ताज़ा खबर
 

फर्जी खबरें रोकने के लिए वॉट्सऐप का अभियान शुरू, ‘खुशी साझा करो, अफवाह नहीं’

व्हॉट्सएप के भारत में प्रमुख अभिजीत बोस ने कहा, ‘‘चुनाव आयोग तथा स्थानीय भागीदारों के साथ सुरक्षित चुनाव के लिए अग्रसारी तरीके से काम करना हमारी प्राथमिकता है।

Author March 26, 2019 1:34 AM
Whatsapp, Whatsapp language, Whatsapp latest news, Whatsapp news, Whatsapp india, how to use Whatsapp, how to select language in Whatsapp, Whatsapp language

मैसेजिंग एप्प व्हॉट्सएप ने फर्जी खबरों पर अंकुश के लिए देशभर में अपना दूसरे चरण का अभियान ‘खुशी साझा करो, अफवाह नहीं’ शुरू कर दिया है। यह अभियान क्षेत्रीय भाषाओं में भी चलाया जा रहा है। यह अभियान टीवी, प्रिंट और रेडियो के अलावा सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी चलाया जाएगा। व्हॉट्सएप ने बयान में कहा, ‘‘अप्रैल में भारत में आम चुनाव शुरू हो रहे हैं। व्हॉट्सएप ने अपना दूसरे चरण का अभियान ‘खुशी साझा करो, अफवाह’ नहीं शुरू कर दिया है। पहले चरण का अभियान ग्रामीण और शहरी इलाकों में लाखों लोगों तक पहुंचा है। व्हॉट्सएप का दूसरे चरण का अभियान एक सुरक्षित चुनाव प्रक्रिया पर केंद्रित है।’’

व्हॉट्सएप के प्लेटफार्म से फर्जी खबरों के प्रसार के बाद भीड़ की हिंसा की घटनाओं की वजह से वह लगातार आलोचनाओं के घेरे में है। प्रमुख सोशल मीडिया कंपनियों फेसबुक, ट्विटर और गूगल ने स्वैच्छिक रूप से इस संहिता पर हस्ताक्षर किए हैं कि आम चुनाव के दौरान उनके मंच का इस्तेमाल फर्जी खबरों के प्रसार के लिए नहीं होने दिया जाएगा।

व्हॉट्सएप के भारत में प्रमुख अभिजीत बोस ने कहा, ‘‘चुनाव आयोग तथा स्थानीय भागीदारों के साथ सुरक्षित चुनाव के लिए अग्रसारी तरीके से काम करना हमारी प्राथमिकता है। हम अपने अभियान के जरिये लोगों को इस बात के लिए जागरूक करेंगे कि वे आसानी से दुर्भावना वाले संदेशों को पहचान सकें।’’ यह अभियान दस भाषाओं … अंग्रेजी, हिंदी, बांग्ला, कन्नड़, तेलुगू, असमिया, गुजराती, मराठी, मलयालम और तमिल में शुरू किया गया है।

 

Next Stories
1 Airtel Offer: कंपनी फ्री में दे रही 4G Hotspot डिवाइस, एक साथ 10 फोन पर चला सकते हैं इंटरनेट
2 अमेजन पर स्मार्टफोन्स की सेल, मिल रही 40 फीसदी तक की छूट
3 Moto G7 India Launch: भारत में लॉन्च हुआ Moto G7, Motorola One, जानें कीमत से लेकर ये खास फीचर्स
आज का राशिफल
X