ताज़ा खबर
 

Whatsapp में आ रहा है नया फीचर, स्टीकर इस्तेमाल करने में होगी सहूलियत

व्हाट्सएप (Whatsapp) हमेशा नए फीचर्स शामिल करता रहा है। अब 26 जनवरी से पहले खबर आई है कि Whatsapp ने अपने प्लेटफॉर्म में एक नया शॉर्टकट एड करने जा रहा है, जिससे यूजर्स को स्टीकर शामिल करने में शॉर्टकट मिलेगा।

Whatsapp, Sticker Shortcut, Whatsapp web, 26 january, whatsapp news in hindi, how to use new ticker Shortcut,Whatsapp। यह फोटो प्रतीकात्मक है। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

भारत समेत दुनियाभार में लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग एप्स व्हाट्सएप (Whatsapp) हमेशा नए फीचर्स शामिल करता रहा है। अब 26 जनवरी से पहले खबर आई है कि Whatsapp ने अपने प्लेटफॉर्म में एक नया शॉर्टकट एड करने जा रहा है, जिससे यूजर्स को सहूलियत मिलेगी। हाल ही में जानकारी आई थी कि कंपनी ने कुछ यूजर्स को Whatsapp web के डेस्कटॉप वर्जन को वीडियो और वॉयस कॉलिंग का सपोर्ट दिया था। अब व्हाट्सएप (Whatsapp) को ट्रैक करने वाली वेब WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सएप स्टिकर शॉर्टकट (Sticker Shortcut) नाम के नए फीचर पर काम कर रहा है। जानते हैं कि ये नया शॉर्टकट स्टीकर क्या होगा (What is Sticker Shortcut) और कैसे इस्तेमाल (How to use new Sticker Shortcut) कर सकेंगे। वहीं, दूसरी ओर दिल्ली हाईकोर्ट ने व्हाट्सएप की नई पॉलिसी पर सुनवाई के दौरान कहा कि इस ऐप को इस्टॉल करना अनिवार्य नहीं है।

Whatsapp का स्टिकर शॉर्टकट फीचर क्या है
भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में अपनी भावनाओं को बताने के लिए इमोजी या फिर स्टीकर इस्तेमाल किया जाता है। अक्सर हम किसी पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया देना चाहते हैं लेकिन स्टीकर खोजने में काफी समय लग जाता है। ऐसे में व्हाट्सएप (Whatsapp) का नया स्टीकर फीचर सही स्टीकर को खोजने में मदद करेगा।

व्हाट्सएप का नया स्टीकर फीचर ऐसे करें इस्तेमाल
व्हाट्सएप का यह अपकमिंग फीचर आपके चेट बॉक्स के पास दिखाई देगा और विशेष शब्द से संबंधित स्टीकर लगाने का सजेशन भी देगा। उदारण के रूप में समझें तो जब भी यूजर्स कोई इमोजी या विशेष शब्द टाइप करेंगे, तो चैट बार में एक अलग प्रकार का आइकन दिखाई देने लगेगा। इसका मतलब होगा कि उस शब्द या इमोजी से जुड़ा स्टिकर भी उपलब्ध है, जिसे यूजर्स अपनी चैट में आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे।

अभी ये है समस्या
व्हाट्सएप (Whatsapp) में स्टीकर का फीचर्स अभी भी मौजूद है लेकिन उसे इस्तेमाल करने के लिए पहले यूजर्स को स्टीकर के सेक्शन में जाना होता है और उसके बाद अगर कोई विशेष स्टीकर सर्च करना है तो स्टीकर के अंदर सर्च का विकल्प मौजूद है, उसे इस्तेमाल करना होता है। यह एक लंबी और जटिल प्रक्रिया हो जाती है। लेकिन अब व्हाट्सएप (Whatsapp) के आगामी फीचर्स से यूजर्स को समय बचेगा।

Hike ऐप के बंद होने का फायदा उठाना चाहता है वाट्सऐप
हाल ही में देसी स्टीकर ऐप हाइक (Hike) को बंद कर दिया है, जो स्टीकर के लिए एक पॉप्युलर ऐप था। अब कंपनी इस ऐप के कोर यूजर्स को अपनी तरफ आकर्षित करना चाहती है और शायद उसी के लिए कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म पर स्टीकर के इस्तेमाल को आसान बनाने के लिए यह नया फीचर ला रही है।

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा, एप डाउनलोड करना अनिवार्य नहीं
व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी के मामले पर दिल्ली उच्च न्यायालय में सोमवार को एक बार फिर सुनवाई हुई। दिल्ली उच्च न्यायालय ने व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी पर सुनवाई करते हुए कहा कि फोन में व्हाट्सएप डाउनलोड करना अनिवार्य नहीं है, ये स्वैच्छिक है।
सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने कहा कि यह भी चिंता का विषय है कि भारतीय यूजर्स के लिए व्हाट्सएप द्वारा नीति में एकतरफा बदलाव किया गया। केंद्र सरकार ने कहा कि व्हाट्सएप नई निजता नीति के संबंध में भारतीय उपयोगकर्ताओं और यूरोपीय उपयोगकर्ताओं के साथ अलग-अलग ढंग से पेश आ रहा है, जो चिंता का विषय है। इससे पहले सुनवाई के दौरान अदालत ने कहा था कि आपकी निजता प्रभावित हो रही है, तो आप व्हाट्सएप डिलीट कर दीजिए

 

Next Stories
1 नया स्मार्टफोन खरीदने का है प्लान, तो इन 4 बातों का रखें ध्यान
2 Google मोबाइल पर बदलने जा रहा है सर्च रिजल्ट का डिजाइन, मिलेगा बेहतर एक्सपीरियंस और तेज स्पीड
3 BSNL ने रिपब्लिक डे ऑफर्स में पेश किए नए रिचार्ज प्लान, सालाना प्लान की बढ़ाई वेलिडिटी
यह पढ़ा क्या?
X