ताज़ा खबर
 

WhatsApp की सेटिंग में करना होगा ये एक बदलाव, आपके अलावा और कोई नहीं खोल पाएगा ऐप

WhatsApp Chat Hide features: इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप के सिंपल से यूजर इंटरफेस में ढेरों फीचर्स हैं, जिनकी मदद से व्हाट्सएप को सुरक्षित रखा जा सकता है। इसमें पर्सनल और सीक्रैट चैट को भी दूसरों से छिपा कर रख सकते हैं। 

Whatsapp Chat Hide features: व्हाट्सएप का जानते हैं ये फीचर। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

WhatsApp chat hide: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप का यूजरबेस हर एक आयु वर्ग का है, जिसका मतलब है कि इसे स्कूल, कॉलेज के छात्रों समेत कई बुजुर्ग भी चलाते हैं। इसलिए कई बार हमें अपनी पर्सनल चैट को दूसरों की नजरों से छिपाने (Hide) की जरूरत पड़ जाती है।

व्हाट्सएप के सिंपल से यूजर इंटरफेस में ढेरों फीचर्स हैं, जिनकी मदद से हम अपनी पर्सनल चैट को सुरक्षित रख सकते हैं। हालांकि कुछ थर्ड पार्टी ऐप पर्सनल चैट को छिपाने का फीचर देने का वादा करते हैं लेकिन हम आपको सलाह देते हैं कि आप उनका इस्तेमाल करने से परहेज करें क्योंकि कई बार अनजान सोर्स से ऐप डाउनलोड करना खतरनाक साबित हो सकता है, जो आपको आर्थिक नुकसान तक पहुंचा सकता है। (इसे भी पढ़ेंः व्हाट्सएप पर अर्काइवट चैट फीचर से ऐसे छिपाएं पर्सनल चैट)

व्हाट्सएप में एक विशेष चैट को लॉक करने का अब तक कोई फीचर नहीं है, लेकिन आप व्हाट्सऐप के एप को लॉक कर सकते हैं। इसके लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत नहीं होगी। दरअसल, व्हाट्सएप में फिंगरप्रिंट लॉक फीचर पहले से मौजूद है, जिसे एक्टीवेट करने के बाद कोई दूसरा व्यक्ति उस ऐप को ओपेन नहीं कर पाएगा। (इसे भी पढेंः व्हाट्सएप में आ रहे हैं ये 5 फीचर)

व्हाट्सएप में फिंगरप्रिंट लॉक लगाने के लिए मैसेजिंग ऐप को ओपेन करें और टॉप राइट साइड में दिए गए तीन डॉट वाले विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद सबसे ऊपर नजर आने वाले प्राइवेसी के विकल्प पर क्लिक करें। अब स्क्रॉल करें और नीचे की तरफ जाएं, जहां फिंगरप्रिंट लॉक का विकल्प होगा, उस पर क्लिक करें। अगर बटन ग्रे है तो उसे ग्रीन कर दें, जिसके बाद यह फीचर एक्टीवेट हो जाएगा।

इसके नीचे तीन विकल्प होंगे, जो immediately, After 1 minute, After 30 minute का ऑप्शन मिलेगा, जिसका मतलब है कि स्क्रीन ऑफ होने के कितनी देर बाद यह एप लॉक होना चाहिए, जिसे यूजर्स अपनी सहूलियत के मुताबिक चुन सकता है।

अगर आप मैसेज में आने वाले कंटेंट को प्रीव्यू बंद करना चाहते हैं, तो उसके लिए फिंगरप्रिंट वाले विकल्प के अंदर सबसे नीचे शो कंटेंट वाले ऑप्शन को बंद करना होगा, जिसके बाद वह ग्रे कलर में बदल जाएगा।

Next Stories
1 Reliance Jio 5G: मुकेश अंबानी की कंपनी जियो ने शुरू किया 5जी का ट्रायल
2 12GB रैम और स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर के साथ आया Realme GT 5G, Robot Vacuum भी हुआ लॉन्च
3 JioPhone को टक्कर देगा Itel Magic 2, इसमें है बड़ा डिस्प्ले और 4G सपोर्ट
ये पढ़ा क्या?
X