ताज़ा खबर
 

WhatsApp में इस साल जुड़े ये टॉप के फीचर्स, क्या आपने किए हैं ट्राई?

WhatsApp new Features: इस साल Facebook के इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप में whatsapp advance search के अलावा dark mode आदि कई फीचर्स को जोड़ा गया है। आइए आपको इस साल जुड़े टॉप फीचर्स के बारे में बताते हैं।

WhatsApp new FeaturesWhatsApp Features 2020: इस साल आए whatsapp dark mode समेत कई फीचर्स

WhatsApp Features 2020: Facebook के इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने 2020 में यूजर्स के लिए कई काम के फीचर को उतारा है और 2019 में आए कई फीचर्स को बेहतर अनुभव के लिए इंप्रूव भी किया है। इस साल कई नए व्हाट्एसप फीचर्स (WhatsApp new Features) आने के चलते आपकी नज़र सभी फीचर्स पर पड़ी हो ऐसा जरूरी नहीं है।

हम आज आपको साल 2020 में एप में जुड़े नए और टॉप WhatsApp Features 2020 के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। बता दें कि इन फीचर को Android और iOS दोनों ही यूजर्स के लिए जारी किया गया है।

WhatsApp new Features: New storage management tool

व्हाट्सएप ने कुछ समय पहले यूज़र्स के लिए नया और स्टोरेज मैनेजमेंट टूल का इंप्रूव्ड वर्जन को जारी किया है जो काफी मददगार है। इस फीचर की मदद से यूजर फॉरवर्डेड फोटोज, वीडियो और फाइल्स को एक ही जगह यानी स्टोरेज मैनेजमेंट सेक्शन में जाकर देख सकते हैं और फिर उन्हें डिलीट कर सकते हैं।

इतना ही नहीं, आप इंडीविजुअल यानी अलग-अलग चैट्स की मीडिया फाइल्स को भी डिलीट कर सकते हैं। नया टूल केवल समय ही नहीं बचाता है बल्कि यूजर की मदद करता ताकि वह आसानी से WhatsApp में मौजूद उन फाइल्स को हटा सकें जिनकी जरूरत नहीं है।

इस फीचर को एक्सेस करने के लिए आपको सबसे पहले सेटिंग्स में स्टोरेज एंड डेटा सेक्शन में जाना होगा। यहां आपको मैनेज स्टोरेज का ऑप्शन नज़र आएगा। गौर करने वाली बात यह है कि यहां 5MB से ज्यादा की फाइल्स के लिए अलग से एक सेक्शन दिया गया है।

WhatsApp new Features: ग्रुप वॉयस/वीडियो कॉल लिमिट

2020 में Coronavirus या कह लीजिए COVID 19 के चलते एक-दूसरे से जुड़े रहने के लिए लोगों ने वीडियो कॉलिंग एप्स का खूब इस्तेमाल किया है। WhatsApp दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला लोकप्रिय एप्स में से एक है तो ऐसे में कंपनी ने भी यूजर के बेहतर अनुभव के लिए वीडियो/ वॉयस कॉल की लिमिट को बढ़ा दिया था।

ग्रुप वीडियो या वॉयस कॉल में पहले केवल चार लोग ही जुड़ सकते थे लेकिन अब लिमिट बढ़कर 8 कर दी गई है। ये व्हाट्सएप फीचर Android और iOS यूजर दोनों के लिए उपलब्ध है।

WhatsApp Features 2020: WhatsApp Dark mode

इस साल यानी 2020 के शुरुआत में कंपनी ने एप में डार्क मोड फीचर को जोड़ा है। इस WhatsApp Feature की मदद से ना केवल आंखों को आराम मिलता है बल्कि फोन की बैटरी भी बचती है।

ये भी पढ़ें- Redmi 9A Price: 5000 mAh बैटरी वाला Xiaomi का ये बजट स्मार्टफोन हुआ महंगा, जानें नई कीमत

इस फीचर के ऐनेबल होते ही व्हाट्सएप सभी सेक्शन का बैकग्राउंड डार्क ग्रे कलर का कर देता है। डार्क थीम को आप भी ऐनेबल करना चाहते हैं तो इसके लिए सेटिंग्स सेक्शन में जाएं और फिर चैट्स पर टैप करें। इसके बाद थीम पर टैप करें इसके बाद आपको Light और Dark विकल्प मिलेंगे। ये फीचर भी एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही यूजर के लिए उपलब्ध है।

WhatsApp Features 2020: WhatsApp Advanced Search

2020 में व्हाट्सएप ने एप में एक एडवांस सर्च फीचर को भी यूजर के लिए जोड़ा है। इस WhatsApp Feature की मदद से यूजर फोटो, ऑडियो, GIFs और वीडियो को अलग-अलग सर्च कर देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Airtel यूज़र्स ऐसे पा सकते हैं 11GB तक फ्री डेटा, जानें कैसे मिलेगा फायदा

डॉक्यूमेंट्स और लिंक्स को भी देखने के लिए अलग से एक विकल्प मिल जाता है। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको केवल सर्च आइकन पर क्लिक करना है और फिर आपको ये सभी ऑप्शन्स दिखने लगेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Motorola Moto G 5G: आज भारत में लॉन्च होगा सबसे सस्ता 5जी स्मार्टफोन, मिलेगा ये दमदार प्रोसेसर, जानें फोन से जुड़ी जरूरी डिटेल्स
2 Jio का 598 रुपये वाला प्लान कैसे है Vodafone Idea के 599 रुपये वाले पैक से बेहतर? जानें डिटेल्स
3 ऐसे पा सकते हैं Airtel यूज़र्स 11GB तक फ्री डेटा, जानें कैसे मिलेगा आपको फायदा
ये पढ़ा क्या?
X