ताज़ा खबर
 

WHATSAPP का श‍िकंजा, यूजर्स को बैन तक कर रही कंपनी, ग्रुुुप बनाने में बरतनी होगी सतर्कता

अगर आप बैन नहीं होना चाहते तो आपको कुछ खास नाम वाले ग्रुप्स से दूर रहना होगा। आप किसी संदेहास्पद नाम या मकसद वाले Whatsapp ग्रुप का हिस्सा हैं, तो उन्हें तुरंत छोड़ दें। उदाहरण के लिए पेगासस स्पाइवेयर से जुड़े नाम वाले ग्रुप के यूजर्स को बैन किया जा सकता है।

इस तस्वीर को प्रतीकात्मक रूप में इस्तेमाल किया गया है। (फोटो सोर्स: द इंडियन एक्सप्रेस)

Whatsapp एक ऐसा ऐप है जो हर किसी के फोन में है। लोग इस ऐप के माध्यम से दुनिया के किसी भी कोने में बात कर सकते हैं। ऐसे में अगर Whatsapp आप को ये सुविधा उपयोग करने से बैन कर दे? तो आप क्या करेंगे? Whatsapp संदिग्ध नाम वाले ग्रुप्स को परमानेंटली बैन कर रहा है। ऐसे में अगर आप अपना बैन नहीं होना चाहते और Whatsapp का लुफ्ट उठाना चाहते हैं तो इस खबर हो ध्यान से पढ़ें।

अगर आप बैन नहीं होना चाहते तो आपको कुछ खास नाम वाले ग्रुप्स से दूर रहना होगा। आप किसी संदेहास्पद नाम या मकसद वाले Whatsapp ग्रुप का हिस्सा हैं, तो उन्हें तुरंत छोड़ दें। उदाहरण के लिए पेगासस स्पाइवेयर से जुड़े नाम वाले ग्रुप के यूजर्स को बैन किया जा सकता है। एक यूजर के मुताबिक वे अपने कॉलेज के एक whatsapp ग्रुप का हिस्स थे। उनके किसी दोस्त ने इस यूनिवर्सिटी ग्रुप का नाम बदलकर कुछ और रख दिया। Whatsapp के हिसाब से वह शब्द सही नहीं था और उन्होंने इस पूरे ग्रुप को बैन कर दिया।

यूजर के मुताबिक, वॉट्सऐप ने सिर्फ ग्रुप ही बैन नहीं किया बल्कि ग्रुप में शामिल सारे मेंबर्स को भी मेसेजिंग प्लैटफॉर्म इस्तेमाल करने से बैन कर दिया गया। एक और यूजर ने लिखा उसके स्कूल ग्रुप में 100 मेंबर्स थे और बिना कोई वजह बताए वॉट्सऐप ने सभी को अचानक बैन कर दिया। जब यूजर ने whatsapp से संपर्क किया तो उन्हें ऑटोमैटिक रिप्लाइ मिला। जिसमें लिखा था कि उन्होंने वॉट्सऐप की शर्तों और नियमों का उल्लंघन करने की वजह से बैन किया गया है।

ऐसे में अगर Whatsapp आपको बैन कर देता है तो हर बार इसकी वजह पता होना जरूरी नहीं है। साथ ही Whatsapp की ओर से भी कोई सफाई या सहायता यूजर्स को नहीं दी जाती है। बेहतर है कि आप ऐसे किसी ग्रुप का हिस्सा न बनें, जिसका नाम किसी अवैध टर्म या संदेहास्पद शब्द से जुड़ा हो। यह पूरी तरह आपकी समझ पर निर्भर करता है कि आप किस ग्रुप के नाम को संदिग्ध समझते हैं और किस नाम को नहीं।

Next Stories
1 ANDROID फोन्स की बैटरी चूस रहा Whatsapp, इन SMARTPHONES पर सबसे बुरा असर!
2 रेलवे ने कैंसिल कीं 400 से ज्यादा ट्रेनें, यहां देखिए पूरी List
3 रेलवे ने रद्द कर दीं 182 ट्रेन, 100 से ज्यादा के बदल डाले रूट
ये पढ़ा क्या?
X