अब बिना फोन लॉग इन के डेस्‍कटॉप पर चलाएं व्हाट्सऐप, आ गया Whatsapp का नया ऐप; ऐसे कर सकते हैं इस्‍तेमाल

Whatsapp ने यूजर्स के लिए खुशखबरी सामने आई है। अब डेस्‍कटॉप और लैपटॉप पर व्‍हाट्सऐप चलाने के लिए आपको लॉग इन करने की आवश्‍यकता नहीं है क्‍योंकि अब Whatsapp नए ऐप से आप सीधे अपने अकाउंट पर डेस्‍टॉप पर खोल पाएंगे।

अब बिना फोन लॉग इन के डेस्‍कटॉप पर चलाएं व्हाट्सऐप, आ गया Whatsapp का नया ऐप (File Photo)

Whatsapp ने यूजर्स के लिए खुशखबरी सामने आई है। अब डेस्‍कटॉप और लैपटॉप पर व्‍हाट्सऐप चलाने के लिए आपको लॉग इन करने की आवश्‍यकता नहीं है क्‍योंकि अब Whatsapp नए ऐप से आप सीधे अपने अकाउंट पर डेस्‍टॉप पर खोल पाएंगे। हालाकि यह ऐप अभी बीटा वर्जन में है, जिसे माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऐप स्‍टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह उन लोगों के लिए बेहतर ऑप्‍शन होगा, जो मोबाइल से लॉग इन कर अपने व्‍हाट्सऐप अकाउंट को डेस्कटॉप और लैपटॉप पर उपयोग करते हैं।

एक समर्पित विंडोज ऐप के साथ, उपयोगकर्ताओं को अब व्हाट्सएप वेब खोलने और उपयोग करने के लिए Google क्रोम, माइक्रोसॉफ्ट एज, फ़ायरफ़ॉक्स या अन्य जैसे ब्राउज़रों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। Whatsapp Desktop App को चलाने के लिए x64 आर्किटेक्चर-आधारित CPU और Windows 10 संस्करण 14316.0 या इससे अपडेट वर्जन होना चाहिए। आइए जानते हैं इसे कैसे डाउनलोड कर इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

विंडोज़ के लिए व्हाट्सऐप कैसे डाउनलोड और उपयोग करें?

  • सबसे पहले आप माइक्रोसॉफ्ट विंडोज स्टोर पर जाएं। आप केवल स्टार्ट मेन्यू खोलकर और ‘स्टोर’ टाइप करके माइक्रोसॉफ्ट विंडोज स्टोर खोल सकते हैं। पहला परिणाम विंडोज स्टोर ऐप दिखाई देगा।
  • अब विंडोज स्टोर में WhatsApp डेस्कटॉप खोजें। आप आसानी से WhatsApp डेस्कटॉप ऐप पा सकते हैं और अब इसपर क्लिक कर डाउनलोड करें।
  • अब व्हाट्सऐप डेस्कटॉप सेट करें और उसका उपयोग करें। इसका उपयोग करने के लिए आपको अपने अकाउंट की जानकारी इस नए व्‍हाट्सऐप में देनी होगी।
  • इसके बाद आप इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Windows 11 इनबिल्‍ट के साथ Microsoft ने लॉन्‍च की Surface GO 3 लैपटॉप, जानिए कीमत व खूबी

व्हाट्सएप डेस्कटॉप ऐप इंस्टॉल करने से पहले जानने वाली बातें
यह ऐप अभी बीटा वर्जन के लिए उपलब्‍ध है, इसलिए इसमें कुछ समस्‍याएं आ स‍कती हैं। ऐप के रिव्यू सेक्शन में कई उपयोगकर्ताओं ने बताया है कि Whatsapp Desktop App विंडोज 11 पर क्रैश हो जाता है। इसमें मल्टी-डिवाइस सपोर्ट भी है। उम्‍मीद की जा रही है कि जल्‍द ही इसे सही कर सभी के लिए उपयोग में लाया जाएगा। Whatsapp Desktop App से आप फोन के बिना अपने पीसी पर व्हाट्सऐप का उपयोग करना चाहते हैं, तो व्हाट्सऐप वेब मल्टी-डिवाइस लिंकिंग के माध्यम से आपका काम आसान हो जाएगा।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
बैंक या फोन से आधार नंबर जोड़ना है तो ध्‍यान रखें ये बातें, वरना साफ हो सकता है खाते में जमा पैसा
अपडेट