ताज़ा खबर
 

WhatsApp, Telegram and Signal App: वॉट्सऐप की तरह कई साल पुराने हैं ये ऐप

WhatsApp की नई पॉलिसी आने के बाद कई लोग दूसरे ऐप की ओर देखने लगे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि वॉट्सऐप की तरह अन्य ऐप भी काफी पुराने हैं।

Whatsapp, Imo messeging app, Viber app, Facebook messenger, Snapchat app,Telegram, Signal app, how to use, how much old this app, key specification, best app,WhatsApp की तरह ही कई साल पुराने हैं ये ऐप। (फोटोः इंडियन एक्सप्रेस)

WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी आने के बाद अन्य मैसेजिंग एप को काफी फायदा मिल रहा है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि वॉट्सऐप या अन्य मैसेजिंग एप कितने पुराने हैं और इनकी शुरुआत किसने की थी। वैसे तो इस समय सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप व्हाट्सएप है लेकिन इससे भी पुराना एक एप है, जिसका नाम इमो (Imo) है, जो करीब 14 साल पुराना है।

Imo, 14 साल पुराना
इस इंस्टैंट मैसेजिंग एप की शुरुआत 14 साल पहले साल 2007 में हुई थी। इसकी शुरुआत राल्फ हारिक ने पालो आल्टो कैलिफोर्निया में की थी। इमो मैसेजिंग एप पूरी तरह से मुफ्त है और किसी भी मोबाइल में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस कंपनी का दावा है कि यह 2जी इंटरनेट पर भी स्टेबल वॉयस क्वालिटी देता है।

WhatsApp, 12 साल पुराना
पूरी दुनिया पर अपनी बादशादत साबित कर चुके व्हाट्सएप की शुरुआत साल 2009 में हुई थी। यह ऐप को दो दोस्त Brian Acton और Jan Koum ने मिलकर बनाया था। फरवरी 2013 तक इस एप को 20 करोड़ लोग उपयोग किया करते थे जबकि इसके लिए सिर्फ 50 कर्मचारी काम किया करते थे। इसके बाद फेसबुक ने इस एप अधिग्रहण कर लिया और 19 बिलियन डॉलर में खरीद लिया।

Viber, 11 साल पुराना
वाइबर ऐप की शुरुआत साल 2010 में हुई थी और यह उस समय वीडियो कॉल और वॉयस कॉल के लिए काफी प्रसिद्ध हुआ था। Viber वीओआईपी के माध्यम से यूजर्स को दुनियाभर में संदेश, फोटो, वीडियो सेंड करने की सुविधा देता है। इसका संचालन जापानी कंपनी करती है। यह ऐप वॉयस और टेक्स्ट मैसेज के लिए एंड टू एंड इनक्रिप्शन की सुविधा उपलब्ध कराता है। कंपनी का कहना है कि यूजर्स अपडेटेड वर्जन का इस्तेमाल करें।

Facebook messenger, 10 साल पुराना
फेसबुक प्लेटफॉर्म पर पहले से चैटिंग की सुविधा थी लेकिन साल 2011 में कंपनी ने अलग से मैसेजिंग ऐप लॉन्च किया और यह एंड्रॉयड व आईओएस दोनों पर काम करता था। इसके बाद साल 2014 में कंपनी ने ऐलान किया कि मैसेंजर को फेसबुक से अलग कर लिया जाएगा और यूजर्स इसे अलग से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Snapchat, 10 साल पुराना
स्नैपचैट एक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म होने के साथ-साथ एक मैसेजिंग एप भी है। इस एप पर फोटो और 10सेकेंड का वीडियो भी भेज सकते हैं। स्नैपचैट ऐप की शुरुआत Evan Spiegel, Bobby Murphy और Reggie Brown ने 2011 में आईओएस यूजर्स के लिए की थी, उसके बाद एंड्रॉयड के लिए भी जारी किया गया।

Telegram, 08 साल पुराना
टेलीग्राम की शुरुआत दो भाई निकोलाई और पावेल डूओरोव ने साल 2013 में की थी और यही दोनों इसके मालिक हैं। टेलीग्राम क्लाउड आधारित सेवा है। बता दें कि व्हाट्सएप पर फोटो शेयर करने पर उनकी क्वालिटी खराब हो जाती है लेकिन टेलीग्राम से फोटो सेंड करने पर उसकी क्वालिटी बनी रहती है। इस ऐप के जरिये यूजर्स 1.5 जीबी तक की फाइल्स दूसरे यूजर्स के साथ शेयर कर सकते हैं। वहीं, एक ग्रुप में 2 लाख यूजर्स तक शामिल किए जा सकते हैं।

Signal, 07 साल पुराना
सिग्नल एप की शुरुआत साल 2014 में हुई थी। यह एप एंड टू एंड इनक्रिप्टेड की सुविधा देता है। सिग्नल को व्हाट्सएप की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें मैसेजिंग, वीडियो और वॉयस कॉल करने का तरीका लगभग व्हाट्सएप का जैसा ही है। इसमें read receipt और dark mode जैसे फीचर्स भी हैं। यह ऐप एंड्रॉयड, आईओएस, विंडोज, मैक ओएस और लिनक्स सॉफ्टवेयर पर काम करता है।

Next Stories
1 धनंजय मुंडे के ‘बेनकाब’ होने के बाद मुझे मिल रहे धमकीभरे कॉल्स, दम है तो सामने आए NCP- बोले BJP के किरीट सोमैया
2 ‘लव जिहाद’ पर राजनाथ ने जब बताया योगी के परफॉर्मेंस का हाल! कहा- A1 है, मुझसे बेहतर…
3 एक तरफ किसान, दूसरी तरफ जवान, अद्भुत होगा 26 जनवरी का नजारा- राकेश टिकैत ने बताया प्लान
ये पढ़ा क्या?
X