WhatsApp के जानते हैं ये 5 फीचर, इनको पाना है बहुत आसान, जानें कैसे

WhatsApp की इस सेटिंग्स में मौजूद ऑप्शन में बदलाव करके न सिर्फ आप अपने लास्ट सीन को बंद कर पाएंगे, बल्कि व्हाट्सएप की डीपी में लगी अपनी पर्सनल फोटो को अनजान लोगों की नजरों से छिपाकर रख सकेंगे।

whatsapp tips and tricks 2021, whatsapp tips and tricks in hindi, whatsapp tips and tricks 2021 in hindi
whatsapp tips and tricks: व्हाट्सएप के जानते हैं ये फीचर। फाइल फोटो।

WhatsApp की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है। इंस्टैंट मैसेजिंग व्हाट्सएप के सिंपल से यूजर इंटरफेस में ढेरों फीचर्स दिए गए हैं, जो अलग-अलग फीचर्स देते हैं। आज हम आपको व्हाट्सएप के कुछ खास फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सिर्फ सेटिंग्स में बदलाव करने भर से प्राप्त किए जा सकते हैं। इसके लिए किसी एप को इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है।

WhatsApp की इस सेटिंग्स में मौजूद विकल्पों में बदलाव करके न सिर्फ आप अपने लास्ट सीन को बंद कर पाएंगे, बल्कि व्हाट्सएप की डीपी में लगी अपनी पर्सनल फोटो को अनजान लोगों की नजरों से छिपाकर भी रख सकेंगे। आइये विस्तार से जानते हैं इन सभी फीचर्स के बारे में।

WhatsApp की सेटिंग्स में जाने के लिए सबसे पहले टॉप राइट साइड में दिए गए तीन विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद सेटिंग के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद एक ऊपर अकाउंट लिखा होगा, उस पर क्लिक करने के बाद प्राइवेसी के विकल्प में जाएं। इसमें आपको कुल 9 ऑप्शन मिलेंगे, लेकिन आज हम आपको सिर्फ 5 फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

व्हाट्सएप में लास्ट सीन को हाइड करें’

लास्ट सीन हाइड करने के लिए लास्ट सीन के विकल्प जाएं, वहां आपको एव्रीवन, माय कॉन्टैक्ट और नॉबडी का विकल्प चुन सकते हैं। नॉबडी को सिलेक्ट करने के बाद कोई भी आपका लास्ट सीन नहीं देख पाएगा। लास्ट सीन की मदद से सामने वाला व्यक्ति देख सकता है कि आप किस समय ऑनलाइन आए थे।

प्रोफाइल पिक्चर चुनिंदा लोगों से हाइड करें

व्हाट्सएप के प्राइवेसी विकल्प में दूसरा ऑप्शन प्रोफाइल पिक्चर को हाइड करने के काम आएगा। प्रोफाइल फोटो की मदद से यूजर्स प्रोफाइल पिक्चर को कुछ चुनिंदा लोगों से हाइड सकते हैं। इसके लिए प्रोफाइल फोटो वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एव्रीवन, माय कॉन्टैक्ट और नोबडी जैसे ऑप्शन को चुन सकते हैं। अगर आप कुछ कॉन्टैक्ट से फोटो छिपाना चाहते हैं तो माय कॉन्टैक्ट को चुनें और उसके बाद जिन लोगों से प्रोफाइल पिक्चर छिपाना चाहते हैं, उनका फोन नंबर कॉन्टैक्ट बुक में से डिलीट कर दें।

माता-पिता और बड़े भाई-बहन से छिपा सकते हैं स्टेटस

व्हाट्सएप की इस सेटिंग्स में तीसरा फीचर्स स्टेटस का है। इसकी मदद से यूजर्स स्टेटस की प्राइवेसी सेट कर सकते हैं, यानी तय किया जा सकता है कि आपके द्वारा अपलोड किया गया स्टेटस कौन-कौन देख सकता है। इसमें पहला विकल्प माय कॉन्टैक्ट का है, दूसरा हाइड स्टेटस फ्रॉम, तीसरा जिसे दिखाना चाहते हैं, सिर्फ उस कॉन्टैक्ट को सिलेक्ट कर सकते हैं।

मैसेज पढ़ने के बाद नहीं जाएगी रीड रिपोर्ट

WhatsApp की सेटिंग के अंदर दिए गए प्राइवेसी विकल्प में चौथा फीचर्स रीड रिपोर्ट का है। इस फीचर्स को यूजर्स जब चाहें तब बंद कर सकते हैं। इससे सामने वाले को पता चल जाता है कि उसका मैसेज पढ़ लिया गया है। इसके लिए Read receipts के सामने दिए गए ग्रीन विकल्प पर क्लिक करके उसे ग्रे करना होगा।

आपकी मर्जी के बिना कोई शामिल नहीं कर पाएगा ग्रुप में

व्हाट्सएप सेटिंग्स में बदलाव करके आप अपनी प्राइवेसी के मद्देनजर कुछ पाबंदियां लगा सकते हैं, जिसके बाद यूजर्स आपको ग्रुप में शामिल नहीं कर पाएंगे। इसके बाद नीचे की तरफ ग्रुप्स का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर तीन विकल्प नजर आने लगेंगे।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।