ताज़ा खबर
 

WhatsApp Tips and Tricks: बिना सामने वाले को पता चले ऐसे देख सकते हैं दूसरों का व्हाट्सऐप स्टेटस

Tips and Tricks: आप भी अगर दूसरों का WhatsApp Status देखते हैं और चाहते हैं की उन्हें पता भी ना चले तो ये है तरीका। जानें खास WhatsApp Trick के बारे में।

WhatsApp Tips and Tricks WhatsApp Tips and Tricks: ऐसे देखें दूसरों का WhatsApp status वो भी बिना पता चले

WhatsApp Tips and Tricks: Facebook का इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp का इस्तेमाल हम में से ज्यादातर लोग करते ही हैं। एक-दूसरे से जुड़े रहने का ये एक बेहतरीन माध्यम है। COVID 19 या फिर कह लीजिए Coronavirus की इस स्थिति में लोग घर पर रहकर ज्यादातर समय सोशल मीडिया (social media apps) पर ही बीता रहे हैं। ऐसे में यूजर्स अपनी प्रोफाइल पिक्चर और WhatsApp Status को समय-समय पर बदलते रहते हैं।

इस बात से तो हम सभी वाकीफ हैं की जब भी हम WhatsApp पर किसी का स्टेटस देखते हैं तो सामने वाले को इस बात का पता चल जाता है की किस-किस ने स्टेटस चेक किया है। लेकिन हम आज आपको एक ऐसे काम की WhatsApp Trick बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप व्हाट्सऐप स्टेटस देख भी लेंगे और सामने वाले को पता भी नहीं चलेगा।

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें की व्हाट्सऐप में ही एक ऐसा काम का फीचर दिया गया है जिसकी मदद से आप व्हाट्सऐप स्टेटस देख लेंगे और किसी को पता भी नहीं चलेगा तो आइए आपको इस बात की जानकारी देते हैं कौन सा है वो WhatsApp Feature।

इस व्हाट्सऐप फीचर का नाम है Read receipt। इस फीचर का एक फायदा तो हम सभी को पता है की इस फीचर को डिसेबल करने पर सामने वाले को इस बात की जानकारी नहीं होती है की आपने उनका मैसेज पढ़ लिया है क्योंकि इस फीचर को डिसेबल करने पर ब्लू टिक नहीं आता है।

इस फीचर को डिसेबल करने पर मैसेज भेजने वाले को सिर्फ डबल टिक मार्क ही दिखाई देता है, ऐसे में ये पता नहीं चल पाता की आपको रिसीव हुआ मैसेज आपने किस वक्त पढ़ा है। वहीं, इस फीचर का एक और भी फायदा है।

यदि आपका किसी का WhatsApp Status देखना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको इस फीचर को डिसेबल करना होगा। डिसेबल करने के बाद अगर आप किसी का भी व्हाट्सऐप स्टेटस देखेंगे तो उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होगी की आपने स्टेटस देखा है।

ये भी पढ़ें- Flipkart Big Billion Days Sale: Nokia समेत 43 इंच वाले इन टीवी मॉडल्स पर 36% तक की भारी छूट, कीमत 19,999 रुपये से शुरू

WhatsApp Tips and Tricks: ऐसे करें ऐनेबल या डिसेबल

Read receipt फीचर को डिसेबल करने के लिए सबसे पहले व्हाट्सऐप की सेटिंग्स में जाएं। इसके बाद आपको अकाउंट सेक्शन में प्राइवेसी विकल्प पर टैप करना है। यहां Read receipt का विकल्प मिलेगा इसे डिसेबल करना होगा।

जैसे ही आप इस फीचर को डिसेबल कर देंगे उसके बाद जब भी आप किसी का व्हाट्सऐप स्टेटस देखेंगे तो उन्हें इस बात का पता ही नहीं चलेगा की आपने उनका स्टेटस चेक किया है।

ये भी पढ़ें- Micromax In Series: माइक्रोमैक्स ला रही अपनी नई ‘इन’ सीरीज़, इन फीचर्स के साथ होगी लॉन्च! जानें जरूरी डिटेल्स

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Flipkart Big Billion Days Sale: Nokia समेत 43 इंच वाले इन टीवी मॉडल्स पर 36% तक की भारी छूट, कीमत 19,999 रुपये से शुरू
2 Micromax In Series: माइक्रोमैक्स ला रही अपनी नई ‘इन’ सीरीज़, इन फीचर्स के साथ होगी लॉन्च! जानें जरूरी डिटेल्स
3 Flipkart और Amazon पर शॉपिंग से पहले नोट करें काम के ये टिप्स
IPL 2020 LIVE
X