षा और पुख्ता होगी। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

WhatsApp Web, Desktop get additional security feature: व्हाट्सएप (WhatsApp) ने व्हाट्सएप वेब (WhatsApp Web) और व्हाट्सएप डेस्कटॉप (WhatsApp Desktop) के लिए नए सुरक्षा फीचर्स की घोषणा की है। इस घोषणा के बाद व्हाट्सएप वेब से अपना अकाउंट लिंक करने पर यूजर्स को फिंगरप्रिंट स्कैनिंग या फेस रिकॉगनाइजेशन का इस्तेमाल करके परमिशन देनी होगी।

वाट्सऐप का कहना है कि अपने अकाउंट को WhatsApp Web, WhatsApp Desktop से कनेक्ट करने के लिए QR कोड को स्कैन करने से पहले यूजर को फोन पर फेस या फिंगरप्रिंट अनलॉक का इस्तेमाल करना होगा। अभी तक व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल करने के लिए सिर्फ एक क्यूआर कोड स्कैन करना होता था। ऐसे में आपके दोस्त या दफ्तर वाले साथी आपकी इजाजत के बगैर भी अपने डेस्कटॉप पर आपका अकाउंट लॉगइन कर सकते थे लेकिन इस फीचर्स के आने के बाद अब कोई ऐसा नहीं कर पाएगा।

व्हाट्सएप में आने वाला है मल्टी डिवाइस लॉगइन फीचर
व्हाट्सएप में जल्द ही मल्टी डिवाइस लॉगइन का फीचर दिया जा सकता है। वर्तमान समय में आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को एक समय में एक ही कंप्यूटर या लैपटॉप में लॉगइन कर सकते हैं। ऐसे में कई बार यूजर को परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब आने वाले समय में ऐसा नहीं होगा।

व्हाट्सएप के इस फीचर्स की जानकारी कंपनी ने खुद ट्वीट करके दी है। यह फीचर्स जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। लेकिन उससे पहले ही कंपनी ने इस फीचर्स को इस्तेमाल करने का तरीका बता दिया है।

व्हाट्सएप के इस फीचर्स को ऐसे कर सकेंगे इस्तेमाल
– व्हाट्सएप वेब या व्हाट्सएप डेस्कटॉप में अपना अकाउंट लिंक करने के लिए सबसे पहले अपने फोन में दिए गए व्हाट्सएप को ओपेन करें।

– इसके बाद टॉप राइट में दिए गए तीन डॉट की मदद से सेटिंग्स बार में जाएं।

– इसके WhatsApp Web या WhatsApp Web/Desktop पर क्लिक करें।

– इसके बाद एंड्रॉयड डिवाइस यूजर्स को LINK A DEVICE पर क्लिक करना होगा। इसके बाद जब आपके फोन बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन तो स्क्रीन पर दिखाएगा तो उस प्रक्रिया को फॉलो करें।

– ध्यान रखें जब भी क्यूआर कोड स्कैन करें और अगर आपका अकाउंट कहीं और लॉगइन बताता है लेकिन आपको याद नहीं है तो तुरंत उसे लॉगआउट कर दें।

Next Stories
1 Samsung Galaxy M02: सैमसंग ला रहा है नया बजट फोन, इसमें मिलेगी 5000mAh की बैटरी और बड़ी डिस्प्ले, जानें कीमत
2 6,000 रुपये में पाएं 5 बेस्ट फोन, इनमें मिलेंगे डुअल कैमरे, स्ट्रांग बैटरी और 4जीबी तक रैम
3 Sony Alpha 1 Camera लॉन्च, 5 लाख रुपये के कैमरे में मिलेंगे ये खास फीचर्स और नया इमेज प्रोसेसर
ये पढ़ा क्या?
X