ताज़ा खबर
 

Tips & Tricks: पुराने और डिलीट हुए WhatsApp चैट्स को ऐसे पा सकते हैं दोबारा, जानें तरीका

WhatsApp Tips & Tricks: आज हम आपको एक ऐसा आसान तरीका बताएंगे जिसकी मदद से आपकी पुरानी व्हाट्सऐप चैट्स (whatsapp features) सुरक्षित रहेंगी।

WhatsApp Status: जानें, व्हाट्सऐप स्टेटस में हुआ क्या बदलाव

WhatsApp Tips & Tricks: ऐसा शायद आपके साथ भी कई बार हुआ होगा कि नए स्मार्टफोन पर स्विच करते समय आप पुराने WhatsApp टेक्स्ट मैसेज और मीडिया फाइल्स आदि को गंवा बैठे होंगे। हम आपको ऐसा आसान तरीका बताएंगे जिसकी मदद से पुरानी व्हाट्सऐप चैट्स सुरक्षित रहेंगी।

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि व्हाट्सऐप (WhatsApp) हर रोज चैट का बैकअप लेता है। यदि आप इस बात से वाकीफ नहीं हैं तो आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि यदि आपने मैनुअली सेटिंग में बदलाव नहीं किया है तो व्हाट्सऐप बाय डिफॉल्ट हर रात 2 बजे सभी चैट्स का बैकअप क्रिएट करता है।

नोट करने वाली बात यहां यह है कि अगर डेली बैकअप ज्यादा हो रहा है तो आप ऑटो चैट बैकअप सेटिंग को अपने सुविधा अनुसार बदल भी सकते हैं। उपलब्ध विकल्प कुछ इस प्रकार हैं, डेली, मंथली, विकली और ऑफ। यदि आप ऑफ ऑप्शन का चयन करते हैं तो इस स्थिति में यदि आप नए स्मार्टफोन पर स्विच करते हैं तो आप अपने पुराने चैट्स को दोबारा एक्सेस नहीं कर पाएंगे।

WhatsApp messages: ऐसे रिकवर करें डिलीट हुए मैसेज

1) इसके लिए आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि चैट बैकअप ऑप्शन डेली पर सेट हो। यह ऑप्शन इस प्रोसेस को स्मूथ बनाएगा क्योंकि यह हर दिन आपके चैट्स का बैकअप लेगा।
2) अगर आप भी नए स्मार्टफोन पर स्विच कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या फिर ऐप्पल ऐप स्टोर से व्हाट्सऐप ऐप को डाउनलोड करना होगा।
3) ऐप डाउनलोड होने के बाद अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी डालकर व्हाट्सऐप अकाउंट लॉग-इन करें।
4) ऐप को सेटअप करने के बाद आपके सामने व्हाट्सऐप चैट्स री-स्टोर ऑप्शन आएगा।
5) री-स्टोर ऑप्शन पर क्लिक करें, ऐसा करने पर आपके पुराने/डिलीट व्हाट्सऐप मैसेज आपके नए स्मार्टफोन पर री-स्टोर हो जाएंगे।

अगर आप नए फोन पर स्विच नहीं कर रहे हैं लेकिन गलती से आपने कुछ व्हाट्सऐप चैट्स को डिलीट कर दिया है और आप उन्हें री-स्टोर करना चाहते हैं तो व्हाट्सऐप ऐप को अनइंस्टॉल करें और फिर री-इंस्टॉल करें और फिर ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

WhatsApp यूज करते हुए इस तरह बचा सकते हैं डेटा, आजमाइए ये ट‍िप्‍स

WhatsApp Tips: इन दो तरीकों से बढ़ा सकते हैं अपने फोन का स्टोरेज, बेहद आसान है तरीका

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Mi TV 4S: Xiaomi का नया एंड्रॉयड टीवी हुआ लॉन्च, 4K डिस्प्ले समेत कई खासियतें हैं इसमें
2 Mi 10 और Mi 10 Pro हुए लॉन्च, 108MP कैमरा सेंसर वाले इन स्मार्टफोन्स में हैं कई खूबियां
3 Realme के इन चार स्मार्टफोन्स को मिला अपडेट, जानें फोन में क्या होंगे बदलाव