WHATSAPP पर आपकी सिक्योरिटी में कहीं सेंध तो नहीं लगी? यह है सेफ करने का तरीका

हाल के दिनों में पता चला है कि व्हाट्सएप को हैकर्स द्वारा सिर्फ एक एमपी4 वीडियो फाइल भेजकर हैक किया जा सकता है। इससे पहले दुनियाभर में कई लोगों का व्हाट्सएप अकाउंट पेगासस मालवेयर द्वारा हैक करने का खुलासा हुआ था।

ayodhya, Ayodhya verdict, ayodhya verdict 2019, Babri Masjid, Chief Justice of India, Hyderabad, Ram Janmabhoomi, ram mandir, supreme court, Telangana, Whatsapp, Ayodhya verdict, Ayodhya verdict case, ayodhya case, ram mandir, Ram Janmabhoomi, babri maszid, ajit doval, Amit Shah, article 144, ayodhya, Ayodhya verdict, ayodhya verdict 2019, Babri Masjid, Chief Justice of India, Ram Janmabhoomi, ram mandir, Section 144, supreme court, uttar pradesh police, Lucknow news, Lucknow latest news, Lucknow news live, Lucknow news today, Today news Lucknow,Ranjan Gogoi,Railway Protection Force,O P Singh,Internet,Ayodhya verdict,Ayodhya,agraप्रतीकात्मक फोटो (सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

लोकप्रिय मैसेजिंग एप Whatsapp की सिक्योरिटी इन दिनों सवालों के घेरे में है। हाल के दिनों में व्हाट्सएप हैक करने के मामले सामने आए हैं। फेसबुक ने भी व्हाट्सएप यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है। दरअसल हाल के दिनों में पता चला है कि व्हाट्सएप को हैकर्स द्वारा सिर्फ एक एमपी4 वीडियो फाइल भेजकर हैक किया जा सकता है। इससे पहले दुनियाभर में कई लोगों का व्हाट्सएप अकाउंट पेगासस मालवेयर द्वारा हैक करने का खुलासा हुआ था।

पेगासस की मदद से जहां हैकर्स सिर्फ यूजर के व्हाट्सएप अकाउंट पर एक मिस्ड कॉल करके ही उनके व्हाट्सएप को हैक कर रहे थे। अब एमपी4 वीडियो फाइल की मदद से हैकिंग को अंजाम दिया जा रहा है। हैकिंग के इस तरीके में यूजर्स के पास एक सामान्य सी एमपी4 वीडियो फाइल आएगी, जिस पर क्लिक करने पर वह प्ले हो जाएगी। लेकिन इसी दौरान हैकर्स इस बैकग्राउंड में आपके फोन में एक कोड अपलोड कर देंगे, जिसकी मदद से हैकर्स, पीड़ित के फोन में एक्सेस कर सकते हैं।

ऐसे रख सकते हैं अपने फोन को सेफः द इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने लोगों को सलाह दी है कि हैकिंग से बचने के लिए वह अपने फोन को लेटेस्ट वर्जन से अपडेट कर लें। एंड्रॉयड यूजर्स को व्हाट्सएप वर्जन 2.19.274 और एप्पल आईफोन यूजर्स को वर्जन 2.19.100 में अपेडट करने की सलाह दी गई है। आईफोन यूजर्स व्हाट्सएप के लेटेस्ट वर्जन को चेक करने के लिए सेटिंग में जाकर हेल्प के ऑप्शन को क्लिक करेंगे, जिसके बाद यूजर्स को टॉप पर एक नंबर दिखाई देगा। यही लेटेस्ट वर्जन होगा। इसी तरह एंड्रॉयड यूजर्स भी इसी तरह सेटिंग के विकल्प पर क्लिक कर हेल्प और फिर एप इन्फो के विकल्प में जाकर लेटेस्ट वर्जन के बारे में जानकारी पा सकते हैं।

बता दें कि व्हाट्सएप कई अन्य लेटेस्ट अपडेट पर भी काम कर रही है और जल्द ही यूजर्स इनका फायदा उठाते नजर आएंगे। इन फीचर्स में मल्टीपल डिवाइस सपोर्ट, डार्क मोड, नेटफ्लिक्स स्ट्रीमिंग सपोर्ट और बोनस फिंगरप्रिंट लॉक जैसी सुविधाएं शामिल हैं। मल्टीपल डिवाइस सपोर्ट की मदद से यूजर्स दो डिवाइस पर अपना अकाउंट ऑपरेट कर सकेंगे। वहीं डार्क मोड की मदद से यूजर्स एप को ज्यादा बेहतर और सौंदर्यीकृत पाएंगे। नेटफ्लिक्स स्ट्रीमिंग सपोर्ट की मदद से यूजर्स व्हाट्सएप पर नेटफ्लिक्स ट्रेलर्स भी देख सकेंगे। वहीं एप को ज्यादा सिक्योर करने के लिए इसमें फिंगर सेंसर की सुविधा भी मिलेगी।

Next Stories
1 Whatsapp यूजर्स के लिए खुशखबरी, आया CALL WAITING फीचर, जानिए किसे मिलेगा
2 IRCTC Indian Railways ने आज कैंसिल कीं 350 से ज्यादा ट्रेनें, यहां देखिए पूरी List
3 लद गए फ्री कॉल्स के दिन? 67% तक महंगी होने जा रही वॉयस कॉल!
यह पढ़ा क्या?
X