ताज़ा खबर
 

WhatsApp की सेटिंग के एक विकल्प में हैं 9 शानदार फीचर्स, करने होते हैं सिर्फ ये बदलाव

Whatsapp tips and tricks 2021: व्हाट्सएप की सेटिंग के एक विकल्प के अंदर आप 9 फीचर प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको उनमें बदलाव करना होगा।

whatsApp tips and tricks: व्हाट्सएप का जानते हैं ये फीचर। फाइल फोटो।

whatsapp tips and tricks: WhatsApp पर मैसेज, चैटिंग, वॉयस कॉलिंग, डीपी लगाना और स्टेट्स लगाना आदि तो अधिकतर लोग जानते हैं, लेकिन व्हाट्सएप की सेटिंग्स के अंदर छिपे राज के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। व्हाट्सएप की सेटिंग में मौजूद सिर्फ एक विकल्प के अंदर 9 विकल्प दिे गए हैं, जिनमें बदलाव करके आप नए फीचर्स प्राप्त कर सकते हैं।

व्हाट्सएप की इस सेटिंग्स में मौजूद विकल्पों में बदलाव करके न सिर्फ आप अपने लास्ट सीन को बंद कर पाएंगे, बल्कि व्हाट्सएप की डीपी में लगी अपनी पर्सनल फोटो को अनजान लोगों की नजरों से छिपाकर भी रख सकेंगे। आइये विस्तार से जानते हैं इन सभी फीचर्स के बारे में।

व्हाट्सएप की सेटिंग्स में जाने के लिए सबसे पहले टॉप राइट साइड में दिए गए तीन विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद सेटिंग के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद एक नया बॉक्स खुलेगा, जिसमें सबसे ऊपर अकाउंट लिखा होगा, उस पर क्लिक करने के बाद प्राइवेसी का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करक दें। इसमें आपको कुल 9 ऑप्शन मिलेंगे। इनमें एक-एक कर बदलाव करके आप अपनी जरूरत के मुताबिक फीचर को प्राप्त कर सकते हैं।

whatsapp tips and tricks: How to turn off WhatsApp last seen on Android

व्हाट्सएप में लास्ट सीन हाइड करने का फीचर है। लास्ट सीन की मदद से सामने देख सकता है कि आप किस समय ऑनलाइन आए थे। इसे हाइड करने के लिए लास्ट सीन के विकल्प जाएं, वहां आपको एव्रीवन, माय कॉन्टैक्ट और नॉबडी का विकल्प चुन सकते हैं। नॉबडी को सिलेक्ट करने के बाद कोई भी आपका लास्ट सीन नहीं देख पाएगा।

whatsapp tips and tricks: hide whatsapp profile pic from certain contacts

व्हाट्सएप में प्राइवेसी के अंदर दूसरा विकल्प प्रोफाइल फोटो है। इसकी मदद से आप अपनी प्रोफाइल पिक्चर को कुछ चुनिंदा लोगों से हाइड सकते हैं। इसके लिए प्रोफाइल फोटो वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एव्रीवन, माय कॉन्टैक्ट और नोबडी का विकल्प का चुन सकते हैं, अगर आप कुछ कॉन्टैक्ट से फोटो छिपाना चाहते हैं तो माय कॉन्टैक्ट को चुनें और उसके बाद जिन लोगों से प्रोफाइल पिक्चर छिपाना चाहते हैं, उनका नंबर डिलीट कर दें।

whatsapp tips and tricks: whatsapp about

व्हाट्सएप में हम अबाउंट के अंदर एक बायो लिखते हैं, जो सभी लोगों को नजर आता है, लेकिन आप चाहें तो इसे भी छिपा सकते हैं। इसके लिए आपको तीसरे नंबर के विकल्प अबाउट पर क्लिक करना होगा, उसके बाद उसमें एव्रीवन, माउ कॉन्टैक्ट और नॉबडी का विकल्प मिलेगा, तीनों से किसी भी चुनाव अपनी जरूरत के मुताबिक कर सकते हैं।

