ताज़ा खबर
 

WhatsApp Privacy Policy Update: व्हाट्सएप ने अफवाहों पर दी सफाई, नहीं पढ़ेगा आपका मैसेज

WhatsApp ने प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर ट्विटर पर दिया अपडेट। अफवाहों को रोकने की कोशिश।

WhatsApp,WhatsApp Privacy policy hindi, WhatsApp update, Facebook, WhatsApp Privacy policy tweet, WhatsApp rumours,व्हाट्सएप ने प्राइवेसी पॉलिसी पर चल रही अफवाहों पर लगाई लगाम। (प्रतीकात्मक फोटो)

WhatsApp privacy policy update: व्हाट्सएप की लोकप्रियता भारत में किसी से छिपी नहीं है और नई प्राइवेसी पॉलिसी के ऐलान के बाद अधिकतर यूजर्स को अपनी प्राइवेसी का डर सताने लगा है। ऐसे में व्हाट्सएप जैसी सुविधा देने वाले ऐप Signal और Telegram की लोकप्रियता में उछाल आया है। इसी बीच व्हाट्सएप ने ट्विटर पर पोस्ट साझा कर अफवाहों को रोकने की कोशिश की है।

फेसबुक के साथ डेटा साझा करने की पॉलिसी आने के बाद कई अफवाहों को हवा मिली है। साथ ही इसे फैलाने का काम कोई और नहीं बल्कि खुद व्हाट्सएप पर हो रहा है। इसके बाद खुद कंपनी ने इन अफवाहों पर सफाई दी है, जिसे जानना जरूरी है।

1- अफवाहः व्हाट्सएप फेसबुक के साथ यूजर्स के संदेश शेयर करेगा?
जवाबः नहीं।

सफाईः नई पॉलिसी में इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने पर्सनल चैट डील में बदलाव नहीं किया है। इससे एंड टू एंड इनक्रिप्शन बना रहेगा। इसका मतलब है कि थर्ड पार्टी एप यूजर्स के संदेशों को पढ़ नहीं पाएंगे। व्हाट्सएप पॉलिसी के मुताबिक, हम किसी की भी मैसेज को पढ़ते नहीं हैं और न ही मैसेज को व्हाट्सएप सर्वर पर स्टोर करते हैं। बल्कि यह मैसेज यूजर्स के डिवाइस में सेव होते हैं। जैसे ही मैसेज डिलिवर्ड होते हैं तो वह व्हाट्सएप के सर्वर से खुद ब खुद डिलीट हो जाते हैं। व्हाट्सएप के प्रमुख विल कैथकार्ट ने ट्विटर पर यह समझाने की कोशिश की है कि वे यूजर्स के मैसेज को पढ़ नहीं सकते हैं क्योंकि वह एंड टू एंड इनक्रिप्टेड होते हैं। एंड टू एंड इनक्रिप्शन प्रोटोकॉल का ही सिग्नल ऐप इस्तेमाल करता है।

2 अफवाहः व्हाट्सएप क्या फेसबुक के साथ लोकेशन शेयर करता है?
जवाबः केवल अनुमानित लोकेशन बताता है।

सफाईः व्हाट्सएप यूजर्स द्वारा भेजी गई लोकेशन सेंडर्स और रिसिवर के बीच में सुरक्षित रहती है। ऐसे में अगर आप किसी दोस्त के साथ लोकेशन संबंधित जानकारी शेयर कर रहे हैं तो व्हाट्सएप उस जानकारी को फेसबुक के साथ साझा नहीं करता है। व्हाट्सएप एक अनुमानित स्थान की जानकारी लेता है, जो फोन नंबर और आईपी एड्रेस देता है।

3- अफवाहः व्हाट्सएप पर शेयर मीडिया फाइल्स वह सेव करता है?
जवाबः
नहीं।

सफाईः दोस्तो, परिजनों और दफ्तर के लोगों के साथ शेयर किए गए कंटेंट जैसे डॉक्यूमेंट, फोटो और ऑडियो को इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप स्टोर नहीं करता है। मीडिया फाइल्स भी चैट का हिस्सा है, जिसे कंपनी इनक्रिप्ट करने की सुविधा देती है। हालांकि मीडिया फाइल्स को कंपनी कुछ समय के लिए स्टोर करती है लेकिन जैसी ही वह रिसिवर के पास पहुंचती है तो उसे व्हाट्सएप सर्वर से डिलीट कर दिया जाता है। नई पॉलिसी में कहा, व्हाट्स्एप यूजर्स मीडिया फाइल्स शेयर करता है तो उसे कुछ समय के लिए इनक्रिप्टेड फॉर्म में सर्वर पर स्टोर कर लिया जाता है और उसके बाद वह डिलीट हो जाता है।

4- अफवाहः व्हाट्सएप पर दिखेंगे विज्ञापन?
जवाबः अभी नहीं।

सफाईः व्हाट्सएप विज्ञापन मुक्त सेवा रहेगी। हालांकि इस बात की भी संभावना है कि निकट भविष्य में इस प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन आने लगेंगे। नई पॉलिसी के मुताबिक, हमने अभी थर्ड पार्टी एप को अपने यहां विज्ञापन देने की इजाजत नहीं दी है। हमारी अभी विज्ञापन दिखाने की कोई मंशा नहीं है। लेकिन अगर हम ऐसा करते हैं तो कंपनी आपको सूचित करेगी।

5-अफवाहः ऑडियो और वीडियो कॉल को व्हाट्सएप रिकॉर्ड करता है?
जवाबः नहीं।

सफाईः व्हाट्सएप ने बताया कि उसके प्लेटफॉर्म से की गई वीडियो और ऑडियो कॉल को वह रिकॉर्ड नहीं करता है और न ही सुनता है। वीडियो और वॉयस कॉल का डाटा इनक्रिप्टेड फॉर्म में होता है, जैसे मैसेज होते हैं और उन्हें व्हाट्सएप स्टोर नहीं करता है।

Next Stories
1 Oppo Find X3 Lite मार्च में हो सकता है लॉन्च, मिलेंगे कई दमदार स्पेसिफिकेशंस
2 Flipkart पर चल रही है Poco New Year Sale, Poco C3 समेत इन स्मार्टफोन्स पर है बंपर डिस्काउंट
3 स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर के साथ iQoo 7 लॉन्च, 120 वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट समेत मिलेंगे कई दमदार फीचर्स
ये पढ़ा क्या?
X