ताज़ा खबर
 

WhatsApp की चैट बैकअप पर लगेगा लॉक, जल्द जारी होगा पासवर्ड फीचर

WhatsApp यूजर्स की चैट को सुरक्षित करने के लिए नया फीचर लाने जा रहा है। इस फीचर की मदद से कंपनी पासवर्ड लगाने की सुविधा देगी। यह पासवर्ड यूजर्स को क्रिएट करना होगा। इससे चैट बैकअप सुरक्षित रहेगा।

whatsapp upcoming feature, how to share locations, how to bold text,WhatsApp चैट बैकअप को करने जा रहा है और सुरक्षित। फाइल फोटो।

WhatsApp अब अपने यूजर्स के डाटा को सुरक्षा प्रदान करने जा रहा है। दरअसल, अब कंपनी ने चैट बैकअप को सुरक्षित करने की योजना बनाई है, जिसको लेकर कंपनी पासवर्ड का फीचर लाने जा रही है। यह पासवर्ड यूजर्स को तैयार करना होगा। दरअसल, कंपनी से पहले ही चैट को इनक्रिप्शन की सुविधा देती थी और अब बैकअप को भी कंपनी सुरक्षित बनाने जा रही है। यह जानकारी व्हाट्सएप के फीचर्स को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetainfo ने दी है।

WhatsApp मैसेजिंग चैट का बैकगअप क्लाउड पर सेव होता है और वह इनक्रिप्टेड मोड में होता है। ऐसे में इसकी सुरक्षा की गारंटी नहीं होती है और उसे यूजर्स चाहें तो हैक कर सकते हैं। लेकिन अब व्हाट्सएप चैट बैकअप लाने जा रहा है। पासवर्ड के बाद चैटिंग का बैकअप भी इनक्रिप्शन मोड में शामिल होगा।

एंड्रॉयड और आईओएस के लिए जारी होगा फीचर्स

WABetaInfo के अनुसार इस फीचर को जल्द ही एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए जारी कर दिया जाएगा। चैट बैकअप को एक्सेस करन के लिए पासवर्ड की जरूरत होगी। इस पासवर्ड को यूजर्स अपनी सुविधानुसार बना सकते हैं ताकि वह पासवर्ड उन्हें हमेशा याद रहे। यह पासवर्ड कम से कम 8 कैरेक्टर का होना चाहिए। हम सलाह देते हैं कि अपने नाम और जन्मतिथि को अपना पासवर्ड न बनाएं, उनके बीच में कुछ स्पेशल कैरेक्टर जरूर डालें।

WhatsApp पर ऐसे करें ब्लॉक

WhatsApp पर किसी को ब्लॉक करना चाहते हैं तो उसके लिए उस व्यक्ति की चैट में जाना होगा। जहां सबसे ऊपर दिए गए तीन डॉट आइकन पर टैप करना होगा। इसके बाद More पर जाकर Block पर टैप करें और ऐसा करते ही वह व्यक्ति ब्लॉक हो जाएगा। इसके अलावा अगर आपने नंबर सेव नहीं किया है तो चैट विंडो में ही नीचे की तरफ Block का विकल्प दिखाई देगा। इस पर टैप करके भी ब्लॉक कर सकते हैं।

WhatsApp में टेक्स्ट को बोल्ड भी कर सकते हैं

WhatsApp पर चैट करते समय अगर आप किसी शब्द या लाइन को बोल्ड करना चाहते हैं तो उसका विकल्प भी इंस्टैंट मैसेजिंग एप में है। इसके लिए आपको टेक्स्ट लिखते समय उसके आगे – पीछे  *  लगाना होगा। इसके बाद वह बोल्ड में शो होगा। वहीं, इटैलिक के लिए टेक्स्ट के आगे – पीछे  _  का इस्तेमाल करना होगा। वहीं अगर आप अंडर लाइन चाहते हैं तो आपको टेक्सट के आगे-पीछे ~ लगाना होगा।

WhatsApp पर ऐसे भेजें अपनी लाइव लोकेशन

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप से आप अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ आराम से लाइव लोकेशन शेयर कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले उस व्यक्ति की चैट विंडो ओपन करें, जिसे आप लोकेशन भेजना चाहते हैं। इसके बाद वहां मैसेज विंडो में अटैचमेंट आइकन पर टैप करने के बाद आपको लोकेशन का विकल्प मिलेगा। जहां आप लाइव लोकेशन को सिलेक्ट कर सकते हैं। लोकेशन कितने समय तक शेयर की जाएगी इसे भी आप अपनी सु​विधानुसार सेट कर सकते हैं। इसमें आपको 15 मिनट, 1 घंटा और 8 घंटे का विकल्प मिलेगा।

Next Stories
1 Facebook Reels भारत में लॉन्च, Instagram के कुछ क्रिएटर्स फेसबुक पर भी शेयर कर सकेंगे रील्स, टेस्टिंग शुरू
2 स्पेक्ट्रम नीलामी : आम उपयोक्ता को कैसे होगा फायदा
3 चांद पर अब ‘महिला मिशन’ की तैयारी
ये पढ़ा क्या?
X