ताज़ा खबर
 

WhatsApp Features: ये 5 बेस्ट फीचर्स आएंगे आपके बहुत काम, जरूर करें ट्राई

WhatsApp Features, whatsapp tricks: हम आज आपको कुछ ऐसे काम के व्हाट्सएप फीचर्स बताएंगे जिन्हें आपको ट्राई करना चाहिए। इनमें से एक फीचर WhatsApp Web से जुड़ा है, आइए आपको इनके बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

WhatsApp FeaturesWhatsApp Features 2020: इन फीचर्स को जरूर करें ट्राई

WhatsApp Features: Facebook के इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप पर यूज़र्स के काम के ढेरों फीचर्स दिए गए हैं। इनमें से कई फीचर्स बेहद ही काम के हैं लेकिन कई बार यूज़र्स को इनके बारे में ज्यादा पता नहीं होता। हम आज आपको कुछ ऐसे काम के फीचर्स बताएंगे जो आपको जरूर ट्राई करने चाहिए।

बिना ब्लू टिक के ऐसे जानें मैसेज पढ़ा गया है या नहीं? : यदि किसी व्यक्ति ने व्हाट्सएप पर read receipts विकल्प को ऑफ किया हुआ है तो उन्हें भेजे गए मैसेज पर ब्लू टिक दिखाई नहीं देता है। ऐसी स्थिति में इस बात का पता लगाना कठिन होता है कि मैसेज सीन हुआ या फिर नहीं।

ऐसे में एक ट्रिक है जो आपकी मदद कर सकती है और वो है की आप कोई भी ऑडियो मैसेज भेजें। ब्लू टिक बंद होने पर भी यदि ऑडियो प्ले होगा तो आपको पता चल जाएगा, ऐसा इसीलिए क्योंकि ब्लू-टिक ऑप्शन ऑडियो मैसेज के लिए काम नहीं करता है।

WhatsApp Features 2020: ऐसे खोजें व्हाट्सएप पर जरूरी मैसेज: ऐसा कई बार होता है की व्हाट्सएप चैट या फिर ग्रुप पर कोई जरूरी मैसेज आता है और फिर बाद में जब हम उस मैसेज को खोजते हैं तो मैसेज को ढूंढ़ना आसान नहीं होता। लेकिन हम आज आपको ऐसे WhatsApp Feature के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप इस परेशानी को दूर कर सकते हैं।

जी हां, यदि कोई जरूरी मैसेज है तो आप उसपर लॉन्ग टैप करके रखिए और फिर आपको ऊपर की तरफ एक स्टार आइकन दिखेगा, इसपर टैप करें। ऐसा करने से मैसेज स्टार मार्क हो जाएगा और फिर आप जब मर्जी चाहें इस मैसेज को ऐप खोलने के बाद दाहिनी तरफ दिख रहे तीन डॉट आइकन पर क्लिक करने के बाद starred मैसेज में जाकर देख सकते हैं।

WhatsApp पर आए मीडिया फाइल्स को ऐसे करें चेक

एक ऐसा काम का व्हाट्सएप फीचर है जिसकी मदद से आप एक ही जगह पर एप पर आए सभी फोटो, वीडियो, ऑडियो या फिर Gifs को आसानी से अलग-अलग देख सकते हैं।

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है केवल एप को ओपन करना है और फिर सर्च बार पर टैप करें, इसके बाद आप जो भी देखना चाहते हैं उसके अलग-अलग ऑप्शन दिखाई देंगे।

ये भी पढ़ें- 6GB रैम वाले ये दमदार स्मार्टफोन्स होंगे आपके बजट में फिट! देखें लिस्ट

WhatsApp Features: 5MB से बड़ी फाइल्स ऐसे करें डिलीट

यदि आपके फोन की स्टोरेज खत्म हो रही है तो आप चेक करें कि ऐसी कौन-कौन बड़ी मीडिया फाइल्स हैं जिन्हें आप डिलीट कर सकते हैं। इसके लिए सेटिंग्स के स्टोरेज और डेटा सेक्शन में जाएं और फिर मैनेज स्पेस पर टैप करें। यहां आपको Larger than 5MB का विकल्प मिलेगा, इस ऑप्शन पर टैप करते ही आपको बड़ी मीडिया फाइल्स दिखाई देंगी।

ये भी पढ़ें- Jio 599 vs Airtel 598 Plan: एयरटेल या फिर जियो? जानें किस कंपनी के प्लान में है ज्यादा डेटा और बेनिफिट्स

WhatsApp Web मैसेज को बिना चैट ओपन करे ऐसे पढ़ें

यदि आप लैपटॉप या फिर कंप्यूटर पर व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप बिना चैट ओपन किए भी मैसेज को पढ़ सकते हैं। इसके लिए मैसेज आने पर चैट के ऊपर माउस कर्सर लेकर जाइए, गौर करने वाली बात यह है की चैट पर क्लिक नहीं करना है। कर्सर जैसे ही आप चैट पर लेकर जाएंगे आप लेटेस्ट मैसेज को पढ़ पाएंगे वो भी बिना चैट ओपन किए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 केबीसी 12 के कर्मवीर स्पेशल एपिसोड में पूछे गए हैं ये सवाल, आप भी जानें इनके जवाब
2 700 रुपये से कम में अनलिमिटेड डेटा और 1 साल का Amazon Prime वाला Vodafone Idea Plan, जानें अन्य बेनिफिट्स
3 Facebook लाया Messenger के लिए नया फीचर, ऐसे आएगा यूज़र्स के काम, जानें सबकुछ
ये पढ़ा क्या?
X