ताज़ा खबर
 

अपनी भाषा में भी चला सकते हैं Whatsapp, अंग्रेजी के अलावा इनको भी करता है सपोर्ट

whatsapp language: हिन्दी, उर्दू, तमिल, गुजराती, बंगाली, पंजाबी, मराठी, कन्नड़ और मलयालम समेत 11 भाषाएं मौजूद हैं, हालांकि आप इन भाषाओं का इस्तेमाल तभी कर पाएंगे जब आपके फोन में भी इन भाषाओं का सपोर्ट हो।

इस तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है।

Whatsapp बदल रहा है, वह आपकी भाषा भी समझ रहा है और उनका दायरा लगातार बढ़ा रहा है। दरअसल वॉट्सऐप को भी कई भाषाओं में चलाया जा सकता है। इसका शायद ही आपको पता हो। यूजर्स  को इतना तो जरूर पता ही होगा कि वॉट्सऐप को अंग्रेजी समझ में आती है, लेकिन ऐसा नहीं हो वॉट्सऐप को अंग्रेजी के अलावा भी कई भाषाएं समझ में आती है। इनमें हिन्दी, उर्दू, तमिल, गुजराती, बंगाली, पंजाबी, मराठी, कन्नड़ और मलयालम समेत 11 भाषाएं मौजूद हैं, हालांकि आप इन भाषाओं का इस्तेमाल तभी कर पाएंगे जब आपके फोन में भी इन भाषाओं का सपोर्ट हो।

कैसे करें इस्तेमाल: वॉट्सऐप में अपनी भाषा का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपना वॉट्सऐप ओपन करें। इसके बाद राइट साइड में सबसे ऊपर आ रहे 3 डॉट्स पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद कई ऑप्शन आपके सामने आ जाएंगे। यह सबसे नीचे आ रहे सेटिंग्स के ऑप्शन पर क्लिक करना है। सेटिंग्स पर क्लिक करते ही फिर कई ऑप्शन आ जाएंगे। यहां तीसरे नंबर पर आ रहे चैट्स पर क्लिक करना है। चैट्स पर क्लिक करते ही कई ऑप्शन फिर आपके सामने आ जाएंगे। यहां सबसे ऊपर आ रहे ऐप लेंगुएज के ऑप्शन पर क्लिक करना है। ऐप लेंगुएज पर क्लिक करते ही वॉट्सऐप में मौजूद 11 भाषाएं आपके सामने आ जाएंगी। अब आप जिस भाषा में वॉट्सऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं उसे सिलेक्ट कर लें। इसके बाद वॉट्सऐप में आने वाले सभी ऑप्शन उसी भाषा में दिखाई देंगे जिस भाषा को आपने सिलेक्ट किया है।

आपको बता दें कि वॉट्सऐप ने हाल ही में अपने बीटा वर्जन में वॉट्सऐप रिकॉर्डिगं लॉक करने के फीचर को पेश कर दिया है। इसकी मदद से यूजर वॉयस मैसेज की रिकॉर्डिंग को लॉक कर पाएंगे। इस फीचर को पहले WhatsApp के आईफोन ऐप में लाया गया था। दरअसल, इसके जरिए यूजर के लिए वॉयस मैसेज रिकॉर्ड करना आसान हो जाएगा। यूजर बिना किसी परेशानी के लंबे वॉयस मैसेज रिकॉर्ड कर पाएंगे और इस दौरान लगातार रिकॉर्ड बटन पर ऊंगली रखने की भी जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा WhatsApp में किसी वॉयस मैसेज को भेजने से पहले सुनने की सुविधा दिए जाने पर भी काम चल रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App