ताज़ा खबर
 

WhatsApp की इस सेटिंग्स में हैं कमाल की खूबियां, सिर्फ करने होते हैं ये बदलाव

WhatsApp पर यूजर्स अपनी जरूरत के मुताबिक सेटिंग्स में बदलाव कर सकते हैं। इसमें लास्ट सीन (last seen), प्रोफाइल पिक्चर ( Profile picture), रीड रिसिप्ट (Read receipts) और व्हाट्सएप स्टेटस (WhatsApp status hide) तक हाइड करना शामिल है।

WhatsApp की सेटिग्स में हैं ये कमाल के फीचर। प्रतीकात्मक फोटो। फाइल फोट

WhatsApp भारत में एक लोकप्रिय मैसेजिंग एप है और भारत में इसके करोड़ों यूजर्स हैं। लेकिन क्या आप व्हाट्सएप के बारे में सब कुछ जानते हैं। दरअसल, व्हाट्सएप का यूजर इंटरफेस बहुत ही सिंपल सा है, उसके बावजूद इसमें ढेरों फीचर्स दिए गए हैं। कई फीचर्स तो आप सेटिंग्स में जाकर भी ऑन कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही खास फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

सबसे पहले आपको बता देते हैं कि व्हाट्सएप की सेटिंग्स में जाने के लिए राइट साइड टॉप में दिए गए तीन डॉट पर क्लिक करें। इसके बाद सेटिंग्स मे जाएं, जिसे क्लिक करने के बाद आपको अकाउंट नाम के विकल्प पर जाना होगा। इसमें आप सबसे ऊपर लिखा देखेंगे ‘हू कैन सी माय प्रोफाइल’। इसमें ढेरों विकल्प मिलेंगे, जैसे लास्ट सीन, प्रोफाइल फोटो, अबाउट, स्टेटस और रीड रिपोर्ट आदि। आइये इनके बारे में एक-एक कर जानते हैं। (इसे भी पढ़ेंः WhatsApp की सीक्रेट चैट दूसरों से ऐसे छिपाएं)

How to turn off WhatsApp ‘last seen’ on Android

व्हाट्सएप में लास्ट सीन नजर आता है, जिसकी मदद से सामने वाला यूजर्स देख सकता है कि आप किस वक्त ऑनलाइन थे। इसे हाइड करने के लिए लास्ट सीन के विकल्प करें और एव्रीवन, माय कॉन्टैक्ट और नॉबडी का विकल्प चुन सकते हैं। नॉबडी को सिलेक्ट करने के बाद कोई भी आपका लास्ट सीन नहीं देख पाएगा। (इसे भी पढेंः 7000mAh बैटरी और 64MP कैमरे वाला Samsung F61 मिल रहा है सस्ता)

Can you hide WhatsApp profile picture from certain contacts?

व्हाट्सएप में प्राइवेसी के अंदर दूसरा विकल्प प्रोफाइल फोटो है। इसकी मदद से आप अपनी प्रोफाइल पिक्चर को कुछ चुनिंदा लोगों से छिपा सकते हैं। इसके लिए आपको प्रोफाइल फोटो वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एव्रीवन, माय कॉन्टैक्ट और नोबडी का विकल्प का चुन सकते हैं। अगर आप कुछ कॉन्टैक्ट से फोटो छिपाना चाहते हैं तो माय कॉन्टैक्ट को चुनें और उसके बाद जिन लोगों से प्रोफाइल पिक्चर छिपाना चाहते हैं, उनका नंबर डिलीट कर दें।

How to hide WhatsApp online status

व्हाट्सएप के प्राइवेसी वाले ऑप्शन में तीसरा विकल्प स्टेटस का है। इसमें आप खुद सिलेक्ट कर सकते हैं कि आपका स्टेटस कौन देख सकता है। इसमें पहला माय कॉन्टैक्ट का विकल्प है, दूसरा हाइड स्टेटस फ्रॉम, तीसरा जिसे दिखाना चाहते हैं, सिर्फ उस कॉन्टैक्ट को सिलेक्ट कर सकते हैं। तीनों में से किसी भी एक को अपनी सहूलियत के मुताबिक चुन सकते हैं।

How to hide Read receipts on whatsapp

व्हाट्सएप पर मैसेज पढ़ने के बाद सामने वाले को पता चल जाता है कि हमने उसके मैसेज पढ़ लिए हैं, लेकिन आप चाहें तो उस रिपोर्ट को छिपा सकते हैं। इसके लिए Read receipts के सामने दिए गए ग्रीन विकल्प पर क्लिक करके उसे ग्रे करना होगा। (इसे भी पढ़ेंः OnePlus 8T मिल रहा है 2 हजार रुपये की किस्त में, जानें पूरी डील)

Next Stories
1 सिर्फ 4,999 रुपये में भारतीय कंपनी ने लॉन्च किया ये एंड्रॉयड फोन, जानें फुल स्पेसिफिकेशन
2 6000mAh की बैटरी और 64MP कैमरे वाला Samsung M32 भारत में इस दिन होगा लॉन्च
3 Jio, Airtel, Vi के ये हैं 100 रुपये से कम में आने वाले सस्ते रिचार्ज प्लान, मिलेगा डेली 1.5 जीबी तक डाटा व कॉल
ये पढ़ा क्या?
X