ताज़ा खबर
 

Tips and Tricks: WhatsApp पर कौन सी चैट कर रही आपके फोन की स्टोरेज ‘फुल’! ऐसे करें पता

Tips and Tricks: एप में है एक ऐसा WhatsApp feature जो इस बात का पता लगाता है की कौन सी WhatsApp chat फोन में सबसे ज्यादा स्टोरेज खपत कर रही है।

Author Edited By Tarun Chadha November 3, 2020 10:50 AM

WhatsApp tips and tricks: हम में ज्यादातर सभी लोग Facebook के इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल एक-दूसरे से जुड़े रहने के लिए करते हैं। WhatsApp दुनियाभर में इस्तेमाल होने वाला सबसे लोकप्रिय App है। हाल ही में फेसबुक के सीईओ Mark Zuckerberg ने हाल ही में इस बात की जानकारी दी है की WhatsApp पर हर दिन 100 बिलियन के करीब मैसेज भेज जा रहे हैं, इनमें सिर्फ टेक्स्ट मैसेज ही नहीं, बल्कि इमेज, ऑडियो फाइल्स और वीडियो आदि भी शामिल है। जो स्टोरेज की खपत करती है।

अगर आप ऐप पर कई WhatsApp Groups का हिस्सा हैं तो आपके फोन का स्टोरेज जल्दी भर जाएगा, यदि आपने मीडिया ऑटो-डाउनलोड विकल्प को ऐनेबल किया हुआ है तो। अगर ये ऑप्शन ऐनेबल होगा तो आपके फोन की स्टोरेज बेहद तेजी से भर जाएगी।

व्हाट्सऐप एक ऐसी सुविधा प्रदान करता है जिसकी मदद से आप इस बात का पता लगा सकते हैं की ऐसी कौन सी चैट है जो स्टोरेज की सबसे अधिक खपत कर रही है। आइए जानते हैं इस WhatsApp Feature के बारे में…

WhatsApp Chat: ऐसे करें चेक कौन सी चैट कर रही ज्यादा स्टोरेज खपत

स्टेप 1: सबसे पहले फोन में WhatsApp app को ओपन कीजिए और फिर तीन डॉट आइकन पर क्लिक करें जो आपको स्क्रीन के दाहिनी तरफ दिखाई दे रहे हैं। इसके बाद सेटिंग्स पर टैप करें।

स्टेप 2: इसके बाद आपको डेटा एंड स्टोरेज ऑप्शन पर टैप करना है, यहां आपको दिखाई देगा की कौन-कौन सी चैट्स आपके फोन में सबसे ज्यादा स्टोरेज (Storage) की खपत कर रही हैं।

स्टेप 3: ये विकल्प आपको सेटिंग्स के स्टोरेज यूसेज ऑप्शन में मिलेगा। जैसे ही आप इसपर टैप करेंगे आपको सभी व्हाट्सऐप चैट्स के बारे में जानकारी मिलेगी। बता दें की जिस भी कॉन्टैक्ट के बारे में जानना चाहते हैं उसके नाम पर क्लिक करने के बाद App आपको इस बात की विस्तार से जानकारी देगा कि आपने कितने फोटो, टेक्स्ट मैसेज, GIFs, स्टीकर्स, ऑडियो मैसेज, वीडियो, दस्तावेज भेजे या रिसीव किए हैं।

ये भी पढ़ें- 6000 mAh Battery Phone: Samsung Galaxy M21 समेत इन दमदार स्मार्टफोन्स में मिलेगी बड़ी बैटरी, देखें लिस्ट

इतना ही नहीं, नीचे की तरफ आपको Free up space का भी विकल्प मिलेगा। यदि आप मीडिया को डिलीट करना चाहें तो आपको इसका भी ऑप्शन यहां मिल जाता है। नोट करने वाली बात यह है की कॉन्टैक्ट के नाम की लिस्ट डेटा यूसेज के आधार पर दिखाई देगी।

ये भी पढ़ें- Airtel 448 Plan vs Airtel 449 Plan: इन प्लान्स के बेनिफिट्स और वैलिडिटी में है बड़ा फर्क, जानें कौन सा पैक है आपके लिए बेस्ट

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लव जिहाद नाम का कोई शब्द नहीं- Republic TV पर बोले मौलाना, BJP प्रवक्ता ने कहा- निकिता संग जो हुआ वो…
2 इंदिरा गांधी में थोड़ी शर्म थी, मौजूदा हुकूमत में वो भी नहीं है- अटल सरकार में मंत्री रहे अरुण शौरी की राय
यह पढ़ा क्या?
X