WhatsApp पर है कमाल का फीचर, सिर्फ कैमरे से स्कैन कर सेव करें फोन नंबर

WhatsApp tips and tricks: WhatsApp में कई उपयोगी फीचर्स जो यूजर्स के काम आसान बनाते हैं। ऐसा ही एक फीचर क्यूआर स्कैन है, जिसकी मदद से हम कॉन्टैक्ट को सेव कर सकते हैं और सार्वजनिक स्थान पर बिना बोले अपना शेयर कर सकते हैं।

Whatsapp tips, Whatsapp feature, whatsapp top feature,
WhatsApp का जानते हैं ये खास फीचर। फाइल फोटो

WhatsApp tips and tricks: WhatsApp की भारत में लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है और इसे किशोर से लेकर बुजुर्ग तक अपने फोन में इस्तेमाल करते हैं। इसलिए आज हम एक ऐसी खास टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप बिना टाइप किए फोन में कॉन्टैक्ट सेव कर सकते हैं और फिर उस कॉन्टैक्ट पर व्हाट्सएप मैसेज कर सकते हैं।

दरअसल, व्हाट्सएप में ढेरों ऐसे फीचर्स हैं, जिनसे बहुत से लोग वाकिफ नहीं और अगर वह जानते हैं तो उन्हें उस फीचर को इस्तेमाल करना नहीं आता है। जैसे कि आप व्हाट्सएप मैसेज को अर्काइव करके चैट हाइड कर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे सिर्फ चंद क्लिक की मदद से आप व्हाट्सएप की मदद से कॉन्टैक्ट नंबर सेव कर सकते हैं।

व्हाट्सएप पर फोन नंबर कैसे सेव करें (How do I scan with WhatsApp)

व्हाट्सएप की मदद से बिना टाइप किए फोन नंबर सेव करने के लिए एक खास प्रोसेस को फॉलो करना होगा। व्हाट्ससएप को ओपेन करें। इसके बाद टॉप राइट में दिए गए तीन डॉट वाले विकल्प पर क्लिक करें। अब सेटिंग पर क्लिक करें। इसमें सबसे ऊपर प्रोफाइल पिक्चर, नाम और राइट साइड में क्यूआर कोड का आइकन होगा, उस पर क्लिक कर दें। इसके बाद स्क्रीन पर क्यूआर कोड ओपेन हो जाएगा।

How can I get my friends WhatsApp QR Code

इसके बाद जिस फोन में कॉन्टैक्ट नंबर को सेव करना चाहते हैं, उस फोन में व्हाट्सएप ओपेन करें और सेटिंग्स में जाकर दोबारा क्यूआर कोड वाले विकल्प पर क्लिक करें। अब क्यूआर कोड के नीचे माय कोड स्कैन कोड लिखा होगा, जिस फोन में नंबर सेव करना चाहते हैं, उस फोन में स्कैन कोड वाले विकल्प पर क्लिक करें। अब पहले वाले फोन का कोड दूसरे फोन से स्कैन कर लें। इस क्यूआर कोड को शेयर भी कर सकते हैं, जिसका ऑप्शन ऊपर ही नजर आ जाएगा।

Where is WhatsApp chat backup stored

व्हाट्सएप की सेटिंग्स में यह इकलौता फीचर नहीं है, बल्कि व्हाट्सएप की सेटिंग में कई काम के फीचर हैं। इनकी मदद से यूजर्स व्हाट्सएप की पूरी चैट को डिलीट कर सकता है और उसे दूसरे ऐप पर ट्रांसफर भी कर सकता है।

अपडेट