WhatsApp में आया आखिर ऐसा फीचर, जो फोटो एक बार देखने के बाद कर देगा डिलीट

whatsapp new features: Whatsapp पर नया फीचर ‘View Once’ आया है, जिसकी मदद से फोटो व वीडियो एक बार देखने के बाद खुद ब खुद डिलीट हो जाती हैं।

WhatsApp features, WhatsApp 2021 features, WhatsApp view once feature
WhatsApp पर आया ‘View Once’ फीचर। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

whatsapp new features view once: इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप में नया फीचर जारी किया है, जिसकी मदद से यूजर्स अपनी प्राइवेसी को बरकरार रख सकता है और जरूरी फोटो खुद ब खुद एक बार देखने के बाद डिलीट हो जाएंगे। यह फीचर ऑटोमैटिक काम करेगा।

व्हाट्सएप ने नए फीचर का अपडेट जारी किया है, जिसका नाम ‘View Once’ है। यह ठीक इंस्टाग्राम के एक्सपाइरिंग मीडिया फीचर की तरह काम करता है। इस फीचर की मदद से यूजर्स जब भी किसी को फोटो या वीडियो भेजेगा तो रिसीवर के एक बार देखने के बाद, जब वह चैट छोड़ेगा तो भेजी गई फोटो या वीडियो ऑटोमैटिक डिलीट हो जाएगी।

Whatsapp one time view

व्हाट्सएप ‘View Once’ फीचर का इस्तेमाल करने के लिए, किसी भी एक चैट को ओपेन करें। इसके बाद उस चैट में किसी भी एक फोटो व वीडियो सिलेक्ट करें। इसके बाद सिलेक्ट करने के बाद चैट बॉक्स में नीचे की तरफ 1 नजर आने लगेगा, जिसपर क्लिक करने के बाद आपको इस फीचर की जानकारी स्क्रीन पर आएगी और उसके बाद सेंड के विकल्प पर क्लिक कर दें। इससे फोटो या वीडियो सेंड हो जाएगा। रिसीवर के एक बार देखने के बाद वह फोटो या वीडियो खुद ब खुद डिलीट हो जाएगी।

हालांकि यह फीचर अगर किसी यूजर्स को नजर नहीं आ रहा है तो उसे गूगल प्लेस्टोर पर जाकर उसको अपडेट कर लेना चाहिए। इस फीचर्स की मदद से यूजर्स की प्राइवेसी बनी रहेगी और उसके द्वारा भेजी गई फोटो या वीडियो न सिर्फ खुद ब खुद डिलीट हो जाएगी, बल्कि यह किसी की मीडिया फाइल्स में सेव नहीं होगी। इससे आपकी प्राइवेसी बनी रहेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मैसेज फॉरवर्ड करने के दौरान इस फीचर ने काम नहीं किया। जब किसी भी नई फोटो या मीडिया फाइल्स से सिलेक्ट करके भेजा तभी ‘View Once’ का विकल्प नजर आया।

स्मार्टफोन में मौजूद फोटो व वीडियो कुछ ऐसी होती हैं, जिन्हें हमें मजबूरन किसी को भेजनी पड़ती है लेकिन हम चाहते हैं कि वह इसे सेव न कर पाए और उसके एक बार देखने के बाद ये ऑटोमैटिक डिलीट हो जाएं। ऐसे में इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप का यह ‘View Once’ का फीचर बड़ा ही उपयोगी साबित हो सकता है।

व्हाट्सएप के स्वामित्व वाली कंपनी फेसबुक ने बताया कि सेंडर्स के द्वारा वीडियो या फोटो भेजने के बाद अगर यूजर्स 14 दिन तक चैट ओपेन नहीं करता है तो वह फोटो या वीडियो खुद ब खुद डिलीट हो जाएगी।

अपडेट