ताज़ा खबर
 

Tips & Tricks: WhatsApp कॉलिंग करते हुए ऐसे बचा सकते हैं अपना मोबाइल डेटा

Whatsapp Data Consumption, WhatsApp Tips & Tricks: व्हाट्सऐप कॉलिंग के दौरान अपने मोबाइल डेटा की अधिक खपत को कम कैसे कर सकते हैं, आइए अब आपको इस विषय में जानकारी मुहैया कराते हैं।

whatsapp data usage: ऐसे कम करें व्हाट्सऐप डेटा यूसेज

Whatsapp Data Consumption: Facebook का इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp एक-दूसरे से जुड़े रहने का एक बेहतरीन माध्यम है। Corona virus Lockdown देशभर में लागू है और ऐसे में व्हाट्सऐप का इस्तेमाल भी बढ़ गया है। व्हाट्सऐप के जरिए यूजर मीडिया फाइल्स जैसे की फोटो, वीडियो आदि को साझा कर सकते हैं।

केवल इतना ही नहीं, WhatsApp के माध्यम से VoIP सर्विस का इस्तेमाल कर ऑडियो और वीडियो कॉल भी की जा सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, वॉयस कॉल के दौरान व्हाट्सऐप 740Kb प्रति मिनट की खपत करता है।

कोरोना वायरस लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए आप व्हाट्सऐप कॉलिंग के दौरान अपने मोबाइल डेटा की अधिक खपत को कम कैसे कर सकते हैं, आइए अब आपको इस विषय में जानकारी मुहैया कराते हैं।

WhatsApp Data Usage को ऐसे करें कम

1) सबसे पहले व्हाट्सऐप ऐप को ओपन करें।
2) ऐप ओपन करने के बाद दाहिनी तरफ दिख रहे तीन डॉट मैन्यू पर क्लिक करें।
3) यहां आपको सेटिंग्स पर क्लिक करना होगा।

WhatsApp Tips & Tricks WhatsApp Tips & Tricks: जानें, व्हाट्सऐप डेटा यूसेज के बारे में (फोटो- व्हाट्सऐप ऐप)

4) सेटिंग्स पर क्लिक करने के बाद आपको डेटा एंड स्टोरेज ऑप्शन पर क्लिक करना है।
5) यहां आपको नीचे की तरफ लो डेटा यूसेज (Low Data Usage) का विकल्प नज़र आएगा। इसपर क्लिक करें।

एक बात जो गौर करने वाली है वह यह है कि मीडिया फाइल्स डाउनलोड होने में भी डेटा खपत काफी होती है। WhatsApp में ऐसा फीचर है जिसकी मदद से आप खुद-ब-खुद (ऑटो-डाउनलोड) डाउनलोड होने वाली मीडिया फाइल्स को डिसेबल कर सकते हैं।

इन फीचर को ऑन करने के बाद आपको व्हाट्सऐप पर मिलने वाली वीडियो, फोटो और अन्य फाइल्स खुद-ब-खुद डाउनलोड नहीं होगी। आपको मैनुअली फाइल्स को डाउनलोड करना होगा। इस फीचर को व्हाट्सऐप में कैसे करें डिसेबल अगर आप भी इस विषय में अधिक जानकारी चाहते हैं तो पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Corona संक्रमित के संपर्क में आते ही #AarogyaSetu ऐप करेगा अलर्ट, ऐसे करें डाउनलोड, सेटअप और इस्तेमाल

Paytm Offer: रीचार्ज करने पर मिल रहा 50% कैशबैक, जानें पूरा ऑफर

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Aarogya Setu India COVID-19 Tracker App: संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते ही आरोग्य सेतु एप करेगा अलर्ट, ऐसे करें इस्तेमाल
2 Paytm Offer: रीचार्ज करने पर मिल रहा 50% कैशबैक, जानें पूरा ऑफर
3 Airtel यूजर्स अब ATM, फार्मेसी और ग्रोसरी स्टोर से करा सकेंगे रीचार्ज, जानें जरूरी डिटेल्स