scorecardresearch

Whatsapp Update: 20 लाख से ज्‍यादा भारतीय खातों को व्‍हाट्सऐप ने कर दिया बैन, कहीं आपका अकाउंट तो नहीं?

मैसेजिंग ऐप ने अक्‍टूबर माह में 20 लाख से अधिक भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। जबकि अक्टूबर में मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को 500 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुई थी। जिसके बाद ही व्‍हाट्सऐप ने इस तरह के अकाउंट को बैन कर दिया है।

Whatsapp Update: 20 लाख से ज्‍यादा भारतीय खातों को व्‍हाट्सऐप ने कर दिया बैन, कहीं आपका अकाउंट तो नहीं?(File Photo)

व्‍हाट्सऐप का इस्‍तेमाल आज के समय में लगभग हर कोई कर रहा है। इसी बीच एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि मैसेजिंग ऐप ने अक्‍टूबर माह में 20 लाख से अधिक भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। जबकि अक्टूबर में मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को 500 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुई थी। जिसके बाद ही व्‍हाट्सऐप ने इस तरह के अकाउंट को बैन कर दिया है। सोमवार को जारी अनुपालन रिपोर्ट में, व्हाट्सएप ने कहा कि उक्त अवधि के दौरान व्हाट्सएप पर 2,069,000 भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ये नंबर +91 फोन नंबर से शुरू हुए हैं।

“व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच दुरुपयोग को रोकने में भुमिका निभाई है। व्‍हाट्सऐप ने कहा कि उपयोगकर्ताओं को इस प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रखने के लिए पिछले कुछ वर्षों में, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक तकनीक, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं का उपयोग किया गया है।

‘हर महीने आठ लाख खाते कर रहे दुरुप्रयोग’
इससे पहले, फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा था कि 95 प्रतिशत से अधिक प्रतिबंध स्वचालित या बल्क मैसेजिंग (स्पैम) के अनधिकृत उपयोग के कारण हैं। व्हाट्सएप द्वारा अपने प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग को रोकने के लिए वैश्विक औसत खातों की संख्या लगभग 8 मिलियन प्रति माह है। इसी तरह 2.2 मिलियन से अधिक भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, जबकि सितंबर के महीने में मैसेजिंग प्लेटफॉर्म द्वारा 560 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुई थी।

यह भी पढ़ें: 65W फास्‍ट चार्जिंग के साथ Infinix Inbook X1 लैपटॉप 8 दिसंबर को होगा लॉन्‍च, HP DELL व Assus से रहेगी टक्‍कर

पांचवी बार जारी हुई रिपोर्ट
मैसेजिंग ऐप के अनुसार, आईटी नियम 2021 के अनुसार, मंच ने अक्टूबर महीने के लिए अपनी पांचवीं मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की है। जानकारी के अनुसार इस रिपोर्ट में संबंधित शिकायत के बारे में जानकारी दी गई है।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट