WhatsApp पर पर्सनल चैट छिपाने के अलावा एक साथ डिलीट भी कर सकते हैं सभी मैसेज, करना होगा एक क्लिक

WhatsApp best tips and tricks: व्हाट्सएप प्राइवेट चैट को छिपाने के लिए ढेरों तरीके अपनाते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी तरकीब बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप सभी सीकैट चैट को एक साथ डिलीट कर सकते हैं।

best Whatsapp feature, top whatsapp feature, how hide delete secret chat,
WhatsApp का जानते हैं ये फीचर। (फोटोः एक्सप्रेस फाइल फोटो)

WhatsApp best tips and tricks: WhatsApp हाल ही में अपनी प्राइवेसी को लेकर चर्चा में रहा है, उसके बावजूद इसकी लोकप्रियता में कोई खास कमी नहीं आई है। इसके पीछे का कारण इसका अच्छे फीचर्स और आसान इंटरफेस है। आज हम आपको इस एप के एक खास और सीक्रेट फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से यूजर्स अपनी सीक्रेट चैट को दूसरों की नजरों से बचा सकते हैं।

व्हाट्सएप में वैसे तो सीक्रेट चैट हाइड करने के लिए अर्काइव नामक फीचर का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी मदद से पर्सनल चैट स्क्रीन से गायब हो जाती है। लेकिन इसके बावजूद भी कुछ और अच्छे फीचर्स हैं, जिनके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। आइये जानते हैं उनके बारे में।

How to delete all chats

WhatsApp की सेटिंग में मौजूद एक विकल्प पर क्लिक करने के बाद यूजर्स अपने फोन में मौजूद चैट्स को पूरी तरह से डिलीट कर सकता है। इस फीचर्स का इस्तेमाल आप कभी भी कर सकते हैं, जब आपको इसकी जरूरत महसूस हो। इसके लिए व्हाट्सएप को ओपेन करें, उसके बाद टॉप राइट में दिए गए तीन डॉट वाले विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद सेटिंग में जाएं, जहां आपको चैट का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक कर दें। इसके बाद चैट हिस्ट्री पर जाएं और वहां आपको डिलीट ऑल चैट्स का विकल्प मिलेगा, जिस पर क्लिक करके आप सभी चैट्स को डिलीट कर सकते हैं।

चैट हिस्ट्री के अंदर ही आपको एक्सपोर्ट चैट, अर्काइव ऑल चैट्स और और क्लियर ऑल चैट्स का विकल्प मिल जाएगा। एक्सपोर्ट चैट की मदद से आप व्हाट्सएप की चैट को टेली ग्राम समेत दूसरे मैसेजिंग एप पर ट्रांसफर कर सकते हैं। इसी तरह से अर्काइव ऑल चैट्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जो सभी चैट को हाइड कर देगा।

how to stop whatsapp backup

इसके अलावा व्हाट्सएप चैट के बैकअप को रोकना चाहते हैं तो आपको सेटिंग के रास्ते चैट्स विकल्प के अंदर जाना होगा, जहां यूजर्स को चैट बैकअप मिलेगा, उस पर क्लिक करें। इसमें बैकअप टू गूगल ड्राइव का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक कर दें। इसके बाद नेवर पर क्लिक करके आप चैट बैकअप को रोक सकते हैं। इसके अलावा ऑनली व्हेन आई टैप पर क्लिक करें, जिसके बाद, जब आप बैकअप के लिए परमिशन देंगे, तभी व्हाट्सएप चैट्स का बैकअप बनेगा। इसके अलावा भी और ऑप्शन हैं, जिन्हें आप चुन सकते हैं।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट