ताज़ा खबर
 

Whatsapp का आने वाला ये फीचर देगा नए अधिकार, जानें क्या होगा फायदा

अभी अगर किसी यूजर को वॉट्सऐप ग्रुप के एडमिन से हटाना है तो पहले उसे ग्रुप से रिमूव करना पड़ता है उसके बाद उसे दोबारा ग्रुप में एड करना पड़ता है।

वॉट्सऐप ग्रुप एडमिन को बनाएगा और ज्यादा ताकतवर।

वॉट्सऐप लगातर नए फीचर्स लेकर आ रहा है। हाल ही में खबर आई थी कि वॉट्सऐप ऑडियो कॉल से वीडियो कॉल पर स्विच करने का नया बटन देगा। इससे कॉल काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब वॉट्सऐप अपना एक और फीचर लेकर आ रहा है। यह फीचर है Whatsapp ग्रुप के एडमिन को और पावर देने का। वॉट्सऐप अब ग्रुप चैट में एक नए बटन की टेस्टिंग कर रहा है जिसके जरिए एक एडमिन किसी दूसरे एडमिन को ‘डीमोट’ या ‘डिस्मिस’ कर सकेगा। यानी उन्हें ग्रुप से डिलीट किए बिना ही ऐसा करना संभव होगा और आम ग्रुप मेंबर के तौर पर उन्हें दोबारा ग्रुप में शामिल करने की जरूरत भी नहीं होगी। व्हाट्सऐप इस फीचर को एंड्रॉयड (बीटा V2.18.12) और आईओएस ऐप पर टेस्ट कर रही है।

अभी अगर किसी यूजर को वॉट्सऐप ग्रुप के एडमिन से हटाना है तो पहले उसे ग्रुप से रिमूव करना पड़ता है उसके बाद उसे दोबारा ग्रुप में एड करना पड़ता है। इसके अलावा कोई दूसरा तरीका नहीं है। WABetaInfo के मुताबिक, नया ऑप्शन वॉट्सऐप के ग्रुप इन्फो सेक्शन में मौजूद है। किसी ग्रुप चैट में जाकर राइट साइड में ऊपर दिख रहे तीन डॉट पर क्लिक कर आप Group Info सेक्शन एक्सेस कर सकते हैं। ग्रुप इन्फो में आपको किसी एडमिन को बिना ग्रुप से निकाले एक एडमिन के तौर पर डिस्मिस करने का विकल्प दिख जाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप अभी आईओएस के लिए इस फीचर पर काम कर रही है और जल्द ही यह सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। व्हाट्सऐप एंड्रॉयड ऐप के लेटेस्ट बीटा वर्जन 2.18.12 में नया फीचर पहले ही डिफॉल्ट तौर पर उपलब्ध है। ग्रुप एडमिन को और ज्यादा ताकत दिए जाने की उम्मीद है। जिससे वे सभी बाकी सदस्यों को टेक्स्ट मैसेज, तस्वीरें, वीडियो, जिफ, डॉक्यूमेंट या वॉयस मैसेज भेजने से रोक पाएंगे। वॉट्सऐप ने गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम के वर्जन 2.17.30 के जरिए रिस्ट्रिक्टेड ग्रुप्स सेटिंग को जारी कर दिया है। रिस्ट्रिक्टेड ग्रुप्स सेटिंग को सिर्फ ग्रुप एडमिन ही एक्टिवेट कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App