whatsapp tips and tricks: Can you restrict who sees your WhatsApp status

व्हाट्सएप की इस सेटिंग्स में चौथा विकल्प स्टेटस का है। इस विकल्प की मदद से स्टेटस की प्राइवेसी सेट कर सकते हैं, यानी आप तय कर सकते हैं कि आपके द्वारा अपलोड किया गया स्टेटस कौन-कौन देख सकता है। इसमें पहला विकल्प माय कॉन्टैक्ट का है, दूसरा हाइड स्टेटस फ्रॉम, तीसरा जिसे दिखाना चाहते हैं, सिर्फ उस कॉन्टैक्ट को सिलेक्ट कर सकते हैं। तीनों में से किसी भी एक को चुन सकते हैं।

whatsapp tips and tricks: How to hide Read receipts on whatsapp

व्हाट्सएप का एक फीचर है, जिससे सामने वाले को पता चल जाता है कि उसका मैसेज पढ़ लिया गया है। मगर आप चाहें तो उस रिपोर्ट को छिपा सकते हैं। इसके लिए Read receipts के सामने दिए गए ग्रीन विकल्प पर क्लिक करके उसे ग्रे करना होगा।

whatsapp tips and tricks: whatsapp group restrictions

व्हाट्सएप पर अगर कोई भी आपको ग्रुप में शामिल कर लेता है तो व्हाट्सएप के ग्रुप विकल्प विकल्प में जाकर उस पर कुछ प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं, जिन्हें आप अपने मुताबिक, चुन सकते हैं। इसके बारे में विस्तार से जानने के लिये यहां क्लिक करें।

whatsapp tips and tricks: WhatsApp live locations

WhatsApp की प्राइवेसी में सातवां ऑप्शन लोकेशन का है। इस विकल्प की मदद से देख सकते हैं कि कितने चैट्स में आप लाइव लोकेशन शेयर कर रहे हैं, अगर किसी के साथ भी लोकेशन शेयर नहीं हो रही हैं, तो यह बॉक्स खाली दिखेगा। लोकेशन शेयर हो रही है तो उसका नाम व फोटो नजर आएगी और नीचे स्टॉप करने का विकल्प मिलेगा।

whatsapp tips and tricks: how to see block number in whatsapp

व्हाट्सएप के प्राइवेसी के विकल्प में आठवें नंबर पर ब्लॉक लिस्ट नाम का विकल्प है, जिसकी मदद से यूजर्स देख सकते हैं कि उनके द्वारा ब्लॉक किए गए नंबर और कॉन्टैक्ट कौन-कौन से हैं। इस फीचर के बारे में विस्तार से जानने के लिये यहां क्लिक करें।

whatsapp tips and tricks: how to lock fingerprint in whatsapp

प्राइवेसी नामक इस विकल्प में नौवां ऑप्शन फिंगरप्रिंट स्कैनर को लॉक करने का है, जिसकी मदद से यूजर्स अपनी पर्सनल चैट को दूसरों की नजरों से बचाए रख सकता है। इस फीचर को एक्टिवेट करने के बाद यूजर्स व्हाट्सएप को फिंगरप्रिंट की मदद से ही अनलॉक कर सकेंगे।

Next Stories
1 कृषि मंत्री से बातचीत का हो लाइव टेलीकास्ट, राकेश टिकैत ने बताया कैसे खत्म हो सकता है आंदोलन
2 जब सीने पर गुदा लालू की तस्वीर वाला टैटू तेजस्वी को दिखाने लगा फैन, जानें- फिर क्या हुआ?
3 भाजपा प्रवक्ता बोलीं मुंह न खुलवाइए, मजाक उड़ाने लगे एंकर, फिर बोले- धमका रही हैं
ये पढ़ा क्या?
X