WhatsApp ने किया नए सेफ्टी फीचर्स का ऐलान, अब पहले के मुकाबले मिलेगी ज्यादा सुरक्षा, जानें कैसे

WhatsApp ने अपने यूजर्स की सुरक्षा के मद्देजनर End-to-end encryption बैकअप का ऐलान किया है। यह फीचर जल्द ही एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स को प्राप्त होगा।

end to end encryption whatsapp, whatsapp end to end encryption backup, whatsapp end to end encryption meaning
WhatsApp में आ रहा है नया सेफ्टी फीचर। फाइल फोटो।

WhatsApp की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है और अब इस मैसेजिंग ऐप ने अपने यूजर्स के लिए नए सेफ्टी फीचर्स का ऐलान किया है। इंस्टैंट मैसेजिंग एप ने अपने यूजर्स के लिए End-to-end encryption बैकअप का ऐलान कर दिया है। कंपनी के मुताबिक, यह एक बेहद ही सेफ सिस्टम है, जो सिर्फ सेंटर और रिसीवर के बीच काम करता है। इसके अलावा इसे दूसरा कोई व्यक्ति हैक नहीं कर सकता है। इस कदम से केवल उपयोगकर्ता ही अपनी बातचीत के रिकार्ड को देख सकेंगे और किसी तीसरे की वहां तक पहुंच नहीं होगी।

Facebook सीईओ मार्क जुकरबर्ग के मुताबिक, WhatsApp को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए बैकअप में end-to-end encryption विकल्प को जोड़ने जा रहे हैं। बताते चलें कि किसी भी मैसेजिंग एप द्वारा इतने बड़े पैमाने पर बैकअप के रूप में एंड टू एंड इनक्रिप्शन की सुविधा देने वाला व्हाट्सएप पहला एप है।

व्हाट्सएप पर यह सुविधा एप्पल के आईओएस और एंड्राइड ओएस पर चलने वाले स्मार्टफोन पर इस आने वाले कुछ सप्ताह में शुरू हो जाएगी। व्हाट्सएप के ग्लोबली दो अरब यूजरबेस है। बताते चलें कि व्हाट्सएप अपने चैट बैकअप को स्टोर करने के लिए गूगल के गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करता है, लेकिन अभी तक यह एंड टू एंड इनक्रिप्शन में सेव नहीं होते थे।

व्हाट्सएप के मुताबिक, मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर भेजे गए सभी पर्सनल मैसेज, ऑडियो-वीडियो कॉल और मीडिया को 2016 से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्ट किया गया है। यूजर्स को छोड़कर कोई भी, यहां तक ​​कि खुद व्हाट्सएप भी यूजर के डाटा तक नहीं पहुंच सकता है।

हालांकि फोन चोरी होने पर यूजर्स बड़ी ही आसानी से दूसरे डिवाइस में भी ट्रांसफर कर सकेंगे। हालांकि इसके लिए एक निर्धारित प्रोसेस को फॉलो करना होगा। व्हाट्सएप के नए end-to-end encryption फीचर को आने वाले दिनों में एंड्रायड और आईओएस पर जारी किया जाएगा।

व्हाट्सएप में जल्द नजर आएंगे ये फीचर्स

WhatsApp पर रिसीव हुए हर एक मैसेज का रिप्लाई करना संभव नहीं हो पाता है, जिससे सामने वाला आपकी इस बात का बुरा मान सकता है। इस प्रकार की परेशानी से बचाने के लिए व्हाट्सएप नया तोड़ लाने वाला है। व्हाट्सएप में जल्द ही मैसेज पर रिएक्शन देने वाला फीचर्स आने वाला है। इससे यूजर्स का चैटिंग एक्सपीरियंस बेहतर होगा और उसे हर एक मैसेज के लिए टाइप करने की जरूरत नहीं होगी। विस्तार से जानने के लिये यहां क्लिक करें।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।