WhatsApp में जल्द दस्तक देंगे ये 4 फीचर, टाइम सेविंग के साथ रखेंगे प्राइवेसी का भी ध्यान

whatsapp new features 2021: व्हाट्सएप में जल्द दस्तक देने वाले कई नए फीचर्स, जिनमें से एक मैसेज रिएक्शन फीचर है। इसके अलावा आईओएस यूजर्स को नया चैट डिजाइन भी मिल सकता है।

whatsapp upcoming features 2021, whatsapp new features 2021 in hindi,
whatsapp new features 2021: व्हाट्सएप में जल्द आ रहे हैं ये फीचर। फाइल फोटो

WhatsApp पर रिसीव हुए हर एक मैसेज का रिप्लाई करना संभव नहीं हो पाता है, जिससे सामने वाला आपकी इस बात का बुरा मान सकता है। इस प्रकार की परेशानी से बचाने के लिए व्हाट्सएप नया तोड़ लाने वाला है। दरअसल, नई रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सएप में जल्द ही मैसेज पर रिएक्शन देने वाला फीचर्स आने वाला है। इससे यूजर्स का चैटिंग एक्सपीरियंस बेहतर होगा और उसे हर एक मैसेज के लिए टाइप करने की जरूरत नहीं होगी।

व्हाट्सएप मैसेज रिएक्शन

व्हाट्सएप पर नए फीचर की टेस्टिंग चल रही है, जिसकी मदद से यूजर्स मैसेज पर अपने रिएक्शन दे सकेंगे। यह रिएक्शन फेसबुक, ट्विटर और मैसेंजर प्लेटफॉर्म की तरह हो सकते हैं। इससे यूजर्स का चैटिंग एक्सपीरियंस भी बेहतर होगा और उसे हर एक मैसेज के लिए टाइप करने की जरूरत नहीं होगी। व्हाट्सएप का यह फीचर अभी टेस्टिंग स्टेज में है और इसकी जानकारी व्हाट्सएप के फीचर ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने दी है।

मल्टी डिवाइस सपोर्ट में नया आर्काइव

व्हाट्सएप एक और लेटेस्ट फीचर्स पर काम कर रहा है, जिसकी मदद से कई डिवाइसों में अपना अकाउंट लॉगइन करने वाले यूजर्स अलग-अलग डिवाइस में बैकअप भी तैयार कर सकेंगे। WABetaInfo के मुताबिक, व्हाट्सएप ने एक नया आर्काइव जारी किया है जो तब उपलब्ध होगा जब आप मल्टी-डिवाइस फीचर का इस्तेमाल करेंगे। यह फीचर फिलहाल बीटा वर्जन में है, हालांकि स्टेबल वर्जन में इसे कब जारी किया जाएगा, उसकी जानकारी नहीं दी है।

नया चैट डिजाइन

व्हाट्सएप एप्पल यूजर्स के लिए चैट बबल फीचर का भी परीक्षण कर रही है। नया डिजाइन पहले से ही एंड्रॉयड यूजर्स के लिए बीटा वर्जन में मौजूद है। WABetaInfo के अनुसार, फीचर को जल्द ही iOS पर लाया जाएगा। इसके अलावा, एंड्रॉयड के लिए व्हाट्सएप बीटा वर्जन 2.21.13.2 पर बड़ा चैट बबल और नया बैकग्राउंड कलर डिजाइन मिल सकता है।

Disappearing mode

व्हाट्सएप में नया Disappearing mode आने वाला है, जिसकी मदद से यूजर्स व्हाट्सएप चैट को सात दिन के बाद ऑटोमैटिक डिलीट कर सकेगा। ऐसे में यूजर्स की प्राइवेसी बनी रहेगी। इसके लिए यूजर्स को मैसेज डिलीट करने को शेड्यूल करना होगा। इस फीचर्स की जानकारी फेसबुक कंपनी के प्रमुख मार्क जकरबर्ग ने दी थी।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।