ताज़ा खबर
 

WhatsApp शुरू करने जा रहा ये नए फीचर, टेस्टिंग शुरू

व्हाट्सएप मार्क एज रीड और म्यूट नामक 2 नए फीचर ला रही है। जल्द ही ये फीचर्स बीटा टेस्टर्स को मिल जाएंगे, जिसके बाद इन्हें पब्लिक के लिए शुरु कर दिया जाएगा।

व्हाट्सएप जल्द ही 2 नए फीचर लाने वाला है, जो फिलहाल टेस्टिंग मोड में हैं। (file photo)

व्हाट्सएप जल्द ही एक नया फीचर लाने वाला है, जिसकी फिलहाल टेस्टिंग चल रही है। खबर के अनुसार, यह नया फीचर ‘मार्क एज रीड’ होगा, जिसकी मदद से यूजर्स नोटिफिकेशन पैनल से ही किसी संदेश को मार्क कर सकेंगे। WABetainfo. के अनुसार, मार्क एज रीड फीचर के साथ ही व्हाट्सएप नोटिफिकेशन पैनल से किसी चैट को म्यूट करने के फीचर पर भी काम कर रहा है। व्हाट्सएप का मार्क एज रीड शॉर्टकट, एंड्रॉयड के बीटा वर्जन 2.18.214 में देखा भी गया है। हालांकि बीटा वर्जन पर अभी इस फीचर का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा क्योंकि अभी यह फीचर टेस्टिंग मोड है।

व्हाट्सएप के मार्क एज रीड फीचर की मदद से यूजर्स नोटिफिकेशन सेंटर से ही किसी मार्क संदेश को पढ़ सकेंगे और उन्हें इस संदेश को पढ़ने के लिए व्हाट्सएप खोलने की जरुरत नहीं होगी। अभी यूजर्स के पास सिर्फ रिप्लाई का ऑप्शन है, लेकिन संदेश पढ़ने के लिए व्हाट्सएप खोलना पड़ता है। नया फीचर जुड़ने के बाद नोटिफिकेशन से ही संदेश पढ़ने के साथ ही नोटिफिकेशन सेंटर से ही संदेश का रिप्लाई भी किया जा सकेगा। इसके साथ ही व्हाट्सएप एक अन्य फीचर ‘म्यूट’ फीचर पर भी काम कर रहा है। खबरों के अनुसार, यूजर्स जल्द ही बिना व्हाट्सएप खोले, नोटिफिकेशन पैनल से ही किसी चैट को सीधे म्यूट कर सकेंगे। इस तरह व्हाट्सएप मार्क एज रीड और म्यूट नामक 2 नए फीचर ला रही है। जल्द ही ये फीचर्स बीटा टेस्टर्स को मिल जाएंगे, जिसके बाद इन्हें पब्लिक के लिए शुरु कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि व्हाट्सएप ने हाल ही में ‘फॉरवर्डेड’ नामक नया फीचर भी अपने साथ जोड़ा है। फॉरवर्डेड फीचर की मदद से व्हाट्सएप पर फर्जी न्यूज फैलने पर लगाम लग सकेगी और स्पैम को भी कंट्रोल किया जा सकेगा। नया फीचर इस बात की पहचान करने में मदद करेगा कि कोई संदेश, भेजने वाले ने कंपोज किया है या फिर सीधा फॉरवर्ड कर दिया गया है। फॉरवर्डेड फीचर टैक्स्ट के साथ ही फर्जी फोटो और वीडियो को भी कंट्रोल कर सकेगा। व्हाट्सएप एक ‘सश्पीयस लिंक डिटेक्शन फीचर’ की भी टेस्टिंग कर रहा है, जिसकी मदद से यूजर्स को फर्जी और ऑल्टरनेटिव लिंक के संबंध में चेतावनी देने का काम करेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App