ताज़ा खबर
 

Whatsapp में नया फीचर, बिना ऐप खोले ही कर सकेंगे चैटिंग!

Whatsapp New Feature: वॉट्सऐप ने wa.me नाम का एक डोमेन रजिस्टर कराया है, जो api.whatsapp.com का शॉर्ट लिंक है। इसे वॉट्सऐप चैट खोलने के लिए यूज किया जा सकता है।

एंड्रॉयड और विंडोज फोन के लिए फरवरी में ही ग्रुप डिस्क्रिप्शन फीचर शुरू किया गया था।

वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए कुछ न कुछ नया लेकर आता रहता है। अब इसने एक और फीचर  अपनी लिस्ट में शामिल कर लिया है। वह फीचर है कि अब यूजर्स बिना वॉट्सऐप चैट में जाए, किसी को वॉट्सऐप मैसेज में भेज सकेंगे। अब इंस्टेंट मेसेजिंग वॉट्सऐप ने एक नया वेब डोमेन पेश किया है जिसके जरिए यूजर्स इंटरनेट ब्राउजर से ही अपनी चैट्स खोल पाएंगे। WABeta इंफो की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप ने wa.me नाम का एक डोमेन रजिस्टर कराया है, जो api.whatsapp.com का शॉर्ट लिंक है। इसे वॉट्सऐप चैट खोलने के लिए यूज किया जा सकता है। यह नया फीचर Android के 2.18.138 में दिया गया है। बता दें कि वॉट्सऐप का नया डोमेन एक तरह से चैट प्लैटफॉर्म के वेब वर्जन का एक्सटेंशन है। इस नए डोमेन के साथ, वॉट्सऐप यूजर्स इस डोमेन के साथ किसी फोन नंबर को डालकर बिना वॉट्सऐप वेब इंटरफेस को खोले ही सीधे चैट को खोल पाएंगे।

ऐसे करता है काम: किसी वॉट्सऐप चैट को सीधे ब्राउजर में खोलने के लिए, यूजर्स को यूआरएल https://wa.me/country extension + (phone number)टाइप करना होगा। उदाहरण के लिए अगर आप 918888888888 वाले नंबर के साथ चैट करना चाहते हैं तो आपको इस यूआरएल को https://wa.me/91888888888 टाइप करना होगा। ध्यान रहे कि अगर आपने गलत फोन नंबर डाला तो आपकी चैट नहीं खुलेगी और एक मेसेज लिखा हुआ मिलेगा, ‘Phone number shared via URL is invalid’ (यूआरएल के जरिए शेयर किया गया नंबर गलत है।

ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर: वॉट्सऐप में जल्द ही ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर आने वाला है। कंपनी ने इस फीचर से जनवरी में ही पर्दा उठाया था। वॉट्सऐप स्टेटस को दुनियाभर में करीब 450 मिलियन लोग हर रोज इस्तेमाल करते हैं। वॉट्सऐप ने हाल ही में ग्रुप एडमिन के लिए भी नया फीचर जारी किया था। फेसबुक की एफ8 कॉन्फ्रेंस में वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के कई सारे नए फीचर्स का ऐलान किया था। वॉट्सऐप के दुनियाभर में 1.5 बिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। आने वाले नए फीचर्स में ग्रुप विडियो कॉलिंग और स्टिकर्स शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App