ताज़ा खबर
 

Whatsapp लैंडलाइन नंबर से भी कर सकते हैं ऑपरेट, यह है तरीका

आपके मोबाइल नंबर के बिना Whatsapp का उपयोग करने में मदद करने के लिए एक step-by-step guide यहां दी गई है।

लैंडलाइन नंंबर से भी वाट्सएप का उपयोग किया जा सकता है। (फाइल फोटो)

Whatsapp: करीब 1 अरब यूजर्स के साथ वाट्सएप पूरी दुनिया में एक बड़ा मैसेजिंग एप्प बन चुका है। फेसबुक के स्वामित्व वाला वाट्सएप की सेवा पूरी तरह मुफ्त है। इसमें टेक्सट, ऑडियो और वीडियो मैसेज आसानी से एक-दूसरे को भेजा जा सकता है। इसके माध्यम से सिर्फ मैसेज ही नहीं भेजे जाते बल्कि ऑडियो और वीडियो कॉल भी होता है। यह सेवा भी पूरी तरह मुफ्त है। आए दिन इसकी सेवा को बेहतर बनाने के लिए नए-नए अपडेट किए जाते हैं। हालांकि, इस एप्प का उपयोग करने के लिए यूजर्स के पास एक स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन होना अनिवार्य है। साथ ही मोबाइल नंबर भी होना चाहिए ताकि पहली बार वाट्सएप की सेवा शुरू करने के लिए ओटीपी वेरिफिकेशन हो सके। इस एप्प की एक खासियत यह भी है कि स्मार्टफोन के अलावा यह Nokia 8110 और Jio Phone जैसे फीचर फोन पर भी काम करता है।

इन सब के अलावा यदि कोई चाहता है कि वह अपना मोबाइल नंबर का उपयोग न कर लैंडलाइन नंबर का प्रयोग करना चाहता है, तो वह भी संभव है। यूजर अपने लैंडलाइन नंबर की सहायता से भी वाट्सएप का उपयोग कर सकता है और अपने संपर्क के लोगों को संदेश भेज सकता है। कुछ समय पहले, वाट्सएप ने बिजनेस एप्प लॉन्च किया है। यह स्टैंडर्ड मैसेजिंग सर्विस को नया आयाम मिला है। कंपनी ने न केवल बिजनेस करने वाले लोगों को संवाद करने का सुरक्षित तरीका पेश किया है बल्कि छोटे व्यवसायियों को मोबाइल नंबर की जगह लैंडलाइन नंबर का उपयोग करके अपने व्हाट्सएप अकाउंट को शुरू करने का मौका दिया है। इसका लाभ ये है कि उनका (व्यवसायियों) पर्सनल नंबर ज्यादा लोगों के पास नहीं पहुंचेगा और उनके व्यवसाय को भी फायदा होगा।

बिना मोबाइन नंबर वाट्सएप शुरू करने के तरीके
– सबसे पहले यूजर को सामान्य वाट्सएप एप्प या बिजनेस एप्प डाउनलोड करना होगा। इसके बाद वे अपने मोबाइल फोन, टैबलेट, लैपटॉप या वाट्सएप सपोर्ट करने वाले किसी डिवाइस पर इसे ओपन करें।

– इसके बाद वाट्सएप के द्वारा यूजर से देश का कोड या 10 अंको का मोबाइल नंबर मांगा जाता है। यहां यूजर्स अपना लैंडलाइन नंबर पर डाल सकते हैं।

– इसके बाद एप्प के द्वारा मैसेज कर या कॉल कर नंबर को वेरिफाई किया जाता है। सबसे पहले उक्त नंबर पर एसएमएस भेजा जाता है लेकिन यदि आपने लैंडलाइन नंबर डाल है तो आपको किसी तरह का मैसेज प्राप्त नहीं होगा। आपको एक मिनट का इंतजार करना होगा ताकि एसएमएस वेरिफिकेशन फेल हो जाए। अब आप ओटीपी के लिए ‘Call Me’ का ऑप्शन चुन सकते हैं।

– ‘कॉल मी’ का ऑप्शन चुनने के बाद आपके लैंडलाइन नंबर पर एक फोन कॉल जाएगा। फोन कॉल रिसीव करने के बाद आपको 6 अंकों का एक कोड बताया जाएगा। इस कोड को बताए गए जगह पर डालें। इससे आपका नंबर वेरिफाई हो जाएगा और इस तरह आपके लैंडलाइन नंबर से वाट्सएप की सेवा शुरू हो जाएगी। आप अपने संपर्क के लोगों को इस नंबर से संदेश भेज सकेंगे। साथ ही उन सारी सुविधाओं का उपयोग कर सकेंगे जो एक मोबाइल नंबर से वाट्सएप चलाने वाले को मिलता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App