ताज़ा खबर
 

Whatsapp ने किया पेड सर्विस देने का फैसला, छोटे कारोबारियों से नहीं लेगा पैसा

WhatsApp Business App: करीब एक हफ्ते पहले ही व्हाट्सऐप ने कारोबारी अकाउंट को वेरीफाई करने की शुरुआत की है।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है

व्हाट्सऐप फ्री है और उसके मौजूदा मालिक फेसबुक ने उसे खरीदेत हुए कहा था कि वो हमेशा फ्री ही रहेगा। अब खबर आ रही है कि व्हाट्सऐप बड़े कारोबारी संस्थानों के लिए नए टूल्स उपलब्ध कराकर उसके लिए शुल्क लेने की तैयारी में है। खबर के अनुसार व्हाट्सऐप छोटे और मझोले कारोबारी संस्थानों को कुछ टूल्स फ्री देगा। हालांकि अभी तक ये साफ नहीं हुआ है कि सशुल्क टूल्स और फ्री टूल्स के साथ क्या सुविधाएं मिलेंगी।  व्हाट्सऐप की चीफ ऑपरेटिंग अधिकारी (सीओओ) मैट आईडेमा ने वाल स्ट्रीट जर्नल को बताया कि “सशुल्क टूल्स का ब्योरा अभी नहीं तैयार हुआ है।” मैट  ने बताया कि इस टूल्स की माध्यम से कारोबारी संस्थान ग्राहकों को हवाईजहाज के उड़ान का समय, सामान मिलने की पुष्टि इत्यादि सूचनाएं पा सकेंगे।

कंपनी ने कह है कि वो स्थानीय बेकरी और कपड़े की दुकान वालों को भी ऐसी सुविधाएं उपलब्ध कराना चाहती है जिससे वो ग्राहकों की जरूरतें पूरी कर सकें। मैट ने कहा कि व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करने वाले दुकानदार केवल एक स्मार्टफोन से सैकड़ों ग्राहकों से जुड़ सकेंगे और उनके संदेशों का आसानी से जवाब दे सकेंगे। खबर के अनुसार व्हाट्सऐप एयरलाइंस और ई-कॉमर्स जैसे बड़े क्षेत्रों की कंपनियों से इन सुविधाओं के लिए शुल्क ले सकता है।

व्हाट्सऐप ने कारोबारी अकाउंट को हरे रंग के सही के निशान से प्रमाणित करने की भी बात कही है ताकि जाली अकाउंट और निजी अकाउंट से उन्हें अलग किया जा सके। करीब एक हफ्ते पहले ही व्हाट्सऐप ने कारोबारी अकाउंट को वेरीफाई करने की शुरुआत की है। खबर के अनुसार अगर किसी कारोबारी का नंबर आपके फोन में नहीं है तो भी उसके कारोबार के क्षेत्र के हिसाब से उसे आप अपने व्हाट्सऐप में देख सकेंगे। व्हाट्सऐप एक ऐसा सिस्टम विकसित कर रहा है ताकि भविष्य में व्हाट्सऐप पर अपनी मर्जी के कारोबारी व्हाट्सऐप अकाउंट को सर्च किया जा सके। हालांकि कारोबारी संस्थान केवल उन्हीं ग्राहकों से संपर्क कर सकेंगे जिन्होंने उन्हें अपना नंबर दिया है और व्हाट्सऐप पर कारोबारी अकाउंट द्वारा संपर्क किए जाने की पूर्वअनुमति दी होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App