WhatsApp में पाना है नया फीचर तो नया ऐप इंस्टॉल नहीं सेटिंग में करें बदलाव

WhatsApp tips and tricks: व्हाट्सएप की सेटिंग्स में जाकर प्राइवेसी ऑप्शन के अंदर ढेरों फीचर्स हैं, जिन्हें यूजर्स अपनी सहूलियत के मुताबिक, चेंज कर सकता है।

best whatsapp feature, best whatsapp setting feature, best whatsapp tips,
WhatsApp की सेटिंग में बदलाव कर पाएं ये फीचर। फाइल फोटो।

WhatsApp tips and tricks: इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है और इसे हर एक आयु वर्ग के लोग चलाते हैं। युवा समेत कई लोगों को प्राइवेसी संबंधित कुछ खास फीचर्स की जरूरत पड़ती है, जिसके लिए वे एक अतिरिक्त एप इंस्टॉल कर लेते हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं, व्हाट्सएप के कुछ खास फीचर्स के बारे में, जिन्हें सिर्फ सेटिंग में जाकर एक्टीवेट किया जा सकता है।

आइये जानते हैं व्हाट्सएप की कुछ खास सेटिंग्स के बारे में। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा कुछ करने की जरूरत की नहीं है। आपको सिर्फ फोन में मौजूद व्हाट्सएप ऐप ओपेन करना होगा। उसके बाद टॉप राइट में दिए गए तीन डॉट वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। जहां आपको सेटिंग का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करके अकाउंट और फिर प्राइवेसी में जाना होगा।

whatsapp last seen

व्हाट्सएप में लास्ट सीन हाइड करने का फीचर है। लास्ट सीन की मदद से सामने वाला देख सकता है कि आप किस समय ऑनलाइन आए थे। इसे हाइड करने के लिए और अपनी प्राइवेसी बनाए रखने के लिए, लास्ट सीन के विकल्प जाएं, वहां आपको एव्रीवन, माय कॉन्टैक्ट और नॉबडी का विकल्प चुन सकते हैं। नॉबडी को सिलेक्ट करने के बाद कोई भी आपका लास्ट सीन नहीं देख पाएगा।

whatsapp read receipt off status

व्हाट्सएप का एक फीचर है, जिससे सामने वाले को पता चल जाता है कि उसका मैसेज पढ़ लिया गया है या नहीं। मगर यूजर्स चाहें तो उस रिपोर्ट को हाइड कर सकते हैं। इसके लिए Read receipts के सामने दिए गए ग्रीन विकल्प पर क्लिक करके उसे ग्रे करना होगा।

whatsapp group restrictions

बहुत से व्हाट्सएप यूजर्स नहीं चाहते हैं कि उन्हें किसी ग्रुप में शामिल किया जाए, उसके लिए वह whatsapp group restrictions लगा सकते हैं। व्हाट्सएप की प्राइवेसी विकल्प के अंदर व्हाट्सएप के ग्रुप विकल्प विकल्प में जाकर उस पर प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं, जिन्हें आप अपने मुताबिक, चुन सकते हैं।

how to disable fingerprint lock in whatsapp

प्राइवेसी के इस विकल्प में सबसे नीचे फिंगरप्रिंट स्कैनर को लॉक करने का है, जिसकी मदद से यूजर्स अपनी पर्सनल चैट को दूसरों की नजरों से बचाए रख सकते हैं। इस फीचर को एक्टिवेट करने के बाद यूजर्स व्हाट्सएप को फिंगरप्रिंट की मदद से ही अनलॉक कर सकेंगे।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X