scorecardresearch

WhatsApp में इस साल मिलेंगे ये 6 दमदार फीचर, चैटिंग होगी और मजेदार, बचेगा समय

WhatsApp इस साल 6 बड़े फीचर्स के अपडेट जारी करेगी। इसमें Multi-device support, WhatsApp logout, Instagram Reels, audio message speed and disappearing images, Read later और Join missed group calls फीचर्स शामिल हैं।

WhatsApp Top Upcoming feature, whatsapp news, Whatsapp new
WhatsApp में आ रहे हैं न्यू फीचर। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

WhatsApp इस साल की शुरुआत से लेकर अब तक कुछ फीचर्स दस्तक दे चुके हैं, जबकि इस साल के अंत तक ये फीचर्स भी जारी कर देगा। इस साल कंपनी 6 बड़े फीचर्स के अपडेट जारी करेगी। इसमें Multi-device support, WhatsApp logout, Instagram Reels, audio message speed and disappearing images, Read later और Join missed group calls फीचर्स शामिल हैं।

1. WhatsApp Multi-Device Support

इस फीचर का इंतजार काफी लंबे समय से किया जा रहा है। अभी तक एक व्हाट्सएप अकाउंट को दो से अधिक डिवाइस में एक साथ इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। एक तो आप अपने फोन में व्हाट्सएप चला सकते हैं और दूसरा वेब वर्जन पर उसे चला सकते हैं। ऐसी ही जरूरत को पूरा करने के लिए व्हाट्सएप ला रहा है मल्टी डिवाइस सपोर्ट।

2. WhatsApp Logout

व्हाट्सएप का यह फीचर्स डिलीट अकाउंट को रिप्लेस करेगा। दरअसल, अभी तक अगर आपको एक फोन में मौजूद व्हाट्सएप अकाउंट को दूसरे फोन में लॉगइन करना है तो पहले वाले अकाउंट डिलीट करना पड़ता है या फिर व्हाट्सएप ऐप को अनइंस्टॉल करना पड़ता है। लेकिन लॉगआउट फीचर इस काम को आसान बनाएगा। मल्टी डिवाइस सपोर्ट के लिए लॉगआउट ऑप्शन काफी उपयोगी साबित होगा।

3. WhatsApp Instagram Reels

जल्द ही इंस्टाग्राम रील्स को व्हाट्सएप पर भी देख सकेंगे, जिसके लिए अलग से सेक्शन तैयार किया जाएगा। यह फैसला व्हाट्सएप की पेरेंटल कंपनी फेसबुक ने लिया है। इंस्टाग्राम रील्स एक शॉर्ट वीडियो फॉर्मेट है, जो टिकटॉक की जगह लेने की कोशिश कर रहा है।

4. WhatsApp audio message speed

व्हाट्सएप में जल्द ही नया फीचर दिखाई देगा, जो वॉयस मैसेज की स्पीड को नियंत्रित करेगा। यानी जब आप किसी के द्वारा भेजे गए मैसेज को सुनेंगे तो आपको उसकी स्पीड कंट्रोल करने का ऑप्शन मिलेगा, जो आपके समय की बचत करेगा। यह स्पीड 1x जैसे ऑप्शन के साथ आएगी है। इसमें 1.5x या 2x स्पीड जैसे विकल्प शामिल होंगे। यह जानकारी WABetaInfo ने अपनी रिपोट् में दी है।

5. WhatsApp Read later

‘Read later’ वर्तमान में मौजूद अर्काइव चैट को और बेहतर बनाएगा। ऐसे में जब कोई चैट को रीड लेटर में मूव करेगा तो व्हाट्सएप उसको लेकर कोई नोटिफिकेशन नहीं देगा। इस फीचर से साथ वेकेशन मोड भी मिलेगा, जो रीड लेटर फीचर के लिए उपयोगी साबित होगा।

6. Join missed group calls

व्हाट्सएप में कई बार ग्रुप कॉल मिस हो जाती है, लेकिन कंपनी एक नया फीचर तैयार कर रही है, जिसकी मदद से आप ग्रुप कॉल से डिसकनेक्ट होने के बाद दोबारा जॉइन कर सकते हैं। इससे यूजर्स का समय बचेगा और वह अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी ग्रुप को छोड़ सकता है और दोबारा उसे जॉइन कर सकता है।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट