ताज़ा खबर
 

WhatsApp पर पर्सनल चैट छिपाने के ये हैं 2 कमाल के फीचर, कोई नहीं पढ़ सकेगा सीक्रेट चैट

WhatsApp Can we hide a chat: व्हाट्सएप पर कई बार अपनी पर्सनल और सीक्रेट चैट दूसरों की नजरों से छिपाने की जरूरत पड़ जाती है। आज दो ऐसे तरीकों के बारे में जानते हैं, जिनसे चैट हाइड की जा सकती है।

WhatsApp पर पर्सनल चैट को 2 तरीकों से छिपाएं। यह फोटो प्रतीकात्मक है। (फोटो: Reuters)

WhatsApp भारत में एक लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है और इसे हर एक आयु वर्ग के लोग इस्तेमाल करते हैं, जिसमें स्कूल, कॉलेज और युवा लोग भी शामिल हैं। लेकिन कई बार होता है, जब यूजर्स अपनी कुछ पर्सनल चैट को दूसरों की नजरों से छिपाए रखना चाहता है। इसके लिए वह चैटिंग को बार-बार डिलीट करता है ताकि उसे कोई देख न सके और उसके मैसेज कोई पढ़ न सके।

आज हम एक नहीं बल्कि दो ऐसी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप अपनी सीक्रेट चैट को दूसरों की नजरों से बचाए रख सकते हैं। दोनों की प्रकार की टिप्स में आपकी चैटिंग बिलकुल सुरक्षित रहेगी और उसे कोई दूसरा व्यक्ति देख नहीं सकेगा और न ही पास बैठा व्यक्ति मैसेज पढ़ सकेगा। (इसे भी पढ़ेंः मात्र 970 रुपये की ईजी EMI पर खरीदें 108MP कैमरे वाला रेडमी का ये फोन)

Can we hide a chat in WhatsApp

व्हाट्सएप में पहले उपाय के तहत बहुत ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं बल्कि सिर्फ दो टैप करने होंगे। दरअसल, व्हाट्सएप में किसी एक चैट को लॉक करने का कोई उपाय नहीं है, लेकिन उसे चैट टाइम लाइन से हटा सकते हैं, जिसके बाद दूसरा व्यक्ति ऐप ओपेन करने के बाद वह आपकी सीक्रेट चैट को देख नहीं पाएगा। इसके जिस चैट को छिपाना चाहते हैं, उस पर थोड़ी देर टैप करके रखें, इसके बाद ऊपर राइट साइड में तीन डॉट के पास अर्काइव विकल्प आ जाएगा, उस पर क्लिक कर दें। इसके बाद सीक्रैट चैट टाइम लाइन से हट जाएगी। (इसे भी पढ़ेंः WhatsApp ने लॉन्च किया Papa mere Papa स्टिकर पैक, ऐसे करें इस्तेमाल)

How can I hide WhatsApp chat without archive

हालांकि अर्काइव चैट के अलावा अभी व्हाट्सएप में किसी एक चैट को हाइड करने का कोई और तरीका नहीं है। हालांकि कुछ थर्ड पार्टी ऐप ये फीचर देने का दावा करते हैं, लेकिन किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसके रिव्यू को पढ़ लें। साथ ही अनजान सोर्स से थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करने से बचना चाहिए। (इसे भी पढ़ेंः WhatsApp में हैं कमाल की खूबियां करने होंगे ये बदलाव )

How to Hide Your Personal Chat Conversations

व्हाट्सएप चैटिंग के दौरान अक्सर पास बैठा व्यक्ति हमारे मैसेज या चैट को पढ़ लेता है। ऐसे में अगर आप पास बैठे व्यक्ति से अपनी चैट को छिपाना चाहते हैं तो आज हम आपको एस ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिसके बाद पास बैठा अनजान या फिर परिवार का व्यक्ति मैसेज को देख नहीं सकेगा। इसके लिए गूगल प्लेस्टोर से MaskChat नाम का ऐप इंस्टॉल करना होगा। इस ऐप की मदद से स्क्रीन पर एक वर्चुअल पर्दा लग जाता है, जिसकी मोटाई भी आप निर्धारित कर सकते हैं।

वर्चुअल पर्दे की मोटाई कितनी अधिक होनी चाहिए वह आप खुद तय कर सकते हैं और फोन को अपने दाईं और बाईं तरफ रखकर देख सकते हैं, कि पास बैठकर भी मैसेज पढ़ने में आ रहे हैं या नहीं।

Next Stories
1 योग दिवस पर सांसदों को संबोधित करेंगी प्रज्ञा ठाकुर, कांग्रेस ने मोदी को याद दिलाया ‘मन से माफ नहीं कर पाऊंगा’
2 प्रचार गीत में अखिलेश को बताया ‘मुरलीधर’, भाजपा प्रवक्ता बोलीं- घोर कलियुग आ गया
3 अपनी संतानों को ऋषियों जैसे बनाना चाहते हैं तो तुरंत संपर्क करें- रामदेव ने जारी किया विज्ञापन, लोग कर रहे अजब-गजब कमेंट
ये पढ़ा क्या?
X