ब्लैक लिस्ट को लेकर WhatsApp का ये फीचर आपको कर देगा हैरान, यकीन न हो तो खुद करें चेक

WhatsApp tips and tricks: व्हाट्सएप की सेटिंग में जाकर चेक कर सकते हैं कि कितने लोगों को ब्लैक लिस्ट किया है और उन्हें अनब्लॉक भी कर सकते हैं।

best tips of whatsApp, top tricks of whatsApp, secret tips of whatsApp
WhatsApp में ब्लैक लिस्टेड नंबर ऐसे देखें। फाइल फोटो।

WhatsApp की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है, जिसकी अहम वजह है इसका सिंपल इंटरफेस है, जिसमें ढेरों फीचर्स शामिल हैं। आज हम आपको व्हाट्सएप की सेटिंग्स में मौजूद फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप खुद चेक कर सकते हैं कि आपने वर्तमान में कितने लोगों को ब्लैक लिस्ट किया है।

WhatsApp पर किसी यूजर्स को बड़ी ही आसानी से ब्लॉक किया जा सकता है, जिसके बाद वह यूजर्स न तो प्रोफाइल पिक्चर देख सकता है, न ही ऑनलाइन स्टेटस देख सकता है और मैसेज भी नहीं भेज सकता है। लेकिन कई बार कुछ यूजर्स को ब्लॉक करके उन्हें अनलॉक करना भूल जाते हैं, ऐसे में आप इस सेटिंग्स से देख सकते हैं कि किन-किन लोगों को अब तक ब्लॉक किया हुआ है।

WhatsApp पर चेक करें block number की लिस्ट

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप पर ब्लॉक यूजर्स की लिस्ट चेक करना हो तो सबसे पहले ऐप को ओपेन करें। इसके बाद राइट साइड में ऊपर की तरफ दिए गए तीन डॉट वाले विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद सेटिंग्स के विकल्प का चुनाव करें। अब स्क्रीन पर नजर आ रहे प्राइवेसी के विकल्प पर क्लिक करें। अब स्क्रीन को नीचे की तरफ स्क्रॉल करें और वहां ब्लॉक्ड कॉन्टैक्ट का नाम नजर आ रहा है, उस पर क्लिक कर दें। इसमें वे सभी नाम और नंबर नजर आने लगेंगे, जिन्हें आपने ब्लॉक किया है।

किसी भी नंबर को ऐसे करें अनब्लॉक (whatsapp unblock number not in contacts)

फोन में मौजूद व्हाट्सएप की ब्लॉक लिस्ट में मौजूद किसी भी यूजर्स को अनब्लॉक करना चाहते हैं, तो ब्लॉक नंबर की लिस्ट में मौजूद नंबर पर क्लिक करें, जिसके बाद उसे अनब्लॉक करने का ऑप्शन नजर आने लगेगा।

व्हाट्सएप की सेटिंग्स में यह इकलौता फीचर नहीं है बल्कि इसी प्रकार के कई उपयोगी फीचर्स दिए गए हैं, जिनमें आप बदलाव करके उनका फायदा उठा सकते हैं। इसमें यूजर्स पूरी-पूरी चैट को एक साथ डिलीट कर सकता है और व्हाट्सएप की भाषा में भी बदलाव कर सकता है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट