ताज़ा खबर
 

वायरल हो रहा मैसेज- रात 11.30 से सुबह तक नहीं चलेगा व्हाट्सएप, जान‍िए क्या है सच

Whatsapp: फॉरवर्ड होने वाले मैसेज में कहा गया है कि अगर आप इस मैसेज को आगे नहीं भेजेंगे तो आपका अकाउंट 48 घंटे के अंदर अंदर डिलीट कर दिया जाएगा।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल फोटो)

Whatsapp बंद होने वाला है। अगर ऐसा मैसेज वॉट्सऐप पर आपके पास आ रहा है तो घबराने की बिलकुल जरूरत नहीं है। आप एकदम कूल रहिए। आपका वॉट्सऐप जैसा चल रहा है वैसा ही चलता रहेगा। वॉट्सऐप पर एक मैसेज वायरल हो रहा है कि वॉट्सऐप रात 11.30 बजे से सुबह 6 बजे तक बंद रहेगा। दरअसल यह मैसेज फर्जी है इस मैसेज का सच्चाई से दूर दूर तक कोई लेना देना नहीं है। वॉट्सऐप ऐसा कोई बदलाव नहीं करने जा रहा है जिससे उसके यूजर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़े। इसलिए आप बिलकुल मत घबराइये आप वॉट्सऐप का कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

फॉरवर्ड होने वाले मैसेज में कहा गया है कि अगर आप इस मैसेज को आगे नहीं भेजेंगे तो आपका अकाउंट 48 घंटे के अंदर अंदर डिलीट कर दिया जाएगा। अगर आपको इस अकाउंट को दोबारा चलाना होगा तो फिर 499 रुपए देने होंगे। इस मैसेज को सभी लोगों को भेजने के लिए कहा जा रहा है। 2016 में भी एक ऐसा ही मैसेज फॉर्वर्ड हुआ था। उस मैसेज में भी यही बात थी कि केंद्र सरकार ने फैसला किया है कि वॉट्सऐप 11.30 बजे से सुबह 6.00 बजे तक बंद रहेगा। इसके बाद वॉट्सऐप को सफाई देनी पड़ी थी कि ऐसा कुछ नहीं होने जा रहा है। उस समय 299 रुपए में अकाउंट रिएक्टिवेट कराने की बात थी।

भारत में वॉट्सऐप के 200 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं और जाहिर वॉट्सऐप की पेरेंट कंपनी फेसबुक के लिए महत्वपूर्ण और बड़ा बाजार है। सरकार ने भी वॉट्सऐप को फेक न्यूज से निपटने के लिए नोटिस भेजा। इसलिए वॉट्सऐप लगातार इस कोशिश में है कि फॉर्वर्ड मैसेज पर लगाम लगाए। वॉट्सऐप ने हाल ही में लेबल की शुरुआत की है, ये लेबल वॉट्सऐप पर फॉर्वर्ड किए गए मैसेज में दिखते हैं। इससे दूसरे यूजर को यह पता चलता है कि भेजा गया मैसेज फॉर्वर्ड किया गया है। गौरतलब है कि भारत सरकार ने वॉट्सऐप को दूसरा लेटर भेजा है जिसमें कहा गया है कंपनी ऐसे कारगर उपाए लाए जो कानून का पालन करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App