ताज़ा खबर
 

WhatsApp की सीक्रेट चैट दूसरों से ऐसे छिपाएं, ये है प्रोसेस

whatsApp hide chat: WhatsApp पर कुछ पर्सनल या सीक्रेट चैट होती हैं, जिन्हें हम दूसरों की नजरों से छिपाए रखना चाहते हैं। इसके लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है।

Whatsapp में ऐसे छिपाएं प्राइवेच चैट। (फोटोः एक्सप्रेस फाइल फोटो)

whatsApp hide chat: WhatsApp का भारत में एक बड़ा यूजरबेस है और लगभग हर आयु वर्ग का इंसान इसे इस्तेमाल करता है। इसमें स्कूल, कॉलेज के छात्रों से लेकर दफ्तर में काम करने वाले कर्मचारी तक शामिल हैं। लेकिन व्हाट्सएप पर 1-2 सीक्रेट चैट भी होती हैं, जिन्हें हम दूसरों की नजरों से छिपाए रखना चाहते हैं।

व्हाट्सएप हाल ही में अपनी प्राइवेसी पॉलिसी 2021 को लेकर चर्चा में था, जिसके बाद कई कई प्रतिद्वंदी ऐप जैसे टेलीग्राम और सिंग्नल ने दावा किया था, उनके यूजरबेस में इजाफा हुआ है। इसके बावजूद भारत में व्हाट्सएप की लोकप्रियता बरकरार है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप व्हाट्सएप चैट को दूसरों की नजरों से छिपा सकते हैं। (इसे भी पढ़ेंः WhatsApp की इस सेटिंग्स में हैं कमाल की खूबियां, करने होते हैं ये बदलाव)

How to Hide Your Personal Chat Conversations on WhatsApp

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप पर पर्सनल चैट छिपाने के लिए, उसके अंदर ही एक खास फीचर दिया गया है। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, सिर्फ एक प्रोसेस को फॉलो करना होता है। दरअसल, व्हाट्सएप में अर्काइव चैट की मदद से पर्सनल या सीक्रेट चैट को छिपा सकते हैं। (इसे भी पढ़ेंः जियो ने शुरू किया 5G ट्रायल )

व्हाट्सएप पर सीक्रेट चैट कैसे हाइड करें

व्हाट्सएप चैट अर्काइव करने के लिए, पहले फोन में व्हाट्सएप को ओपेन करें। इसके बाद जिस चैट को हाइड करना चाहते हैं, उस पर थोड़ी देर के लिए क्लिक करके रखें। इसके बाद तीन डॉट के पास एक बॉक्स का विकल्प आ जाएगा, उस पर क्लिक कर दें। इससे वह चैट स्क्रीन के सामने से हट जाएगी। (इसे भी पढ़ेंः WhatsApp ऐसे करें लॉक और सुरक्षित रखें सीक्रेट चैट)

अर्काइव चैट को दोबारा कैसे देखें (How do I find my archived messages?)

व्हाट्सएप में अर्काइव करना तो आसान है और उस चैट को दोबारा खोजना भी आसान है। इसके लिए आपको सिर्फ व्हाट्सएप चैट की टाइम लाइन को स्क्रॉल करके नीचे की तरफ जाना होगा। स्क्रीन पर सबसे नीचे अर्काइव्ड का ऑप्शन होगा, उस पर क्लिक करना होगा, उसके बाद चैट ओपेन हो जाएगी।

हालांकि, जब अर्काइव चैट पर कोई मैसेज आता है तो वह चैट सामने आ जाती है। इससे बचने के लिए आप उस चैट को कुछ समय के लिए ब्लॉक या उसके नोटिफिकेशन को ऑफ भी कर सकते हैं।

Next Stories
1 तीन महीने पहले ही चाचा हुए थे बागी, पापा का हवाला दे चिराग ने बचाई थी कुर्सी
2 एक लाख करोड़ से ज्‍यादा गंवाने के बाद अडानी ग्रुप ने किया अकाउंट फ्रीज होने की खबर का खंडन, ऐसा आया बयान
3 पश्चिम बंगाल हिंसाः 60 साल की वृद्धा और 17 साल की युवती ने इंसाफ के लिए SC में लगाई गुहार, टीएमसी वर्कर्स पर रेप का आरोप
आज का राशिफल
X