ताज़ा खबर
 

1 फरवरी 2020 से इन स्मार्टफोन्स में नहीं चलेगा WhatsApp, ऐसे सेव करें चैट्स

WhatsApp, Android smartphones, Apple iPhone, WhatsApp for Android, WhatsApp for iPhone: Facebook का इंस्टेंट मैसेजिंग व्हाट्सऐप अगले महीने से कुछ एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स और आईफोन पर काम नहीं करेगा। जानें कैसे सेव कर सकते हैं चैट्स।

सोशल मीडिया एप व्हाट्सएप के भारत में 40 करोड़ सक्रिय यूजर्स हैं।

WhatsApp: Facebook के इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने इस बात की घोषणा की थी कि 1 फरवरी 2020 से कुछ Android Smartphones और iPhone पर WhatsApp सपोर्ट नहीं मिलेगा। याद करा दें कि 31 दिसंबर 2019 से विंडोज फोन के लिए व्हाट्सऐप सपोर्ट को हटा दिया गया है। 1 फरवरी 2020 से एंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 या उससे पुराने वर्जन पर चलने वाले फोन में भी WhatsApp सपोर्ट नहीं मिलेगा।

वहीं, iOS 8 या उससे पुराने ओएस वर्जन पर चलने वाले आईफोन पर भी व्हाट्सऐप अगले महीने से काम नहीं करेगा। इन वर्जन पर काम करने वाले स्मार्टफोन्स में अगले महीने से व्हाट्सऐप सपोर्ट नहीं मिलेगा, इसका मतलब यदि यूजर ने डेडलाइन से पहले यदि अपने चैट्स हिस्ट्री को एक्सपोर्ट नहीं किया तो वह चैट्स को खो देंगे।

इसका मतलब यूज़र्स को ऐसा स्मार्टफोन लेना होगा जिसमें 1 फरवरी 2020 के बाद व्हाट्सऐप सपोर्ट मिले। आइए अब आपको इस बात की जानकारी देते हैं कि डेडलाइन आने से पहले आप अपनी चैट हिस्ट्री को एक्सपोर्ट कैसे कर सकते हैं।

WhatsApp
1 फरवरी 2020 से कुछ स्मार्टफोन्स में नहीं चलेगा WhatsApp (फोटो- Whatsapp.com)

WhatsApp Chat History, ऐसे करें एक्सपोर्ट: अगर आप भी चैट हिस्ट्री को एक्सपोर्ट करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

1) सबसे पहले व्हाट्सऐप ऐप को खोलें।
2) इसके बाद जिस भी चैट को आप एक्सपोर्ट करना चाहते हैं उसपर क्लिक कीजिए।
3) चैट पर क्लिक करने के बाद दाहिनी तरफ दिख रहे तीन डॉट मैन्यू पर क्लिक करें।
4) तीन डॉट मैन्यू पर क्लिक करने के बाद आपको More ऑप्शन दिखाई देगा, इसपर क्लिक करें।
5) More पर क्लिक करने के बाद Export Chat पर क्लिक करें।

WhatsApp ऐसे सेव करें WhatsApp चैट्स

एक्सपोर्ट चैट पर क्लिक करने के बाद आपको दो विकल्प नज़र आएंगे, without media और include media। इनमें से किसी भी विकल्प का चुनाव करने के बाद प्लेटफॉर्म का चुनाव करें जहां आप चैट को सेव करना चाहते हैं।

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि व्हाट्सऐप एंड्रॉयड वर्जन 4.0.3 और उससे ऊपर के वर्जन तो वहीं iPhone में iOS 9 या उससे ऊपर के वर्जन और KaiOS 2.5.1 या उससे ऊपर के वर्जन (JioPhone और JioPhone 2) सपोर्ट करता है।

Airtel का नया प्लान, डेटा, अनलिमिटेड कॉलिंग, 2 लाख रुपये का लाइफ इंश्योरेंस के साथ और भी बहुत कुछ

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Mi Republic Day Sale: Xiaomi Redmi Note 7 Pro पर 6,000 रुपये तक का डिस्काउंट! अन्य स्मार्टफोन्स पर भी है छूट
2 Airtel का नया प्लान, डेटा, अनलिमिटेड कॉलिंग, 2 लाख रुपये का लाइफ इंश्योरेंस के साथ और भी बहुत कुछ
3 रेलवे ने आज कैंसिल की 535 रेलगाड़ियां, देखें लिस्ट
ये पढ़ा क्या?
X