ताज़ा खबर
 

WhatsApp पर पसंदीदा यूजर्स की अलग करें रिंगटोन, होली की शुभकामनाओं के लिए अपनाएं अलग Text फॉर्मेट

WhatsApp के जानते हैं ये टॉप 4 फीचर्स। इसमें रिंगटोन कस्टमाइज करना, ब्लू टिक हटाना, ग्रुप से प्राइवेट रिप्लाई और टेक्स्ट फॉर्मेट को बदलना शामिल है। होली के लिए अलग से संदेश तैयार कर सकते हैं।

Whatsapp top 4 feature, Whatsapp best 4 feature, Whatsapp best tips and tricksWhatsApp के जानते हैं ये 4 फीचर्स। फोटो प्रतीकात्मक है। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

WhatsApp में वैसे तो न जाने कितने लोगों के मैसेज आते हैं, जिनकी रिंगटोन को हम कई बार नजरअंदाज कर देते हैं। कई बार कुछ जरूरी लोग जैसे माता-पिता, भाई-बहन या कोई करीबी दोस्त के मैसेज को नजर अंदाज करना भारी पड़ जाता है। ऐसे में आप पसंदीदा या खास लोगों के लिए अलग रिंगटोन सेट कर सकते हैं। साथ ही होली की शुभकामनाओं के लिए अभी से अलग से मैसेज तैयार कर सकते हैं, जिसके लिए अलग टैक्सट फॉर्मेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइये जानते हैं व्हाट्सएप के ऐसे ही टॉप-4 फीचर्स।

नोटिफिकेशन को कस्टम कैसे करें, how to Custom Notification Ringtone

व्हाट्सएप में आप रिंगटोन को कस्टमाइज कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले उस यूजर्स की चैट में जाना होगा, जिसकी चैट की रिंगटोन को कस्टमाइज करना चाहते हैं। इसके बाद फोटो के पास दिए गए उसके नाम पर क्लिक करें और अब म्यूट नोटिफिकेशन के नीचे आपको कस्टम नोटिफिकेशन का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करके अपनी अलग नोटिफिकेशन को सेट कर लें। इसके बाद जब भी वह मैसेज करेगा तो रिंगटोन की आवाज से ही आप पहचान सकेंगे विशेष व्यक्ति का मैसेज है या किसी अन्य साधारण का संदेश है। इन्हें भी पढ़ेंः सिग्नल के जानते हैं ये टॉप-4 फीचर्स

होली पर बनाएं पसंदीदा और अनोखा संदेश, how to bold italic crossed text Whatsapp

होली आने वाली है और अगर आप इस होली पर पोस्टर या अन्य फोटो वाले मैसेज को छोड़कर कुछ अपना ट्राई करना चाहते हैं तो आप व्हाट्सएप के कस्टम फॉन्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आप शब्दों को बोल्ड, इटैलिक आकार में बदल सकते हैं। इन्हें अपनी जरूरत के मुताबिक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको *message* टाइप करना होगा, जिससे मैसेज बोल्ड हो जाएगा। क्रॉस करती हुई लाइन के साथ टेक्स्ट लिखना चाहते हैं तो ~message~ ऐसे अपना संदेश लिखें, जबकि इटैलिक के लिए अंडरकोर्स _message_ के अंदर अपना मैसेज लिखें।

कैसे करें ग्रुप से प्राइवेट रिप्लाई, how to Reply privately to a Group message

ग्रुप में ऐसा कई बार होता है, जब हम किसी को उसके संदेश का रिप्लाई व्यक्तिगत चैट पर करना चाहते हैं ताकि उसे शर्मिंदगी से बचाया जा सके। इसके लिए व्हाट्सएप ग्रुप में फीचर दिया गया है। इसके लिए जिसे व्यक्ति को प्राइवेट रिप्लाई करना चाहते हैं तो उसके मैसेज पर कुछ देर टैप करके रखें और फिर ऊपर की तरफ तीन डॉट का विकल्प आएगा, उस पर क्लिक कर दें। इसके बाद रिप्लाई प्राइवेटली का ऑप्शन मिल जाएगा। ऐसे आप उसे प्राइवेट चैट पर रिप्लाई कर सकते हैं। इन्हें भी पढ़ेंः व्हाट्सएप में आने वाले हैं ये 4 फीचर्स। 

ब्लू टिक कैसे छिपाएं, how to hide blue tick

व्हाट्सएप पर ब्लूटिक छिपाना चाहते हैं तो इसके लिए पहले सेटिंग में जाएं। वहां आपको Read Receipts in Privacy का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक कर दें। इसके बाद ‘Read Receipts in Privacy’ पर क्लिक करें और ‘Read Receipts को अनटिक कर दें।

Next Stories
1 Reliance Jio, Airtel और Vi के ये हैं 56 दिन की वेलिडिटी वाले सस्ते प्लान, शुरुआती कीमत 399 रुपये
2 100 करोड़ की वसूली का आरोपः फडणवीस बोले- पवार के दावे झूठे; देशमुख का ‘विक्टिम कार्ड’- बदनाम किया जा रहा
3 5,500 रुपये से कम में पाएं सस्ते 4G फोन, मिलेगी 6.10 इंच तक की बड़ी डिस्प्ले, Samsung, Lava के हैं ऑप्शन
ये पढ़ा क्या?
X