ताज़ा खबर
 

WhatsApp Features 2020: इस साल एप में जुड़े यूजर्स के काम के ये फीचर्स, क्या आपने किए हैं ट्राई?

WhatsApp Features 2020: इस साल व्हाट्सएप में कौन-कौन से नए फीचर्स को जोड़ा गया है, आइए आपको इस विषय में विस्तार से जानकारी देते हैं।

WhatsApp Features WhatsApp Features 2020: इस साल जुड़े काम के ये फीचर्स

WhatsApp Features 2020: Facebook के इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप में इस साल कई काम के फीचर्स को यूजर्स के लिए जोड़ा गया है। हम आज आपको इस बात की विस्तार से जानकारी देंगे कि इस साल WhatsApp ने एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए कौन-कौन से काम के फीचर्स दिए हैं।

Disappearing Messages: इस व्हाट्सएप फीचर की मदद से इंडीविजुल और ग्रुप चैट्स में भेजे गए मैसेज खुद-ब-खुद 7 दिनों बाद डिलीट हो जाते हैं। यह फीचर एंड्रॉयड, आईओएस और KaiOS डिवाइस के लिए उपलब्ध है। यदि कोई यूजर मैसेज को सात दिनों के भीतर ओपन करके नहीं पढ़ता है तो ऐसी स्थिति में भी मैसेज खुद-ब-खुद 7 दिनों में गायब हो जाएगा। इस फीचर को कैसे ऐनेबल कर सकते हैं जानना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

Redesigned Storage Management: इस व्हाट्सएप फीचर की मदद से यूजर स्टोरेज को मैनेज और मैसेजिंग एप द्वारा यूज्ड स्पेस को फ्री कर सकते हैं। नए स्टोरेज मैनेजमेंट टूल से यूजर उन चीजों की पहचान, रिव्यू और डिलीट कर सकते हैं जिनकी जरूरत उन्हें नहीं है। इस फीचर को एक्सेस करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले सेटिंग्स के स्टोरेज एंड डेटा सेक्शन में जाएं। यहां मैनेज स्टोरेज का विकल्प मिलेगा।

WhatsApp Dark Mode: व्हाट्सएप ने इस साल अपने यूजर्स के लिए ऐप में डार्क मोड फीचर को भी जोड़ा है। इस फीचर को iOS और Android दोनों ही यूजर्स के लिए जोड़ा गया है। बता दें कि एप के बाद कंपनी ने अपने इस फीचर को WhatsApp Web के लिए भी दिया था। इस WhatsApp Feature की मदद से आंखों को आराम तो मिलता ही है साथ ही फोन की बैटरी भी बचती है।

ऐसे करें ऐनेबल: इसके लिए सेटिंग्स सेक्शन में जाएं और फिर चैट्स पर टैप करें। थीम पर टैप करें इसके बाद Light और Dark ऑप्शन्स मिलेंगे। आपको डार्क पर क्लिक करना होगा।

Mute Always: इस साल व्हाट्सएप ने यूजर्स के लिए ऐप में एक नया फीचर ऑलवेज म्यूट ऑप्शन को भी जोड़ा है, इस फीचर का इस्तेमाल ग्रुप या इंडीविजुअल चैट्स के लिए किया जा सकता है।

Customisable wallpapers: इस साल एप में यूजर्स के काम का एक फीचर जोड़ा गया है। इस फीचर की मदद से यूजर इंडीविजुअल और ग्रुप चैट्स के लिए कस्टम वॉलपेपर को सेट कर सकते हैं।

WhatsApp Advanced Search: व्हाट्सएप ने 2020 में एडवांस सर्च फीचर को भी जोड़ा है। इस फीचर की मदद से यूजर ऑडियो, फोटो, GIFs और वीडियो को अलग-अलग सर्च कर देख सकते हैं।

लिंक्स और डॉक्यूमेंट्स को भी देखने के लिए अलग से एक विकल्प मिलता है। इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए सर्च आइकन पर क्लिक करें और फिर आपको सभी विकल्प दिखने लगेंगे।

ये भी पढ़ें- Reliance Jio Plans: ये हैं जियो के हर रोज 1.5GB डेटा वाले बेस्ट प्रीपेड प्लान्स, देखें पूरी लिस्ट

WhatsApp QR Code: व्हाट्सएप में कॉन्टैक्ट को जोड़ने का तरीका काफी आसान और तेज है। हर यूजर का एक यूनिक क्यूआर कोड है, ऐप के भीतर ही आपको अपना क्यूआर कोड और दूसरों का क्यूआर कोड स्कैन करने का विकल्प मिलता है। इस फीचर की मदद से कॉन्टैक्ट को एड करने के लिए आपको ऐप में दिखाई दे रहे न्यू कॉन्टैक्ट पर क्लिक करना है, जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आपको माय कोड और स्कैन कोड ऑप्शन्स मिलेंगे।

Next Stories
1 Zee 5 Premium के साथ आते हैं Vodafone Idea (Vi) और Airtel के ये प्रीपेड प्लान्स, देखें लिस्ट
2 Redmi 9 Power की पहली सेल होगी Amazon पर इस दिन, जानें सेल तारीख, कीमत और फीचर्स
3 Reliance Jio Plans: ये हैं Jio के बेस्ट प्रीपेड प्लान्स, हर दिन 1.5GB डेटा समेत मिलते हैं ढेरों फायदे
ये पढ़ा क्या?
X