ताज़ा खबर
 

WhatsApp पर तीन क्लिक से भेजें अपनी लाइव लोकेशन, जानें ऐसे ही और भी ट्रिक्स

WhatsApp पर यूजर्स के लिए ढेरों फीचर्स मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप अपना काम आसान बना सकते हैं। साथ ही लाइव लोकेशन फीचर्स की मदद से आप नए रास्तों पर भटकने से बच भी सकते हैं।

Author Edited By Rohit Kumar January 19, 2021 10:26 AM
WhatsApp share live locations, how to share share live locations on WhatsApp, WhatsApp best tricks,WhatsApp। यह फोटो प्रतीकात्मक है। (फोटः द इंडियन एक्सप्रेस)

WhatsApp Best tricks: अक्सर हम किसी नई लोकेशन पर पहुंचने के बाद अपने परिजनों का घर खोजते हैं और कई बार काफी परेशान भी होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वॉट्सऐप (WhatsApp) में एक लोकेशन नाम का फीचर है, जिसकी मदद से आप कभी भी नए रास्तों पर भटकेंगे नहीं और अपने परिजनों तक बड़ी ही आसानी से पहुंच जाएंगे। दरअसल, व्हाट्सएप में लाइव लोकेशन का फीचर्स है, जिसे सिर्फ तीन क्लिक करके भेज सकते हैं। आइये जानते हैं इसके बारे में।

Locations और Live Location में अंतर
लाइव लोकेशन व्यक्ति की लोकेशन बदलने के साथ-साथ अपने प्वाइंट की भी लोकेशन बदलती रहती है। मगर साधारण लोकेशन सिर्फ एक जगह पर टिकी रहती है, चाहे वह व्यक्ति उस लोकेशन से किसी अन्य लोकेशन पर चला जाए।

ऐसे भेजें अपनी लाइव लोकेशन

First click: जिस यूजर्स के साथ लोकेशन साझा करना चाहते हैं उसके चैट बॉक्स में जाएं और नीचे की तरफ दिए गए अटैच आइकन पर क्लिक करें।

second click: लोकेशन नाम के विकल्प पर क्लिक करें, जिसके बाद स्क्रीन पर नई विंडो खुलेगी। इस विंडो में लोकेशन साझा करने के दो विकल्प दिखाई देंगे। लाइव लोकेशन भेजने के लिए ऊपर वाले विकल्प का चुनाव करें और साधारण लोकेशन भेजने के लिए नीचे वाले विकल्प को चुनना होगा।

Third and final click: इसके बाद यूजर्स के सामने आखिरी विकल्प आ जाएगा जो तीसरा विकल्प है उसमें सेंड वाले विकल्प पर क्लिक करके लाइव लोकेशन भेज सकते हैं। कंपनी ने प्राइवेसी का ध्यान रखते हुए 15 मिनट से लेकर 8 घंटे तक का विकल्प दिया है, जिसके बाद यूजर की लाइव लोकेशन रिसीवर को दिखनी बंद हो जाएगी।

वॉट्सऐप की पुरानी चैट ऐसे खोजें
वॉट्सऐप पर ऐसा बहुत सा जरूरी कंटेंट और मैसेज होता है, जिसे हम बाद में इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार जरूरी कंटेंट को खोजने में काफी समय लग जाता है क्योंकि उसे खोजने के लिए स्क्रॉल करना पड़ता है। ऐसे में समय की बरबादी और परेशानी दोनों होती है। लेकिन आप चाहें तो इससे बचने के लिए चैट को बुकमार्क कर सकते हैं। इसके लिए यूजर्स की उस चैट को स्टार मार्क करना होगा। इसे बाद में आसानी से सर्च किया जा सकता है। चैट को बुक मार्क बनाने के लिए बनाने के लिए उस चैट पर कुछ देर तक क्लिक करके रखना होगा इसके बाद ऊपर दिए गए स्टार के विकल्प पर टैप करना होगा।

दफ्तर के काम में नहीं आएगी बाधा
स्मार्टफोन के नोटिफिकेशन जहां हमारे लिए काफी उपयोगी होते हैं वहीं ये दफ्तर के काम में भी काफी रुकावट भी पैदा करते हैं। ऐसे में आप अपने व्हाट्सएप को कंप्यूटर के वेब ब्राउजर क्रोम में भी लॉगइन कर सकते हैं। ऐसे में बिना समय बरबाद किए जरूरी नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं और गैर जरूरी चैट को नजर अंदाज कर सकते हैं।

Next Stories
1 Realme C12 4GB Ram वेरियंट भारत में लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन, सेल में मिलेगा भारी डिस्काउंट
2 Kodak Andorid TV लॉन्च: 20 हजार रुपये से कम में आया 42 इंच का Smart TV, जानें क्या हैं खूबियां
3 Honor V40 leak: लॉन्च से पहले लीक हुई तस्वीर, प्राइस और स्पेसिफिकेशन
ये पढ़ा क्या?
X