Whatsapp ने इस फीचर को लेकर किया बड़ा अपडेट, बदल जाएगा चैटिंग का अंदाज

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने पिछले साल एंड्रॉइड और आईओएस पर यूजर्स के लिए गायब होने वाले मैसेज फीचर ( Disappearing Messages Feature) को रोल आउट किया था। इस बदलाव से आपके चैटिंग का अंदाज बदल जाएगा औ आपके चैट को भी सुरक्षित करेगा।

Whatsapp ने इस फीचर को लेकर किया बड़ा अपडेट, बदल जाएगा चैटिंग का अंदाज (File Photo)

WhatsApp मैजेजिंग ऐप का भारत में लगभग सभी लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है। इस कारण लोगों को एक बेहतर चैंटिग सुविधा देने के लिए कंपनी नई चीजें ऐड करने के साथ अपडेट लेकर आती रहती है। मेटा की स्‍वामित्‍व वाली कंपनी ने भी इस बार अपने Disappearing Messages फीचर में बड़ा अपडेट किया है। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने पिछले साल एंड्रॉइड और आईओएस पर यूजर्स के लिए गायब होने वाले मैसेज फीचर ( Disappearing Messages Feature) को रोल आउट किया था। इस बदलाव से आपके चैटिंग का अंदाज बदल जाएगा औ आपके चैट को भी सुरक्षित करेगा।

व्‍हाट्सऐप ने यह किया है अपडेट
Disappearing Messages फीचर में व्हाट्सएप यूजर्स के पास अब सभी नई चैट के लिए डिफॉल्ट रूप से गायब होने वाले संदेशों को चालू करने का विकल्प होगा। इसके साथ ही आपको दो अवधि विकल्‍प 24 घंटे व 90 दिन का दिया जाएगा। इसमें आप जिस गायब होने वाले मैसेज अवधि का चुनाव करते हैं, उस दौरान आपका चैट ऑटोमैटिक गायब हो जाएगा। इसे लागू करने के लिए आपको व्हाट्सएप मोबाइल ऐप पर प्राइवेसी सेटिंग में जाएं और ‘डिफॉल्ट मैसेज टाइमर’ पर टैप करना होगा।

ऐसे इनेबल करें Disappearing Message फीचर

  • इसके लिए सबसे पहले अपना WhatsApp अकाउंट ओपन करना होगा।
  • फिर उस कॉन्टैक्ट को सर्च करें जिसके लिए आप यह फीचर एक्टिवेट करना चाहते हैं।
  • इसके बाद कॉन्टैक्ट की प्रोफाइल पर जाएं।
  • जहां आपको Disappearing Message फीचर का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब ​उस विकल्प पर क्लिक करने के बाद 24 घंटे, 7 दिन या 90 दिन में से किसी भी विकल्प को सिलेक्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कहीं फर्जी तो नहीं है आपका Corona Vaccine Certificate? इस तरह CoWIN पोर्टल पर कर सकते हैं चेक

डिसअपीयरिंग मैसेज को ऐसे करें डिसेबल
इसके अलावा कोई भी यूजर्स कभी भी गायब होने वाले मैसेज को डिसेबल भी कर सकते हैं। डिसेबल करने के बाद आपका मैसेज गायब नहीं होगा।

  • सबसे पहले अपनी वाट्सऐप चैट को ओपेन करना होगा।
  • अब आप कॉन्टैक्ट के नाम पर टैप कर सकते हैं।
  • अब डिसअपीयरिंग मैसेज पर टैप करें। उसके बाद Continue पर क्लिक करें।
  • अब आप Off ऑप्शन को सिलेक्ट कर इसे बंद कर सकते हैं।

जल्‍द सभी उपयोगकर्ताओं के लिए होगा उपलब्‍ध
व्हाट्सएप अन्य उपयोगकर्ताओं को बताएगा कि क्या आपने उनकी चैट के लिए गायब होने वाले संदेशों की सुविधा देता है। इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा रहा है। यदि आपको अपडेट प्राप्त नहीं हुआ है, तो आने वाले दिनों में इसके उपलब्ध होने की उम्मीद करें।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट