ताज़ा खबर
 

WhatsApp ने आगे बढ़ाई नई पॉलिसी लागू करने की तारीख, लेकिन गूगल सर्च में दिखा यूजर्स का नंबर

WhatsApp ने अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लागू करने की तारीख आगे बढ़ाने कै फैसला लिया है, जिसके बाद नई तारीख 15 मई हो गई है। कंपनी ने हम किसी का अकाउंट डिलीट नहीं करेंगे।

WhatsApp, WhatsApp privacy policy delays, WhatsApp privacy policy may,WhatsApp ने नई प्राइवेसी पॉलिसी को लागू करने की तारीख आगे बढ़ाकर मई की। (फोटोः इंडियन एक्सप्रेस)

WhatsApp delays updated privacy policy: WhatsApp ने एक ओर जहां नई प्राइवेसी पॉलिसी को लागू करने की तारीख आगे बढ़ाकर मई तक कर दी है, जो पहले 8 फरवरी थी। वहीं, दूसरी तरफ वॉट्सऐप एक बार फिर विवादों में घिर गया है। दरअसल, अब कुछ यूजर्स के मोबाइल नंबर गूगल सर्च रिजल्ट में दिखाई दिए हैं।

WhatsApp ने 5 जनवरी को ऐलान किया था कि वह 8 फरवरी को अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी लागू करेगा, जिसके बाद कई अफवाहों ने व्हाट्सऐप को घेर लिया। इसके बाद लोगों ने जमकर वॉट्सऐप का विरोध किया। कई लोगों ने तो सिग्नल और टेलीग्राम जैसे दूसरे ऐप को इस्तेमाल करने की योजना तक बना ली और कई वॉट्सऐप यूजर्स ने अपना अकाउंट भी बंद करने का फैसला लिया।

दूसरे ऐप्स की बढ़ती लोकप्रियता के चलते वॉट्सऐप ने अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लागू करने की तारीख तीन महीने आगे बढ़ाने का ऐलान किया है। इसके बाद यह पॉलिसी मई में लागू होगी। वॉट्सऐप ने कहा कि हम चाहते हैं कि यूजर्स के पास शर्तों को समझने और परखने का खूब समय हो। साथ ही उन्होंने कहा कि हमने किसी भी यूजर्स का अकाउंट डिलीट करने की योजना नहीं बनाई थी और न ही हम भविष्य में ऐसा करेंगे।

गूगल सर्च में दिखे मोबाइल नंबर
वॉट्सऐप डेटा लीक का नया मामला सामने आ गया है। एक रिपोर्ट में हवाला दिया गया है कि वॉट्सऐप के वेब ऐप्लीकेशन (web.whatsapp.com)से यूजर्स के मोबाइल नंबर लीक हो गए हैं, जो गूगल सर्च में दिखाई देने लगे हैं। यह दावा साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजहरिया ने किया है और इससे जुड़े कुछ स्क्रीनशॉट्स सोशल मीडिया पर शेयर किए हैं। उन्होंने गूगल सर्च के दो स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं, जिनमें यूजर्स के मोबाइल नंबर साफ नजर आ रहे हैं। उन्होंने लिखा कि वॉट्सऐप अपने डेस्कटॉप या वेब वर्जन की गूगल पर निगरानी ही नहीं कर पा रहा है।

Signal ऐप हुआ डाउन, यूजर्स को आ रही है परेशानी
WhatsApp की नई पॉलिसी आने के बाद सबसे ज्यादा फायदा Signal ऐप को हु्आ है और यह इसका एक विकल्प के रूप में उभरा है लेकिन शुक्रवार रात को यह ऐप अचानक डाउन हो गया। इसके बाद यूजर्स को मैसेज भेजने में परेशानी का सामना करना पड़ा। साइड स्टेट्स ट्रैकर DownDetector ने भी Signal ऐप के डाउन होने की जानकारी दी। इसके बाद Signal ऐप के सीईओ Aruna Harder ने परेशानी आने के कारण बताया।

Signal ऐप अस्थाई रूप से हुआ डाउन
Signal App Down होने की खबर शुक्रवार रात साढ़े आठ बजे आई। इसके बाद शुक्रवार रात करीब 12 बजे Signal ऐप के सीईओ Aruna Harder ने जानकारी दी है कि उनसे Signal App पर भारी ट्रैफिक हो गया है, जिसकी वजह से Signal ऐप अस्थायी तौर पर डाउन हो गया है। उन्होंने आगे बताया कि वे इस समस्या को दूर करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं क्योंकि उनका यूजरबेस तेजी से बढ़ रहा है, जिसके लिए उन्होंने नया सर्वर भी जोड़ा जा रहा है लेकिन काफी अधिक संख्या में नए यूजर्स सिग्नल ऐप से जुड़ रहे हैं, जिसके चलते इस समस्या का सामना करना पड़ा है। जानकारी के मुताबिक, कई हिस्सों में सिग्नल ऐप के डाउन होने की समस्या को ठीक कर लिया गया है।

Next Stories
1 Whatsapp Privacy Policy पर फिलहाल रोक, यूजर्स के विरोध पर कंपनी का फैसला
2 OPPO A93 5G लॉन्च, इसमें हैं चार कैमरे और 5,000 mAh की बैटरी, जानें कीमत
3 Itel Vision 1 Pro लॉन्च, सस्ते फोन में आए कई शानदार स्पेसिफिकेशन और दमदार बैटरी
ये पढ़ा क्या?
X