ताज़ा खबर
 

WhatsApp : चुनिंदा लोगों से ऐसे छिपाएं अपनी प्रोफाइल पिक्चर और लगाएं फेवरेट फोटो

WhatsApp पर प्रोफाइल पिक्चर के रूप में अधिकतर लोग फेवरेट फोटो लगाना चाहते हैं लेकिन किसी फोटो को माता-पिता, भाई-बहन या परिजन से छिपानी हो तो उसके लिए एक खास ट्रिक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

व्हाट्सएप प्रोफाइल पिक्चर को ऐसे दूसरों से छिपाएं। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

WhatsApp पर अपनी पसंदीदा प्रोफाइल पिक्चर अधिकतर लोगों को लगाना पसंद आता है लेकिन कई बार कुछ फेवरेट फोटो ऐसी भी होती हैं, जिन्हें हम माता-पिता, भाई बहन या अन्य परिजनों के सामने लगा नहीं सकते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपनी फेवरेट फोटो को डीपी में लगा सकते हैं और वह कुछ चुनिंदा लोगों को दिखाई भी नहीं देगी।

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप में वैसे तो ढेरों फीचर्स हैं, जिन्हें यूजर्स अपनी सहूलियत के मुताबिक इस्तेमाल कर सकता है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी खास ट्रिक्स, जिसकी मदद से आप अपनी शानदार प्रोफाइल पिक्चर को परिजन व माता पिता से छिपा सकेंगे। इसके लिए आपको एक खास प्रोसेस अपनाना होगा। व्हाट्सएप के ऐसे ही और ट्रिक्स जानने के लिये यहां क्लिक करें।

सबसे पहले जान लें सेटिंग्स का खेल

व्हाट्सएप में पिक्चर छिपाने का मुख्य तरीका सेटिंग में बदलाव करना है। इसके लिए पहले अपने फोन में व्हाट्सएप को ओपेन करें। इसके बाद व्हाट्सएप की सेटिंग्स में जाएं। वहां आपको अकाउंट नाम का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक कर दें। इसके बाद प्राइवेसी के विकल्प पर क्लिक करें। अब यहां प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें। इसके बाद एक पॉपअप विंडो खुलेगी, जिसमें सबसे ऊपर प्रोफाइल फोटो लिखा होगा। इसके बाद नीचे तीन विकल्प होंगे। सबसे पहला एव्रीवन, माय कॉन्टैक्ट और नॉबॉडी। प्रोफाइल पिक्चर छिपाने के लिए माय कॉन्टैक्ट पर क्लिक कर दें।

फेवरेट प्रोफाइल पिक्चर लगाने से पहले करें ये काम

व्हाट्सएप की सेटिंग्स में बदलाव करने के बाद, जब भी आप अपनी प्रोफाइल पिक को माता-पिता, भाई-बहन या परिजनों से छिपाना चाहते हैं तो उनका नंबर अपनी कॉन्टैक्ट बुक से डिलीट कर दें और उसे किसी डायरी या कॉपी पर लिख लें या फिर उसे याद कर लें। इसके बाद आप अपनी किसी भी फेवरेट फोटो को प्रोफाइल पिक्चर बना सकते हैं। इसके बाद यह फोटो उन लोगों को नहीं दिखाई देगी, जिनका नंबर आपने डिलीट कर दिया है क्योंकि आपकी प्रोफाइल पिक्चर सिर्फ वही लोग देख सकते हैं, जो आपकी कॉन्टेक्ट बुक में शामिल हैं।

व्हाट्सएप की ये ट्रिक्स थोड़ी से मुश्किल है, जिसे आप कभी-कभी अपनी जरूरत के मुताबिक इस्तेमाल कर सकते हैं। व्हाट्सएप में आप अपनी मां के लिए अलग से स्पेशल वॉलपेपर या स्टिकर बना सकते हैं। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर नए स्टिकर को इंस्टॉल किया जा सकता है।

Next Stories
1 108MP कैमरे और 12GB रैम वाला सैमसंग का ये सेकंड हैंड फोन मिल रहा है आधे से भी कम दाम में, जानें कीमत
2 5,000 रुपये से कम में आते हैं ये एंड्रॉयड फोन, इनमें है 256 जीबी तक का स्टोरेज सपोर्ट
3 रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन के इन प्लान में मिलता है डेली 3जीबी डाटा और बहुत कुछ, जानें प्राइस
ये पढ़ा क्या?
X